National Dengue Day 2023: डेंगू के इन लक्षणों को पहचानने में लापरवाही से जा सकती है जान, ऐसे करें बचाव
Advertisement

National Dengue Day 2023: डेंगू के इन लक्षणों को पहचानने में लापरवाही से जा सकती है जान, ऐसे करें बचाव

National Dengue Day 2023: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) ने डेंगू (Dengue) बीमारी को रोकने, जागरूकता पैदा करने और सावधानियों को प्रमोट करने के लिए 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस (National Dengue Day) का आयोजन कर रहा है.

 

National Dengue Day 2023: डेंगू के इन लक्षणों को पहचानने में लापरवाही से जा सकती है जान, ऐसे करें बचाव

National Dengue Day 2023: 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू  दिवस (Dengue Day) मनाया जाता है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) ने इस राष्ट्रीय दिवस का वार्षिक आयोजन करने का ऐलान किया है, ताकि डिजीज को रोकने के लिए जागरूकता पैदा की जा सके और इसकी रोकथाम के उपायों को प्रचारित किया जा सके. इस साल के लिए राष्ट्रीय डेंगू  दिवस (Dengue Day)  का थीम है "डेंगू  (Dengue) का खत्मा, जीवन की सुरक्षा".

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश भर में कई स्तरों पर राष्ट्रीय डेंगू  दिवस (Dengue Day) के आयोजन के लिए अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करता है. भारत में डेंगू  (Dengue)एक बड़े रोगों में से एक है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) देशभर में विभिन्न स्तरों पर राष्ट्रीय डेंगू  (Dengue)दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करता है.

डेंगू दिवस का महत्व (Significance Of Dengue Day)

राष्ट्रीय डेंगू  दिवस (Dengue Day) पर सरकार सहित विभिन्न स्वास्थ्य संगठनों द्वारा जागरूकता अभियान आयोजित किए जाते हैं, शिक्षात्मक सामग्री वितरित की जाती है, कार्यशालाएं और सेमिनार आयोजित किए जाते हैं, और समुदाय आवास प्रोग्रामों में संलग्न होते हैं ताकि डेंगू  (Dengue) की रोकथाम और नियंत्रण के बारे में जानकारी प्रसारित की जा सके. ये प्रयास लोगों और समुदायों को सचेत करने के लिए हैं और उन्हें रोग के खिलाफ सक्रिय उपाय लेने की शक्ति प्रदान करने का उद्देश्य रखते हैं. बता दें कि डेंगू  (Dengue) अभी भी 100 से अधिक देशों में पाई जाती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि लोग इस बीमारी के परिणामों को समझें और इसके प्रसार को रोकने के लिए कौन सी उपाय अपनाने चाहिए, यह जानें.

डेंगू क्या है? (What is Dengue)

डेंगू  (Dengue) बुखार एक वायरल बीमारी है जो संक्रमित मच्छर के काटने से फैलती है. इसकी जड़ डेंगू  (Dengue) वाइरस (DENV) द्वारा होती है. कंट्रोल और प्रतिष्ठान केंद्र के अनुसार, लगभग 40 अरब लोग, यानी दुनिया की आधी आबादी, ऐसे क्षेत्रों में रहते हैं जहां डेंगू  (Dengue) प्रजननात्मक है.

डेंगू  (Dengue) के कारण चार अलग वायरस होते हैं और यह मच्छरों के माध्यम से फैलता है, जो पीले बुखार, ज़ीका वायरस (zika virus) और चिकनगुनिया (Chikungunya) को भी प्रसारित करते हैं. यह मच्छर उन चार डेंगू  (Dengue)वाइरस में से किसी एक से संक्रमित होता है. यह मच्छर दिन के समय काटता है. संक्रमित व्यक्ति को काटने के 3-14 दिन बाद लक्षण विकसित होते हैं.

डेंगू  (Dengue)के लक्षण (Symptoms of Dengue)

संक्रमित व्यक्ति को काटने के 3-14 दिन बाद ही लक्षण विकसित होते हैं. जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, मतली, सूजनी ग्रंथियां, उल्टियां, खाज ये कुछ सामान्य लक्षण हैं. कुछ मामलों में लक्षण बिगड़ सकते है. इन कुछ मामलों में लक्षण बिगड़ सकते हैं और जीवनसंगत स्थिति को खतरनाक बना सकते हैं, हालांकि अधिकांश मामलों में ये लक्षण 4-7 दिनों तक ही बने रहते हैं. एक संक्रमित व्यक्ति आमतौर पर एक हफ्ते के भीतर स्वस्थ हो जाता है.

डेंगू का उपचार (Treatment of Dengue)

डेंगू  (Dengue) बुखार के लिए कोई विशेष उपचार मौजूद नहीं है, लेकिन इसके लक्षणों का उपचार पैरासिटामॉल (Paracetamol) या एसिटामिनोफेन (Acetaminophen) के साथ किया जा सकता है. हल्के डेंगू  (Dengue) बुखार को ठीक करने के लिए तरल पदार्थों का मुखानिर्माण और गंभीर मामलों में, अस्पताल में औषधीय देखभाल के रूप में इन्ट्रावेनस (आंतरवाहिनी) फ्लूइड और इलेक्ट्रोलाइट दिए जाते हैं. अत्यधिक मामलों में, खून के नुकसान को पूरा करने के लिए रक्तांश भी किया जाता है. 9 से 45 वर्ष की आयु के लोगों के लिए जो कम से कम एक बार डेंगू  (Dengue)बुखार का अनुभव कर चुके हैं, उनके लिए भी एक टीका उपलब्ध है.

यह भी पढ़ेंः सीएम गहलोत का बड़ा फैसला, एक साथ 74 IAS ट्रांसफर, देखें लिस्ट

Trending news