Netflix Subscription: आखिर भारतीयों में क्यों खत्म हो रही Netflix की दीवानगी, क्या इस उपाय से ट्रेंड करेगा यह एप्प?
Advertisement

Netflix Subscription: आखिर भारतीयों में क्यों खत्म हो रही Netflix की दीवानगी, क्या इस उपाय से ट्रेंड करेगा यह एप्प?

Netflix Partnership With Microsoft: जब भारत में Netflix आया था तब लोगों में इसकी दीवानगी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही थी लेकिन आज नेटफ्लिक्स डाउन ट्रेंड में जा रहा है, जिसके उपाए के लिए नेटफ्लिक्स इस बार एक खास प्लान लेकर आया है, तो आइए जानते है Netflix के इस खास प्लान के बारे में...

Netflix Subscription: आखिर भारतीयों में क्यों खत्म हो रही Netflix की दीवानगी, क्या इस उपाय से ट्रेंड करेगा यह एप्प?

NETFLIX COST REDUCED: जैसा कि आप सभी जानते है कि नेटफ्लिक्स एक ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप है, जिसके जरिए हम अपने मोबाइल, लैपटॉप या स्मार्ट टीवी पर कभी भी किसी भी जगह पर इंटरनेट के माध्यम से किसी भी टीवी शो, सीरीज या मूवी का आनंद ले सकते हैं. जब भारत में Netflix का आया था तब लोगों में इसकी दीवानगी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही थी पर आज नेटफ्लिक्स डाउन ट्रेंड में जा रहा है, जिसके उपाए के लिए नेटफ्लिक्स इस बार एक प्लान लेकर आया है.

यह भी पढ़ें - अब आप WhatsApp के डिलीट किए मैसेज भी पढ़ सकते हैं, जानिए ये आसान तरीका

jio और airtel के साथ भी कोलैबोरेशन
नेटफ्लिक्स का शुरुआती प्रीमियम प्लान 800 रुपये में शुरू हुआ था,फिर यह घट के 649 पर आया फिर 400 पर और इतना ही नहीं मोबाइल दर्शकों के लिए 200 तक पहुंच गया क्योंकि नेटफ्लिक्स की व्यूअरशिप दिन-प्रतिदिन घटती जा रही थी. इस समस्या के चलते नेटफ्लिक्स ने jio और airtel के साथ भी कोलैब किया था. कोलैबोरेशन सिर्फ नेटफ्लिक्स को बढ़ावा देने के लिए किया गया था जो फिर भी भारत में विफल रहा.

fallback

नेटफ्लिक्स की नई तरकीब
अनुमान है कि भारत में नेटफ्लिक्स का उपयोग करने वाले लोग लगभग 4.5 मिलियन हैं, लेकिन डिजनी+हॉटस्टार के (36 मिलियन) और अमेजन प्राइम के (17 मिलियन) है. सवाल ये उठता है कि भारत में नेटफ्लिक्स क्यों नहीं बढ़ पा रहा है ? न्यू अपडेट में नेटफ्लिक्स ऐ़ड प्लान लॉन्च कर रहा है, जिसमें ऐ़ड्स दिखाई जाएंगी.नेटफ्लिक्स यूट्यूब की तकनीक अजमाने की कोशिश कर रहा है, जिसमें वो लोगों को नेटफ्लिक्स के कंटेंट का आदि बना देंगे और फिर उसमें ऐड्स डाल देंगे जिसके चलते लोग परेशान होकर ऐड प्लान लेने पर मजबूर हो जाऐंगे. इससे नेटफ्लिक्स को फायदा होगा क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन लेंगे.

fallback

माइक्रोसॉफ्ट और नेटफ्लिक्स की  पार्टनरशिप 
इस ऐड प्लान के चलते नेटफ्लिक्स माइक्रोसॉफ्ट के साथ पार्टनरशिप कर रहा है, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट उसका ऐड पार्टनर बनेगा. इसकी पुष्टि माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने की है. माइक्रोसॉफ्ट के साथ नेटफ्लिक्स की साझेदारी से प्लान्स की कीमत में भी गिराव आएगा. योजना को निष्पादित करने के बाद देखना ये है कि जनता इस योजना पर कैसी प्रतिक्रिया करती है. योजना की लॉन्चिंग की तारीख अभी तक निश्चित नहीं है. संभावना है कि इस साल के अंत तक लॉन्च कर दिया जाएगा. नेटफ्लिक्स में लाइव स्ट्रीमिंग भी देखी जा सकती है और पासवर्ड शेयरिंग को रोकने के लिए भी योजना बनाई जा रही है.

fallback

नेटफ्लिक्स ने माइक्रोसॉफ्ट क्यों चुना ?
माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) का कोई वीडियो प्लेटफ़ॉर्म प्रतिद्वंद्वी नहीं है तो नेटफ्लिक्स का मुकाबला करने के लिए कोई नहीं होगा.जबकि google ads का वीडियो प्लेटफ़ॉर्म प्रतिद्वंद्वी YouTube है, comcast जो US में बहुत प्रसिद्ध है, उसके पास भी Xfinity है पर सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट ही बचा है जिसका कोई वीडियो प्लेटफ़ॉर्म प्रतिद्वंद्वी नहीं है. इन योजनाओं पर आपकी क्या राय है? ऐड प्लान के साथ कम कीमत या शो का कुछ हिस्सा मुफ्त में दिखाना और फिर उस पर ऐड्स डालना ?

fallback

 

Trending news