Happy New Year 2024: 1 जनवरी 2024 का पहला दिन सोमवार, हर-हर महादेव के साथ बोलें 'हैप्पी न्यू ईयर'
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2037940

Happy New Year 2024: 1 जनवरी 2024 का पहला दिन सोमवार, हर-हर महादेव के साथ बोलें 'हैप्पी न्यू ईयर'

New Year 2024 : 01 जनवरी, 2024 दिन सोमवार पड़ रहा है. यह दिन देवों के देव महादेव शंकर को समर्पित होता है. सोमवार के दिन से नए साल की शुरुआत होना ही मंगलकारी माना जाता है. इसके अलावा 1 जनवरी को आयुष्‍मान योग भी बन रहा है. आयुष्मान योग में शिव, गणेश जी की साधना करने पर भक्तों पर असीम कृपा बरसती है. 

हर-हर महादेव.

New Year 2024 : साल 2023 की विदाई और नए साल 2024 के आगमन सोमवार हैं. इस बार नये साल की शुरुआत सोमवार के दिन से शुरू हो रहा है. सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ देवो के देव महादेव को समर्पित है.

ओम नम: शिवाय के साथ बोलें हैप्पी न्यू ईयर

कहा जाता है कि साल की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा साल अच्छा बीतता है. साल 2024 का उदय भी सूर्योदय के साथ होगा. 01 जनवरी, 2024 दिन सोमवार पड़ रहा है. यह दिन देवों के देव महादेव शंकर को समर्पित होता है. सोमवार के दिन से नए साल की शुरुआत होना ही मंगलकारी माना जाता है. इसके अलावा 1 जनवरी को आयुष्‍मान योग भी बन रहा है. ज्‍योतिष शास्त्र में आयुष्‍मान योग बहुत ही ज्‍यादा शुभ माना जाता है. इस योग के शुभ प्रभाव से व्‍यक्‍ति को उत्‍तम स्‍वास्‍थ्‍य और सुख-शांति की प्राप्ति होती है.

1 जनवरी को आयुष्‍मान योग बन रहा

भगवान शिव अर्थात पार्वती के पति शंकर जिन्हें महादेव, भोलेनाथ, आदिनाथ आदि कहा जाता है. जिस तरह से ब्रह्मा जी इस सृष्टि के रचनाकार हैं और विष्णु जी पालक हैं ठीक इसी क्रम में भगवान शिव सृष्टि के संहारक हैं इसलिए साल 2024 के पहले दिन सोमवार महादेव की कृपा भक्तों पर रहेगा.

आयुष्मान योग में शिव, गणेश जी की साधना करने पर मिलेगा वरदान

हिंदु शास्त्र के अनुसार शिवलिंग (shiv ling) एक ऊर्जा का स्वरुप है . हिंदू धर्म में भगवान शिव त्रिमूर्ति में एक महत्वपूर्ण देवता हैं. उन्हें संसार के नाशक, आध्यात्मिकता और समृद्धि का संचारक माना जाता है.

इस बार नए साल 2024 का आगमन शुरुआत सोमवार से होगी. साल के पहले दिन भगवान भोलेनाथ का दर्शन कर पूरे साल उर्जावान बने रहेंगे. नया साल सभी राशि के जातकों के लिए शुभदायी होगा.

भगवान भोलेनाथ का दर्शन कर पूरे साल बनें रहे उर्जावान

ज्योतिषियों ने बताया कि आयुष्मान योग साल के पहले दिन 1 जनवरी को प्रात: 03.31 से अगले दिन 2 जनवरी 2024 को सुबह 04.36 तक आयुष्मान योग रहेगा. आयुष्मान योग में शिव, गणेश जी की साधना करने पर दीर्धायु का वरदान मिलता है साथ ही सौभाग्य की प्राप्त होती है. ऐसे में नया साल सभी राशि के जातकों के लिए शुभदायी साबित होगा. नए साल का आगमन लोगों के लिए काफी शुभ फल देगा. जिससे आगामी साल वैज्ञानिक और व्यापारिक क्षेत्र में विशेष प्रगतिदायी होगा.

वर्ष 2024 विज्ञान के लिए काफी महत्वपूर्ण रहेगा.  इंसानों को अंतरिक्ष में भेजना, समुद्र की गहराई को नापने से लेकर नई खोज. साल 2024 में भारतीय विज्ञान नए कीर्तिमान रचेगा. ईसरो के लिए चुनौतीपूर्ण अभियानों पर नजर रहेगी. इसमें मनुष्यों को अंतरिक्ष में भेजना और चांद पर कई नये खोज करेंगे.

ये भी पढ़ें - आज गुरु मार्गी होकर साल के आखिरी दिन तीन राशियों को देंगे किस्मत की चाबी

नए साल में सुबह जल्दी उठें और स्नान के बाद तांबे के लोटे में जलकर काले तिल, दूध और सफेद फूल डालें. इस जल से शिवलिंग को जल अर्पित करें. भगवान भोलेनाथ को जल अर्पित करने के बाद शिव पंचाक्षर स्तोत्रम का पाठ करें. ये बहुत प्रभावशाली माना गया है. सोमवार के दिन इस स्तुति का पढ़ने से महादेव बहुत जल्द खुश होते हैं और भक्त की हर समस्या का निवारण हो जाता है.

अगर शिव पंचाक्षर स्तोत्रम पाठ न कर पाएं तो शिव शंभू के पंचाक्षर मंत्र ओम नम: शिवाय का जाप कर लें. इसके अलावा महामृत्युंजय मंत्र का जाप और शिव जी का मूल मंत्र का जाप अवश्य करें.

महामृत्युंजय मंत्र

ऊँ हौं जूं स: ऊँ भुर्भव: स्व: ऊँ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। ऊर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् ऊँ भुव: भू: स्व: ऊँ स: जूं हौं ऊँ।।

शिव जी का मूल मंत्र

ऊँ नम: शिवाय।।

भगवान शिव के प्रभावशाली मंत्र

ओम साधो जातये नम:।। ओम वाम देवाय नम:।।

ओम अघोराय नम:।। ओम तत्पुरूषाय नम:।।

ओम ईशानाय नम:।। ॐ ह्रीं ह्रौं नमः शिवाय।।

साल के पहले सोमवार को शिवालयों में हर-हर महादेव, जय ओम शिवकारा की गूंज सुनाई देगी. अल सुबह से ही श्रद्धालुओं की मंदिरों में खासी भीड़ रहेगी. वहीं शिव मंदिरों के साथ अन्य मंदिरों पर भी दिनभर भक्तों को तांता लगा रहेगा और हो भी क्यों ना....साल का पहला दिन बलबम...हर हर महादेव की कृपा बरसेंगी.

साल 2024 के पहले सोमवार के दिन शिवलिंग पर भोलेनाथ के भक्त शिवलिंग पर का दूध, जल से अभिषेक करें. शिवलिंगों को पुष्प, बेल पत्र, आंक, धतूरे से सजाकर महाआरती की करें.  सभी राशि के जातकों को विशेष फलदायी और शुभ रहेगा. 

 

 

 

Trending news