पैरा टीचर्स-शिक्षाकर्मियों समेत अन्य का विरोध प्रदर्शन जारी, नियमितीकरण की मांग को लेकर दे रहें धरना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1022201

पैरा टीचर्स-शिक्षाकर्मियों समेत अन्य का विरोध प्रदर्शन जारी, नियमितीकरण की मांग को लेकर दे रहें धरना

बेरोजगार और संविदा कर्मियों में भारी आक्रोश व्याप्त है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: नियमितीकरण को लेकर मदरसा पैरा टीचर्स (Madarsa para teacher), राजीव गांधी पैरा टीचर्स, शिक्षाकर्मी, पंचायत सहायक और बेरोजगार एंप्लोई विभिन्न मांगों को लेकर पिछले 15 अक्टूबर से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. राज्य सरकार (State Government) की ओर से सकारात्मक रुख नहीं होने से नियमितीकरण (Regularization) और विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे बेरोजगार और संविदा कर्मियों में भारी आक्रोश व्याप्त है.

यह भी पढ़ें- दोनों विधानसभा सीट पर जीत के बाद CM Gehlot को मंत्रिमंडल बदलाव के लिए दिया गया फ्री हैंड

मदरसा पैरा टीचर्स, राजीव गांधी पैरा टीचर्स (Rajiv Gandhi Para Teachers) और शिक्षाकर्मी 15 अक्टूबर से शहीद स्मारक पर नियमितीकरण की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. पैरा टीचर्स का संयुक्त मोर्चा पदाधिकारियों और राज्य सरकार (State Government) के बीच में सात दौर की बैठक होने के बाद भी विफल रही. संयुक्त मोर्चा में चार कमेटियां बनाकर अलग-अलग कामों में काम कर रही है.

एक कमेटी धरना स्थल शहीद स्मारक पर रहेगी. दूसरी कमेटी प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) कि उत्तर प्रदेश में सभा स्थलों पर जाकर विरोध जताएगी. जहां पर प्रियंका गांधी द्वारा नियमितीकरण की मांग उठाने पर राजस्थान (Rajasthan News) के संयुक्त मोर्चा पदाधिकारियों द्वारा विरोध किया जाएगा. तीसरी कमेटी कार्यालय में रहकर नजर बनाए रखेगी. सरकार की ओर से नियमितीकरण पर क्या काम किया जा रहा है? कमेटी ब्लॉक स्तर पर कार्य करेगी, जहां पर राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन और नारेबाजी की जाएगी. 

यह भी पढ़ें- REET Level 1 से बीएड धारियों को बाहर करने की मांग तेज, BSTC अभ्यर्थियों ने दी आंदोलन की चेतावनी

राज्य सरकार (Rajasthan Government) और संयुक्त मोर्चा के बीच सात दौर की बैठक में कहा गया कि आप की मांगों पर सरकार सकारात्मक रुख अपना रही है. संयुक्त मोर्चा संरक्षक ठाकुर शमशेर भालू खान ने बताया कि जब तक सरकार मदरसा पैरा टीचर्स, राजीव गांधी पैराटीचर, शिक्षाकर्मियों के नियमितीकरण सहीत मांगों पर कोई अमल नहीं करती है तब तक धरना स्थल पर ही धरना जारी रहेगा.

जयपुर पंचायत सहायकों (Panchayat sahayako) द्वारा शहीदी स्मारक पर नियमित करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. पिछले 13 सालों से पंचायत सहायक मानदेही पर मानदेय पर कार्य कर रही है, जिससे उनके घर खर्च सहित अन्य कामों के लिए बहुत ही कम वेतन है. 

यह भी पढ़ें- महंगाई के विरोध में 'जन जागरण अभियान', केंद्र सरकार पर कांग्रेस पार्टी बनाएगी दबाव

आर्थिक तंगी से जूझते हुए पंचायत सहायक सरकार की चुनाव में बढ़-चढ़कर वोटिंग करवाएं ताकि कांग्रेस सरकार (Congress Government) हमारी मांगों पर सकारात्मक रुख अपनाते हुए नियमितीकरण कर पंचायत सहायकों को आर्थिक लाभ देगी, लेकिन सरकार ने पंचायत सहायकों पर कोई ध्यान नहीं दिया सरकार केवल नियमितीकरण करने को लेकर कमेटियां बना रही है, जिन पर जिनके द्वारा कोई नियमितीकरण पर काम नहीं किया जा रहा. ऐसे में पंचायत सहायकों में भारी आक्रोश है. जब तक सरकार हमारी मांगों को पूरा नहीं करती है तब तक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें- राजस्थान में Petrol-Diesel पर सर्वाधिक वैट, पूनिया ने राज्य सरकार को दी नसीहत

बेरोजगार एकीकृत महासंघ की बैनर तले शहीद स्मारक पर धरना प्रदर्शन (Protest) किया जा रहा है. सरकार से वार्ता होने के बाद बेरोजगारों को आश्वासन देकर गुमराह किया गया है. जब तक सरकार बेरोजगारों की मांगों को पूरा नहीं करती, तब तक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा और 11 नवंबर को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में प्रियंका गांधी की सभा में बेरोजगार एकीकृत महासंघ द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जाएगा और मांग की जाएगी कि राज्य सरकार राजस्थान (Rajasthan Government) द्वारा बेरोजगारों की मांगों को पर ध्यान नहीं दिया जा रहा. बेरोजगार एकीकृत महासंघ ने दशहरा दिवाली गोवर्धन और भाई दूज का पर्व भी धरना स्थल पर ही मनाया है. 

Trending news