Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1754515
photoDetails1rajasthan

बालों में लगाएं इन 2 मसालों का हेयर मास्क, झड़ने की समस्या होगी दूर

आजकल के समय में बालों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी केयर करना बहुत जरूरी है. बाल झड़ने, डैंड्रफ, रूखे-सूखे, बेजान होना आम दिक्कतें हो गई हैं. बालों में  नमी और पोषण की कमी की वजह हेयर फॉलो ज्यादा होने लगता है. इसी के चलते आज हम आपको एक ऐसा हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे बालों की काया ही पलट जाएगी. 

बाल हो जाएंगे मोटे और घने

1/5
बाल हो जाएंगे मोटे और घने

बालों के इस हेयर मास्क को लगाने के लिए आपको  कलौंजी और मेथी की जरूरत होगी. कलौंजी कई तरह के खाना बनाने में इस्तेमाल की जाती है, लेकिन आप इसको बालों में भी लगा सकते हैं. कलौंजी में ऐसे प्रोटीन पाए जाते हैं जो हेयर ग्रोथ प्रोमोट करते हैं. इसके साथ ही बालों को मोटा और घना भी बनाते हैं. 

जड़ों को पोषण

2/5
जड़ों को पोषण

कलौंजी के यूज से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है. इससे बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है. वहीं, मेथी में भी फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. 

 

समस्या से छुटकारा

3/5
समस्या से छुटकारा

इन दोनों चीजों से बना हेयर मास्क लगाने से बालों से जुड़ी सभी समस्या दूर हो जाएंगी. इससे बालों का टूटने,  कमजोर होने और रूखे-सूखे होने की समस्या से छुटकारा मिलेगा. 

 

हेयर मास्क

4/5
हेयर मास्क

मेथी और कलौंजी का हेयर मास्क बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच मेथी के दाने और एक चम्मच कलौंजी के बीज लें. इसके साथ ही दोनों को साथ में पीस लें. इन दोनों के पाउडर में 2 चम्मच जैतून का तेल मिला लें. 

20 से 25 मिनट तक लगाएं

5/5
20 से 25 मिनट तक लगाएं

मेथी और कलौंजी के पेस्ट को अपने बालों में अच्छे से लगाएं और 20 से 25 मिनट तक लगाएं रखें. इस हेयर मास्क को  महीने में 2 बार लगाएं. इससे कुछ ही दिनों में आपके बाल घने होने के साथ-साथ चमकदारी हो जाएंगे.