पुलिस शहीद दिवस आज, पूरे Rajasthan में शहीद पुलिसकर्मियों को दी गई श्रद्धांजलि
Advertisement

पुलिस शहीद दिवस आज, पूरे Rajasthan में शहीद पुलिसकर्मियों को दी गई श्रद्धांजलि

समारोह में राजस्थान के डीजीपी एमएल लाठर ने देश के सभी राज्य, केन्द्र शासित प्रदेशों और अर्द्ध सैन्य बलों के शहीद अधिकारियों और कर्मचारियों के पदनाम और उनके नाम को बोलकर सम्मान दिया. 

पुलिस अधिकारियों ने शहीद पुलिसकर्मियो को श्रद्धांजलि देकर शहीदों के प्रति श्रद्धाभाव व्यक्त किए.

Jaipur: पुलिस शहीद दिवस (Police Martyrs Day) पर आज राजस्थान पुलिस अकादमी (Rajasthan Police Academy) में शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी गई. 

डीजीपी एमएल लाठर समेत विभाग के पुलिसकर्मियों और रिटायर्ड पुलिस अधिकारियों ने शहीद पुलिसकर्मियो को श्रद्धांजलि देकर शहीदों के प्रति श्रद्धाभाव व्यक्त किए.

यह भी पढे़ं- पत्थर की खान ढहने से दो लोगों की हुई दर्दनाक मौत, बड़े पैमाने पर अवैध खनन का खेल

 

समारोह में राजस्थान के डीजीपी एमएल लाठर ने देश के सभी राज्य, केन्द्र शासित प्रदेशों और अर्द्ध सैन्य बलों के शहीद अधिकारियों और कर्मचारियों के पदनाम और उनके नाम को बोलकर सम्मान दिया. इसके बाद डीजीपी एमएल लाठर, रिटायर्ड डीजीपी ओपी गल्होत्रा, पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव और पुलिस अधिकारियों ने शहीद स्थल पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी.

बीकानेर में मना शहीद दिवस
पुलिस आज शहीद दिवस माना रही है. ऐसे में आज इस दिन पुलिस महकमे की तरफ़ से बीकानेर पुलिस लाइन में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर शहीद पुलिस कर्मियों को याद करते हुए उन्हें सलामी दी गयी. 

बीकानेर रेंज के आईजी से लेकर ज़िले के तमाम अधिकारियों ने इस मौके पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए सभी पुलिस कर्मियों की शहादत को याद करते हुए उन्हें नमन किया. इस मौके पर रेंज आईएफ़ प्रफुल्ल कुमार और एसपी योगेश यादव मौजूद रहे. वहीं, विशेष ब्लड कैंप और पौधारोपण भी किया गया.

यह भी पढे़ं- Ajmer में पेट्रोल पंप मालिक के बेटे पर अंधाधुंध फायरिंग, CCTV में कैद हुई वारदात

 

सीकर में दी गई श्रद्धांजलि 
भारत चीन युद्ध में देश की रक्षा करते हुए शहीद हुए पुलिस जवानों की याद में मनाए जाने वाले शहादत दिवस के अवसर पर सीकर के पुलिस लाइन ग्राउंड में बने शहीद स्मारक पर पुलिस के जवानों और अधिकारियों ने पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

जानकारी देते हुए अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक रामचंद्र मूंड ने बताया कि पुलिस का काम वैसे तो आंतरिक सुरक्षा करना होता है लेकिन जब जरूरत पड़ती है तो पुलिस के जवान बॉर्डर पर जाकर भी देश की रक्षा करते हैं. ऐसा ही हुआ सन 1959 में, जब पुलिस के जवानों और अधिकारियों ने चीन से देश की रक्षा करने के लिए बॉर्डर पर मोर्चा संभाला था. इस दौरान देश की रक्षा करते हुए कई पुलिस कार्मिक शहीद हुए थे.

चूरू में अर्पित किया गया पुष्पचक्र 
पुलिस लाइन में पुलिस शहीद दिवस मनाया गया. एसपी नारायण टोगस ने पुलिस शहीदों को पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. एसपी नारायण टोगस ने कहा कि पुलिस जवानों और अधिकारियों द्वारा की गई शहादत को हमेशा याद रखा जाएगा. पुलिसकर्मियों ने हमेशा जनहित के लिए अपने कर्तव्यों को निभाया है. पुलिसकर्मियों ने हमेशा अपराध पर अंकुश लगाने का काम किया है. इस अवसर पर परेड द्वारा सलामी भी दी गई. Asp योगेंद्र फौजदार, सिटी सीओ ममता सारस्वत, डीएसपी ओमप्रकाश गोदारा, एसीएसटी सेल के डीएसपी हिमांशु शर्मा, आरआई रणवीर सिंह सहित एसआई, एएसआई आदि ने शहीदों को पुष्प अर्पित कर सच्ची श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों ने पौधरोपण किया.

अजमेर में शहीद जवानों को पुष्पांजलि अर्पित की गई 
पुलिस दिवस के अवसर पर आज अजमेर में भी पुलिस के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई. स्थानीय पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष भूपेंद्र यादव के मुख्य आतिथ्य में शहीद स्मारक पर शहीद जवानों को पुष्पांजलि अर्पित की गई. साथ ही राजस्थान पुलिस द्वारा शहीद जवानों को सशस्त्र सलामी देने के साथ ही.

वहां शहीद जवानों की याद में पौधारोपण भी किया गया. इस अवसर पर अजमेर रेंज आईजी एस सेनगाथिर और अजमेर एसपी विकास शर्मा भी मौजूद रहे. अजमेर रेंज आईजी ने कहा कि हमें हमारे शहीद जवानों की शहादत पर गर्व है क्योंकि वे कर्तव्य निष्ठा के लिए अपने प्राण न्योछावर कर हमें कर्तव्य पालन की राह दिखा कर गए हैं. उन्होंने कहा कि अजमेर रेंज के भी भीलवाड़ा में पिछले दिनों 2 जवानों ने अपने कर्तव्य पालन के दौरान शहादत दी, जो हमेशा राजस्थान पुलिस के लिए प्रेरणा के स्रोत रहेंगे इस अवसर पर परेड का आयोजन भी किया गया.

 

Trending news