Rajasthan में Pre Deled की परीक्षा, 4 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने करवाया है रजिस्ट्रेशन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan976557

Rajasthan में Pre Deled की परीक्षा, 4 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने करवाया है रजिस्ट्रेशन

प्रदेश के जिला मुख्यालयों पर आज प्री-डीएलएड की परीक्षा का आयोजन किया गया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: प्रदेश के जिला मुख्यालयों पर आज प्री-डीएलएड ( Pre Deled) की परीक्षा (Exam) का आयोजन किया गया है. दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित इस परीक्षा में इस साल करीब 4 लाख 70 हजार से ज्यादा परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन (Registration) करवाया है.
प्रदेश के जिला मुख्यालयों के 2 हजार 597 परीक्षा केन्द्रों (exam centers) पर इस परीक्षा का आयोजन किया गया है. राजधानी जयपुर में 137 परीक्षा केन्द्रों पर 33 हजार 855 परीक्षार्थी पंजीकृत थे.

यह भी पढ़े- Dotasra का विपक्ष पर हमला, कहा- विपक्ष की भूमिका निभाने में नाकाम रही है BJP

शिक्षा विभाग की ओर से की गई तैयारियां
कोरोना की दूसरी लहर के बाद शिक्षा विभाग (Education Department) की ओर से ये सबसे बड़ी परीक्षा के आयोजन को लेकर तैयारियां देखने को मिली, परीक्षा केन्द्र में दाखिले से पहले हाथों के सेनेटाइज करने के साथ ही मास्क और टेम्परेचर का भी विशेष ध्यान रखा गया है. डीएलएड परीक्षा में शामिल होने से पहले प्री-डीएलएड का क्लियर करना विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य होता है.

विद्यार्थी पंजीकरण में आई गिरावट
पिछले बार की तुलना की जाए तो पिछली बार प्री-डीएलएड परीक्षा में करीब साढ़े 6 लाख विद्यार्थी पंजीकृत (Registered) थे. वहीं, इस साल इनकी संख्या में करीब 2 लाख की गिरावट देखी गई है. इसके साथ ही पिछली बार आयोजित प्री-डीएलएड के बाद होने वाली डीएलएड परीक्षा का आयोजन 2 सितम्बर से 21 सितम्बर तक किया जाएगा. 

Trending news