Jaipur: अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ग्रेटर नगर निगम में सांगानेर स्टेडियम में हुआ कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1227582

Jaipur: अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ग्रेटर नगर निगम में सांगानेर स्टेडियम में हुआ कार्यक्रम

सांगानेर स्टेडियम में नगर निगम ग्रेटर की ओर से योग दिवस पर मुख्य कार्यक्रम हुआ. मुख्य अतिथि केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल रहे. इस मौके पर मेघवाल ने कहा कि योग के जरिए हर उम्र में फिट रहा जा सकता है.

Jaipur: अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ग्रेटर नगर निगम में सांगानेर स्टेडियम में हुआ कार्यक्रम

Jaipur: आठवें विश्व योग दिवस के मौके पर राजधानी में शरीर को फिट रखने के लिए योग गुरुओं ने कई आसनों के जरिए शहरवासियों को फिट रहने के गुर बताए. इस मौके पर सांगानेर स्टेडियम में नगर निगम ग्रेटर की ओर से योग दिवस पर  मुख्य कार्यक्रम हुआ. 

मुख्य अतिथि केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल रहे. इस मौके पर मेघवाल ने कहा कि योग के जरिए हर उम्र में फिट रहा जा सकता है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया सांसद रामचरण बोहरा, महापौर सौम्या गुर्जर, उपमहापौर पुनीत कर्णावत ने भी प्रणायाम, कपाल भांति सहित अन्य क्रियाओं को बारीकी से सुनकर उन्हें करने का प्रयास किया. सुबह बारिश के होने के बावजूद आमजन का योग के प्रति उत्साह नजर आया. 

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नगर निगम ग्रेटर के कार्यक्रम में बीजेपी पार्षदों का शक्ति प्रदर्शन एक बार फिर देखने को नहीं मिला. नगर निगम ग्रेटर आयुक्त महेंद्र सोनी ने सभी जोन के अधिकारियों और कर्मचारियों को योग दिवस पर सांगानेर स्टेडियम पहुंचने के आदेश जारी किए हो लेकिन निगम आयुक्त खुद कार्यक्रम में नहीं पहुंचे.
अपने वार्ड में योग दिवस के कार्यक्रम के चलते ज्यादातर पार्षद कार्यक्रम में नदारद रहे. 

महापौर सौम्या गुर्जर ने कहा कि ग्रेटर निगम के हर वार्ड में योग दिवस पर योगासनों के जरिए आमजन को सेहतमंद रखने का संकल्प लिया. नगर निगम आपके द्वार कार्यक्रम में भी आमजन को योग के हरिये फिट रहने का सन्देश देने के साथ ही फ़रियादो को सुना जा रहा है. यहां स्टेडियम में निगम ग्रेटर एवं पतंजलि योग संस्थान की अगुवाई में मुख्य कार्यक्रम हुआ. सांसद रामचरण बोहरा, सतीश पुनिया ने आमजन से रोजाना योग को जीवन में अपनाने का आह्वान किया. 

सफाईकर्मियों, मुख्य सफाई निरीक्षक जनप्रतिनिधि ग्रेटर के अधिकारी कर्मचारियों समेत आमजन ने योग किया. इसके साथ ही बच्चों ने योग की प्रस्तुति दी. अंत में सभी को सम्मानित किया. हालांकि कार्यक्रम में भीड़ पूरी तरह से नदारद रही. इस बीच कई कांग्रेसी पार्षद भी कार्यक्रम में नजर आए. 

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने मीडिया से बातचीत में कहा कि पूरे विश्व में योग का एक अलग महत्व है. पीएम मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश में 75 जगहो पर 75 मंत्रियों को योग की महत्ता को आमजन से साझा करने के लिए भेजा है. यह एक सराहनीय पहल है. 

इस दौरान मेघवाल ने कांग्रेस के विरोध को गलत ठहराते हुए अपनी बात रखी. मेघवाल ने 'नेशनल हेराल्ड' से जुड़े मनी लांड्रिंग के मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को पूछताछ के लिए ईडी द्वारा बुलाये जाने पर कहा कि राहुल गांधी पूरे तरीक़े से जांच एजेंसियों का सहयोग करें. 

राहुल गांधी पूछताछ में सवालों का जवाब सही तरीके से नहीं दे रहे हैं. भ्र्ष्टाचार की जो गलती की है तो जवाब तो देना होगा. प्रवर्तन निदेशालय ने रॉबर्ट वाड्रा को भी बुलाया. एक मामला बीकानेर संसदीय क्षेत्र से संबंधित है. वाड्रा जमानत पर है, जांच एजेंसियों को सहयोग करने की बजाय देश में भ्रष्टाचार के समर्थन में कांग्रेस के नेताओं को उतरना बेहद निंदनीय है. 

कांग्रेस के देशव्यापी प्रदर्शन पर निशाना साधते हुए मेघवाल ने कहा कि देश की जनता भ्रष्टाचारी नेताओं को माफ नहीं करेगी. जांच एजेंसियां किसी के दबाव में नहीं है, वह अपना कार्य पूरी निष्पक्षता के साथ कर रही है. अग्निपथ योजना युवाओं के लिए बेहतर भविष्य का विकल्प है, युवा योजना की हर एक बारीकी को समझें.

बहरहाल, योग के साथ प्राणायाम भी शरीर के लिए लाभदायक होता है. मन को शांत रखने के लिए सबसे सरल आसन यष्टिकासन को बताया जाता है. आज भागदौड़ भरे जीवन में कई लोग बढ़ती उम्र में भी फिट और बीमारियों से दूर रहते हैं. डॉक्टर भी योग को शरीर और मन-मस्तिष्क के लिए फायदेमंद बताते हैं. कई बुजुर्ग नियमित घर पर या पार्क, ग्राउंड में योग कर बीमारियों को दूर भगा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: प्रतापगढ़ में जमीनी विवाद को लेकर आपसे में भीड़े दो पक्ष, दो लोगों की चाकू से गोदकर हत्या
अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news