Rajasthan Budget 2024 for Health Sector: बजट में रहेगा हेल्थ सैक्टर पर विशेष फोकस!नए उप स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाने की घोषणा संभव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2328728

Rajasthan Budget 2024 for Health Sector: बजट में रहेगा हेल्थ सैक्टर पर विशेष फोकस!नए उप स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाने की घोषणा संभव

Rajasthan Budget 2024:  बजट में हेल्थ सैक्टर पर विशेष फोकस रह सकता है. बजट में नए उप स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाने की घोषणा संभव है.  10 जुलाई यानी कल डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी बजट पेश करेंगी.
 

symbolic picture

Rajasthan Budget 2024 for Health Sector: भजनलाल सरकार का बजट 10 जुलाई को पेश होगा. माना जा रहा है कि इस बजट में हेल्थ सैक्टर पर विशेष फोकस रहेगा. राज्य सरकार बजट में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने से जुड़ी घोषणाएं कर सकती है.

संभाग स्तर पर सुपरस्पेशलिटी सेवाओं से लेकर जिला स्तर पर गंभीर रोगों के इलाज को लेकर घोषणाएं संभावित है. इसके अलावा रिक्त पदों को भरने के लिए भर्तियों की घोषणा भी हो सकती है. सबसे खास बात मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना को प्रभावी बनाने की घोषणा भी संभव हैं.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सरकार का पहला बजट आने जा रहा है. 10 जुलाई को डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी इसे पेश करेंगी. इस बजट को लेकर अलग अलग सैक्टर्स को काफी उम्मीदें हैं. चूंकी पिछली कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान स्वास्थ्य सेवाएं चर्चित रही थी.

इस लिहाज से पूरी संभावनाएं है कि मौजूदा सरकार भी स्वास्थ्य सेक्टर को लेकर नई घोषणाएं कर सकती है. मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना पहले ही कर दिया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि अब इस योजना को और प्रभावी बनाने को लेकर घोषणाएं की जा सकती है.

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना को प्रभावी बनाने की घोषणा संभव

ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार पर फोकस

नए उपस्वास्थ्य केन्द्र खोले जाने की घोषणा संभव

ग्रामीण इलाकों में डायलिसिस सेवा शुरु करने की घोषणा संभव

जिला अस्पतालों में एमआरआई-सिटी स्कैन स्थापित करने की घोषणा

स्वास्थ्य क्षेत्र में रिक्त पदों को भरने के लिए घोषणा संभव

सुपर स्पेशिलिटी सेवाओं में किया जा सकता है विस्तार

नए स्वास्थ्य केन्द्र बनाए जाने के साथ पूरानों को किया जाएगा अपग्रेड

जनऔषधी केन्द्रों को बढाए जाने पर घोषणा संभव

कैंसर मरीजों के लिए जिला-संभाग स्तर पर सुविधाएं देने पर हो सकता है जोर

मेडिकल कॉलजों के अस्पतालों में बैड्स बढ़ाए जाने की घोषणा संभव

एसएमएस-आरयुएचएस में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार पर घोषणा संभव

आयुष्मान टावर में अतिरिक्त बजट की घोषणा संभव

स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट की सुविधाओं में किया जा सकता है विस्तार

Trending news