Rajasthan Vidhan Sabha Chunav 2023 : राजस्थान में 199 सीटों पर वोटिंग, 7 बजे से मतदान शुरु
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1976995

Rajasthan Vidhan Sabha Chunav 2023 : राजस्थान में 199 सीटों पर वोटिंग, 7 बजे से मतदान शुरु

Rajasthan Election Voting 2023 : राजस्थान में आज  वोटिंग होने जा रही है. वोटर ने अपना मानस लगभग-लगभग तय कर लिया है तो पार्टियों के भाग्य का फैसला मतपेटी में आज बंद हो जाएगा

Rajasthan Vidhan Sabha Chunav 2023 : राजस्थान में 199 सीटों पर वोटिंग, 7 बजे से मतदान शुरु

Rajasthan assembly election 2023: लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्यौहार यानि चुनाव. इस त्यौहार में भी सबसे बड़े दिन की बात करें तो मतदान का दिन उसमें सबसे आगे आता है. देवउठनी एकादशी के साथ ही शादी-ब्याह की धुन के बीच अब राजस्थान में आज यानी 25 नवंबर वोटिंग होने जा रही है.

राजस्थान में 25 नवंबर को वोटिंग (Voting in Rajasthan 25th November 2023)

साल 2023 के पांच राज्यों के चुनाव इस साल के आखिरी चुनाव हैं. ऐसे में लोकतंत्र के उत्सव में भागीदारी के लिए हर कोई तैयार है. वोटर ने अपना मानस लगभग-लगभग तय कर लिया है .

कहीं पर्चियां बांटने में तो कहीं प्रमुख कार्यकर्ताओं की बैठक और कहीं मैनेजमेंट में. इस बीच प्रमुख नेता और पार्टियां सोशल मीडिया पर अपनी डीपी बदलकर भी स्ट्रेटजिक मैसेज देकर चुनावी पाला मारने की अन्तिम कोशिश कर रहे हैं.

पार्टियों ने भी आखिरी दौर में पूरी ताकत झोंकी

लोकतंत्र का सबसे बड़ा यज्ञ आज हो रहा है , जिसमे आज राजस्थान के लोग अंतिम आहुतियां देने वाले हैं. समिधा तैयार हो चुकी है. हविष्ठ लाई जा चुकी है लेकिन हवन में कोई कमी नहीं रह जाए. इस काम के लिए हर कोई अपने नज़रिये से लगा हुआ है. वोटर अपने नाम लिस्ट में खंगाल रहे है. प्रत्याशियों की टीम पर्चियां घर-घर पहुंचाने का काम लगभग पूरा कर चुकी हैं. पोलिंग टीम्स अपने-अपने गंतव्य पर पहुंच चुकी है. सुबह ब्रह्म मुहूर्त में पोलिंग टीम्स अपनी तैयारी पूरी कर चुकी है

मतदाता अपना नाम लिस्ट में खंगाल रहे

वोटिंग भले ही सुबह 7 बजे से शुरू होगी, लेकिन ईवीएम की बीप तो सुबह साढ़े पांच बजे मॉक पोलिंग के वक्त से ही गूंजने लगी है. इसके बाद मॉक-पोल डिलीट होंगे, और 7 बजे से हवन की आहुतियां ईवीएम के जरिये दी जाएंगी.

वोटिंग से पहले नेताओं के बयानों ने चुनाव में  बनाई गर्माहट 

लेकिन अन्तिम आहुतियों से पहले हर कोई व्यक्ति अपनी कोशिश कर लेना चाहता है. इसी कोशिश में सीएम अशोक गहलोत ने अपनी ट्विटर डीपी भी बदल दी. सीएम ने राजस्थान के नक्शे को दिल से लगाते हुए अपनी फोटो साझा की और इसके जरिये मैसेज देने की कोशिश की. इस तस्वीर में 'दिल है राजस्थानी लिखा गया है'. तस्वीर भले एडिटेड हो, लेकिन इसके जरिये सीएम गहलोत की तरफ़ से मैसेज देने की कोशिश है कि उनकी भावनाएं अन-एडिटेड हैं और राजस्थान से जुड़ी हुई हैं.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Chunav 2023: मतदान से पहले तारानगर में बवाल, पैसा और शराब बांटने को लेकर हुआ विवाद, भिड़े भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ता

सीएम गहलोत ने मतदाताओं को दिये खास मैसेज

दूसरी तरफ़ बीजेपी में भी नेताओं ने भी दो दिन पहले ही पार्टी के ट्विटर हैण्डल पर तस्वीर बदल ली है. इसमें बीजेपी ने नारा लिखा है कि जन-जन की यही पुकार, आ रही बीजेपी सरकार. बीजेपी ने भी अपनी तरफ़ से वोटर को मैसेज देने की कोशिश की है.

बीजेपी ने भी अपनी तरफ़ से वोटर को दिये मैसेज 

इधर सोशल मीडिया पर अपील के साथ ही पार्टियों ने कल भी एग्रेसिव विज्ञापन देते हुए आखिरी पैंतरा आजमाने की तैयारी कर रखी है. कल आखिरी कोशिश करते हुए वोटर को प्रभावित करने की होड़ रहेगी.इस सबमें महत्वपूर्ण यह भी है कि अधिकांश वोटर जो किसी भी विचारधारा से जुड़े हैं उन्होेंने अपना मन बना लिया है, लेकिन हर चुनाव में कुछ फ्लोटिंग वोट भी होते हैं और ये फ्लोटिंग वोट ही तय करते हैं कि सेहरा किसके सिर बंधेगा ?

Trending news