Rajasthan: ग्रामीण क्षेत्रों में फूटा Corona बम, डोर-टू-डोर सर्वे कर रहीं 2925 टीमें
Advertisement

Rajasthan: ग्रामीण क्षेत्रों में फूटा Corona बम, डोर-टू-डोर सर्वे कर रहीं 2925 टीमें

प्रशासन को डर है कोरोना नियंत्रण नहीं हुआ तो ग्रामीण क्षेत्रों में आगामी सप्ताह में तीन गुना कोरोना मरीज सामने आ सकते हैं. 

शिक्षकों, बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और एएनएम की एंटी कोविड टीमों को बचाव के लिए लगाया गया है.

Jaipur: कोरोना (Corona) की दूसरी लहर से गांवों में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से चलाए जा रहे जिले में डोर-टू-डोर सर्वे में 57 हजार लोगों में कोरोना संक्रमण (Corona infection) के लक्षण पाए गए हैं.

यह भी पढ़ें- Jaisalmer: Tauktae तूफ़ान की आड़ में नहीं हो कोई संदिध गतिविधि, BSF भी हुआ Alert

प्रशासन को डर है कोरोना नियंत्रण नहीं हुआ तो ग्रामीण क्षेत्रों में आगामी सप्ताह में तीन गुना कोरोना मरीज सामने आ सकते हैं. सर्वे टीम की रिपोर्ट के बाद कस्बों और गांवों में क्षेत्र की एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा दवाओं का वितरण कर रहे हैं. साथ ही लोगों को घरों में क्वारेंटाइन रहने और गंभीर हालत होने पर नजदीक चिकित्सा केंद्र से तुरंत संपर्क करने को कहा है. 

यह भी पढ़ें- Kota में बड़ा खुलासा, Remdesivir के नाम पर मरीजों को लगाया गया 'पानी का इंजेक्शन'

जयपुर ग्रामीण क्षेत्र की 35 लाख आबादी है, लेकिन कुछ ही स्वास्थ्य केंद्रों पर ही आरटीपीसीआर जांच की सुविधा होने के कारण लोग जांच नहीं करवा पाए. ग्रामीण क्षेत्रों में एंटी कोविड टीमें बचाव के उपाय और टीकाकरण में लगी हुई है. संक्रमितों के आंकड़े सामने आने के बाद कलेक्टर ने तीन स्तर की टीमें बनाकर फिर से सघन डोर-टू-डोर सर्वे के निर्देश दिए हैं. 

ग्रामीण क्षेत्रों में बनाया जा रहा कोविड कन्सल्टेशन एण्ड केयर सेंटर 
ग्रामीण क्षेत्रों में 21 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को कोविड कन्सल्टेशन एण्ड केयर सेंटर बनाया जा रहा है. हर सेंटर पर 24 घंटे एक एम्बुलेंस तैनात रखने के निर्देश दिए. साथ ही ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर भी जल्द से जल्द स्थापित करने को कहा. हर सेंटर पर 10-10 ऑक्सीजन सिलेण्डर की व्यवस्था के लिए भी निर्देशित किया. जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग आवश्यक ऑक्सीजन सप्लाई और बेड़ बढ़ाने के इंतजाम में जुटा है. 

साथ ही रेमडेसिविर सहित जरूरी अन्य दवाओं की उपलब्धता के बारे में ब्लॉक सीएमएचओ को निर्देश दिए हैं. फिर से डोर-टू-डोर सर्वे के निर्देश दिए हैं. शिक्षकों, बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और एएनएम की एंटी कोविड टीमों को बचाव के लिए लगाया गया है. इनके साथ ही लेक्चरर को भी मॉनिटरिंग के लिए लगाया है. 

 

Trending news