Rajasthan Crime: फेक कॉल सेंटर का संचालन कर 400 लोगों से की एक करोड़ की ठगी, मामले का पर्दाफाश.. मुख्य आरोपी सहित 8 गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2459418

Rajasthan Crime: फेक कॉल सेंटर का संचालन कर 400 लोगों से की एक करोड़ की ठगी, मामले का पर्दाफाश.. मुख्य आरोपी सहित 8 गिरफ्तार

Rajasthan Crime: फेक कॉल सेंटर का संचालन कर 400 लोगों से 1 करोड़ की ठगी मामले का पर्दाफाश पुलिस टीम ने कर दिया है. पुलिस ने मुख्य आरोपी सहित 8 लोगों को गिरफ्तार किया है.

Rajasthan Crime: फेक कॉल सेंटर का संचालन कर 400 लोगों से की एक करोड़ की ठगी, मामले का पर्दाफाश.. मुख्य आरोपी सहित 8 गिरफ्तार

Rajasthan Crime: राजधानी की जवाहर सर्किल थाना पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए मुख्य आरोपी सहित 8 लोगों को गिरफ्तार किया है. स्मार्ट डिजिटल सेवा केंद्र के नाम से संचालित कॉल सेंटर पर पुलिस ने छापेमारी करते हुए इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया.

SP मालवीय नगर आदित्य पूनिया ने बताया कि प्रमोद कुमार नामक व्यक्ति ने डिजिटल सीएससी केंद्र के नाम से एक ऑफिस खोल रखा था. जहां पर वह अपने स्टाफ के साथ लोगों को डिजिटल जन सेवा केंद्र की सारी सेवा का केंद्र खुलवा कर देने के नाम पर धोखाधड़ी कर रहा था.

पुलिस ने जब फर्जी कॉल सेंटर पर दबिश दी तो कॉल सेंटर में दो टेबल पर 16 कंप्यूटर रखे हुए मिले और 7 कंप्यूटर पर साथ युवक व एक लैपटॉप पर एक युवक काम करता हुआ नजर आया. जो पुलिस टीम को देखकर घबरा गए और वहां से भागने के लिए अपनी कुर्सी से उठे. पुलिस टीम ने उन्हें घेर कर चुपचाप बैठे रहने की हिदायत दी. इसके बाद कॉल सेंटर के मालिक प्रमोद कुमार से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि वह लोग फेसबुक पर स्मार्ट डिजिटल सेवा केंद्र का ऐड चलाकर लोगों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा कर उनका डाटा जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि ले लेते हैं.

जानकारी इकट्ठा करने के बाद कॉल सेंटर से स्मार्ट डिजिटल सेवा केंद्र कस्टमर केयर से फोन करना बोलकर स्मार्ट डिजिटल सेवा केंद्र की सेवाएं उपयोग करने के लिए लोगों से कागजात लेकर विभिन्न प्रकार की फीस के नाम पर मोटी राशि ऐंठते हैं.

फर्जी कॉल सेंटर का संचालन कर लोगों को फर्जी सॉफ्टवेयर बेचकर करोड़ों रुपए की ठगी की जा चुकी है. पुलिस की गिरफ्त से बचने के लिए आरोपी थोड़े-थोड़े समय में अपने कॉल सेंटर के स्थान को बदलते रहते और लोगों से आधार कार्ड, पैन कार्ड बनवाने की फर्जी एजेंसी और ई–मित्र की एजेंसी देने के नाम पर ठगी करते.

आरोपियों से बरामद किए गए कंप्यूटर में मिले डाटा को देखने पर यह बात सामने आई है कि केवल सितंबर माह में ही गिरोह के सदस्य 400 लोगों से करीब 1 करोड़ रुपए की ठगी कर चुके हैं. साथ ही गिरोह में शामिल कॉल सेंटर पर काम करने वाले युवाओं को सैलरी के साथ-साथ उनके द्वारा लोगों से ठगी गई राशि में से भी एक हिस्सा कमीशन के तौर पर दिया जाता.

फिलहाल पुलिस ने कार्रवाई करते हुए प्रमोद कुमार, अमृतम कुमार, योगेश जांगिड़, शुभम सांवरिया, राहुल सिंह, सौरभ शर्मा, सीताराम और रोहित को गिरफ्तार किया है. गिरोह द्वारा 2 साल से भी अधिक समय से इसी तरह से लोगों को ठगने का काम किया जा रहा है.

फर्जी कॉल सेंटर का संचालन कर गिरोह के सदस्य पूरे देश में बड़ी संख्या में लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी कर चुके हैं. किन-किन राज्यों के लोगों से ठगी की गई है इसके बारे में गिरफ्त में आए आरोपियों से पूछताछ की जा रही है. साथ ही गिरोह से जुड़े हुए और गिरोह में शामिल अन्य लोगों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है.

जयपुर से संवाददाता विनय पंत की रिपोर्ट

Trending news