राजस्थान सरकार ने की बड़ी घोषणा, इस तारीख से महिलाओं को मिलेंगे फ्री 40 लाख स्मार्टफोन और इंटरनेट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1626254

राजस्थान सरकार ने की बड़ी घोषणा, इस तारीख से महिलाओं को मिलेंगे फ्री 40 लाख स्मार्टफोन और इंटरनेट

Free Smart Phones for Women : राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार ने बजट 2022 में प्रदेश के 1 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों को फ्री में मोबाइल फोन ( Smartphone ) देने की घोषणा की थी, अब इस साल रक्षाबंधन के मौके पर पहले चरण में प्रदेश की 40 लाख महिलाओं को स्मार्ट फोन दिया जाएगा.

राजस्थान सरकार ने की बड़ी घोषणा, इस तारीख से महिलाओं को मिलेंगे फ्री 40 लाख स्मार्टफोन और इंटरनेट

Free Smart Phones for Women : राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार राजस्थान की 40 लाख लड़कियों और महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन और इंटरनेट देने जा रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि महिलाओं और सरकारी स्कूलों में दसवीं-बारहवी, उच्च पढ़ाई कर रही जैसे आईटीआई, महाविद्यालय में पढ़ने वाली लड़कियों को रक्षाबंधन के मौके पर स्मार्ट फोन दिए जाएंगे. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह घोषणा एक साल पहले ही कर दी थी, लेकिन मोबाइल फोन में लेन वाले पार्ट्स महंगे हो जाने की वजह से इस योजना में देरी हुई, लेकिन अब चुनावी साल में रक्षाबंधन के मौके पर गहलोत सरकार की ओर से प्रदेशभर की 40 लाख महिलाओं और बेटियों को यह स्मार्ट फोन दिए जाएंगे. साथ ही इंटरनेट सेवाएं भी मुफ्त दी जाएगी. 

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि मैंने चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा की थी. इस फैसले के बाद वैश्विक स्तर पर स्मार्टफोन में इस्तेमाल किए जाने वाले चिप सेट का संकट पैदा हो गया. जिसके कारण स्मार्टफोन की उपलब्धता की समस्या के साथ ही कीमतों में बढ़ोतरी हो गई थी. फिर भी हम इस कार्य को चरणबद्ध रूप से पूरा करेंगे. 

गौरतलब है कि प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने साल 2022 में पेश किए बजट में 1.35 करोड़ महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन और फ्री इंटरनेट की सौगात देने की घोषणा की थी. हालांकि अभी प्रदेश कि 40 लाख महिलाओं को ही स्मार्ट फोन दिया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जब इस योजना की घोषणा की थी तो इसकी चर्चा पूरे देश में थी, अन्य राज्यों में भी इससे लागू किए जाने की बात कही जाने लगी थी, क्योंकि इसके जरिए सरकार अपना कामकाज सीधे फोन के जरिए उनके पास तक पंहुचा सकती है. 

ये भी पढ़ें..

राजस्थान BJP के नए प्रदेश अध्यक्ष CP Joshi के भव्य स्वागत की तैयारी, जयपुर में संगठन की अहम बैठक, देखें पूरा रूट चार्ट

क्या बागेश्वर महाराज से शादी करने वाली हैं जया किशोरी? वीडियो में दिया जवाब

Trending news