Jaipur: घर बैठे Online बनवा सकेंगे Learning Driving Licence! इस तरह करना होगा अप्लाई
Advertisement

Jaipur: घर बैठे Online बनवा सकेंगे Learning Driving Licence! इस तरह करना होगा अप्लाई

परिवहन आयुक्त महेंद्र सोनी ने बताया कि तकनीकी के युग में आने वाले समय में परिवहन वाहनों के परमिट ऑनलाइन हो जाएंगे. 

परिवहन आयुक्त महेंद्र सोनी ने बताया कि तकनीकी के युग में आने वाले समय में परिवहन वाहनों के परमिट ऑनलाइन हो जाएंगे.

Jaipur: केंद्र सरकार (Central Government) ने लर्निंग लाइसेंस (Learning license) की प्रक्रिया के नियमों में संशोधन किया है. अब आवेदक घर बैठे ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बना सकेंगे.

परिवहन विभाग (Transport Department) की ओर से ऑनलाइन सॉफ्टवेयर अभी पूरी तरीके से तैयार होना बाकी है क्योंकि केंद्र सरकार की ओर से देश के अन्य राज्यों से भी ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस की बनाने की प्रक्रिया सुझाव मांगे जा रहे हैं.

य़ह भी पढे़ं- Jaipur News : रेस्टोरेंट्स और होटल को लेना होगा लाइसेंस, नहीं तो होंगे सील

परिवहन विभाग के आयुक्त महेंद्र सोनी (Mahendra Soni) ने बताया कि जल्द ही राजस्थान में आवेदन अब घर बैठे ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बना सकेंगे.  टच स्क्रीन मशीन से DTO कार्यालय में टेस्ट होता था, जो क्वेश्चन बैंक अब ऑनलाइन उपलब्ध होगा. आवेदक घर बैठे या अपने नजदीकी ई-मित्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन लाइसेंस बनवा सकेगा. लर्निंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया आरटीओ कार्यालय में होती थी, वहीं, रैंडम क्वेश्चन ऑनलाइन आवेदक को उपलब्ध होंगे, जिसमें आवेदक क्वेश्चन का हल कर पास कर लेगा. उसके बाद प्रिंट होकर लर्निंग लाइसेंस निकाल सकेंगे. परिवहन विभाग में अभी ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस सॉफ्टवेयर की प्रक्रिया चल रही है.

क्या कहना है परिवहन आयुक्त महेंद्र सोनी का 
परिवहन आयुक्त महेंद्र सोनी का कहना है कि परिवहन विभाग तो अपना फ्लो चार्ट बनाकर अगले तीन-चार दिन में एनआईसी (NIC) को भिजवा देगा. उसके बाद ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनाने का सॉफ्टवेयर विभाग द्वारा तैयार किया जा रहा है. इसके लिए पूरे भारत में परिवहन लाइसेंस नियमों में संशोधन हुआ है. एनआईसी (NIC) अन्य राज्यों से सुझाव की प्रक्रिया क्या है, अगले 15-20 दिन में ऑनलाइन लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू कर देगा, जिससे अब आवेदक घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बना सकेगा. 

लर्निंग लाइसेंस की नहीं जमा होगी भीड़ 
ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस के फायदे आवेदक और विभाग को भी मिलेगा क्योंकि आरटीओ कार्यालय में लर्निंग लाइसेंस की भीड़ जमा नहीं होगी. वहीं, आवेदकों को लंबी दूरी तय करके आरटीओ कार्यालय नहीं आना पड़ेगा. समय की बचत होगी. घर बैठे ही कम समय में लर्निंग लाइसेंस बना सकेंगे. वहीं, आरटीओ कार्यालय के कर्मचारी विभाग के अन्य कार्यों को करने में सुविधा मिलेगी. तकनीकी का उपयोग अंतिम चरण पर बैठे व्यक्ति को भी मिल सकेगा.

ऑनलाइन हो जाएंगे परिवहन वाहनों के परमिट 
परिवहन आयुक्त महेंद्र सोनी ने बताया कि तकनीकी के युग में आने वाले समय में परिवहन वाहनों के परमिट ऑनलाइन हो जाएंगे. अभी फिलहाल परिवहन विभाग की ओर से गुड्स वाहनों का परमिट ऑनलाइन किया है. (टीसीसी) टैक्स क्लीयरेंस सर्टिफिकेट और गुड्स वाहनों के सभी तरह के परमिट ऑनलाइन करने की प्रक्रिया परिवहन विभाग की ओर से की जा रही है. पूरे राज्य में गुड्स वाहनों के परमिट ऑनलाइन हो चुका है. 

अन्य प्रकार के परमिट पैसेंजर वाहनों की प्रक्रिया की कार्रवाई पूरी होने जा रही है. आने वाले समय में सभी वाहनों के कमर्शियल, पैसेंजर वाहनों के परमिट ऑनलाइन उपलब्ध होंगे, जिससे विभाग में पारदर्शिता बढ़ेगी. कागज का अकाउंट भी खत्म होगा, यानी पेपर का भार कम होगा. सभी प्रकार के वाहनों के परमिट करने का परिवहन विभाग प्रयास कर रहा है. आने वाले समय में सभी वाहनों के परमिट ऑनलाइन कर दिए जाएंगे.

 

Trending news