365 टन Oxygen और रोज 10 हजार Remedisvir Injection की आवश्यकता: रघु शर्मा
Advertisement

365 टन Oxygen और रोज 10 हजार Remedisvir Injection की आवश्यकता: रघु शर्मा

Rajasthan News:  मंत्री ने कहा कि राजस्थान में बढ़ती ​ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए आने वाले माह में 32 टैंकरों की आवश्यकता होगी. जिनकी क्षमता करीब 400 मीट्रिक मे​डिकल Oxygen सप्लाई की होगी. 

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री हैं रघु शर्मा. (फाइल फोटो)

Jaipur: राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने दिल्ली दौरे से लौटने के बाद कहा है कि ​मंत्री समूह ने कोरोना महामारी की राजस्थान में स्थिति और उसकी प्रदेश की जरूरत के बारे में सबंधित केंद्रीय मंत्रियों के साथ विस्तार और सकारात्मक माहौल में चर्चा की. 

उन्होंने कहा ​​कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश के स्वायत शासन मंत्री शांति धारीवाल, उर्जा मंत्री डॉ बीडी कल्ला और मैंने दिल्ली में सबंधित केन्द्रीय मंत्रियों से मंगलवार को मुलाकात की थी. प्रदेश से गए मंत्री समूह को केन्द्रीय मंत्रियों ने प्रदेश की जरूरत के अनुसार रेमडेसिविर इंजेक्शन और आक्सीजन सप्लाई को लेकर उचित सहयोग का आश्वासन दिया है. 

10-12 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन की प्रतिदिन जरूरत
राजस्थान में वर्तमान में आक्सीजन के साथ सबसे अधिक ​मांग रेमडेसिविर इंजेक्शन की जरूरत पड़ रही है. उन्होंने कहा ​कि मंत्री समूह ने केंद्रीय मंत्रियों से ​विशेष मांग की है कि रेमडेसिविर इंजेक्शन का आवंटन राजस्थान के लिए बढ़ाया जाए. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में प्रदेश को प्रतिदिन 10 हजार से अधिक रेमडेसिविर इंजेक्शन की आवश्यकता पड़ सकती है. इसी के अनुसार केंद्र की ओर से आवंटन किया जाए.

ये भी पढे़ें-अशोक गहलोत की पत्नी हुई कोविड पॉजिटिव, होम आइसोलेशन में गए CM

 

उन्होंने कहा कि RMSCL की ओर 1 लाख 75 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए बुकिंग की गई है. लेकिन अब तक विभाग को इसकी आपूर्ति नहीं मिली है.

365 मीट्रिक टन Oxygen की जरूरत
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि केंद्रीय मंत्रियों को प्रदेश की वर्तमान Oxygen मांग को लेकर भी पूर्ण जानकारी दी गई. उन्होंने कहा ​कि वर्तमान में राजस्थान को 310 मीट्रिक टन से अधिक मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत है. जबकि प्रदेश को बमुश्किल करीब 300 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिल पा रही है. उन्होंने कहा ​कि जिस प्रकार प्रतिदिन ऑक्सीजन की मांग बढ़ रही है उसके अनुसार आने वाले 2-3 दिन में प्रदेश को 365 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होगी. 

32 टैंकरों की आवश्यकता
राजस्थान में बढ़ती ​ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए आने वाले माह में 32 टैंकरों की आवश्यकता होगी. जिनकी क्षमता करीब 400 मीट्रिक मे​डिकल Oxygen सप्लाई की होगी. उन्होंने कहा कि अधिक टैंकरों की जरूरत इसलिए​ क्योंकि मेडिकल आक्सीजन देश के दूर-दराज के इलाकों से होती है इसलिए ट्रांसपोर्ट में अधिक समय लगता है. जबकि वर्तमान में प्रदेश में केवल 23 मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई करने वाले टैंकर है, जिनके द्वारा करीब 258 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है.

रेलवे ट्रांसपोर्ट से भी आपूर्ति की मांग 
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि उनके द्वारा सबंधित केंद्रीय मंत्रियों से मांग की गई कि Oxygen की जल्द से जल्द सप्लाई के लिए रेलवे ट्रांसपोर्ट की भी अनुमति प्रदान की जाए. उन्होंने कहा कि अधिकतर Oxygen Plant छत्तीसगढ़, झारखंड, उड़ीसा जैसे राज्यों में है जहां से सड़क परिवहन के जरिए ऑक्सीजन की सप्लाई में काफी समय लगता है इसलिए रेलवे ट्रांसपोर्ट एक बेहतर वि​कल्प हो सकता है. 

ये भी पढ़ें-कोरोना की दूसरी लहर भयावह, जीवन रक्षा के लिए संसाधन जुटाने में नहीं रखें कमी: गहलोत

 

30 हजार रेमडेसिविर कम मिले है
डॉ शर्मा ने कहा कि उनके द्वारा दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों को अवगत कराया गया कि राजस्थान को कोरोना महामारी से लड़ने के लिए इंजेक्शन और ऑक्सीजन का जो कोटा तय किया गया था वह पूरा नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि अप्रैल माह में प्रदेश को 67 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन मिलने थे लेकिन अब तक प्रदेश को केवल 37 हजार इंजेक्शन ही उपलब्ध हो सकें है, जबकि अप्रैल माह समाप्त होने को है.

Trending news