बीकानेर और किशनगढ़ एयरपोर्ट से शीघ्र शुरू होगी नई उड़ानें, रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में गंगानगर एयरपोर्ट शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1740551

बीकानेर और किशनगढ़ एयरपोर्ट से शीघ्र शुरू होगी नई उड़ानें, रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में गंगानगर एयरपोर्ट शामिल

Rajasthan: राजस्थान में निवेश बढ़ रहा है, पर्यटन बढ़ रहा है, ऐसे में एक और अच्छी खबर है कि अब विमानन कंपनियों का भी रुख राजस्थान की तरफ बढ़ गया है.बीकानेर और किशनगढ़ एयरपोर्ट से शीघ्र शुरू होगी नई उड़ाने.

 

फाइल फोटो

Rajasthan: राजस्थान को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने,पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नई घरेलू उड़ाने शुरू करने में राजस्थान सरकार को बड़ी सफलता मिली है.दिल्ली में राज्य की मुख्य आवासीय आयुक्त शुभ्रा सिंह और नागर विमानन मंत्रालय के सचिव के बीच कई दौर की हुई बातचीत के बाद प्रदेश के बीकानेर और किशनगढ़ एयरपोर्ट से नई उड़ाने शुरू करने के लिए निविदा प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है.

राज्य के बीकानेर और किशनगढ़ एयरपोर्ट् से 15 अगस्त तक नई उड़ाने शुरू हो जाएगी. इन उड़ानों के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और नागर विमानन मंत्रालय ने दोनों एयरपोर्ट को निविदा प्रोसेस में शामिल कर लिया है.

यानी अगले एक माह में इन दोनो एयरपोर्ट के लिए निविदा प्रोसेस पूरा होने की स्थिती में 15 अगस्त तक नई घरेलू उड़ाने शुरू की जा सकती है.राज्य सरकार की इस सफलता की जानकारी देते हुए दिल्ली में राज्य सरकार के आवासीय आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य के एयरपोर्ट् के विस्तार,विकास और उन्हें पर्यटन की दृष्टि से उपयुक्त बनाने के कार्यों में इस कदम से काफी सफलता मिलेगी.

रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम खास

धीरज श्रीवास्तव, रेजीडेंट कमिश्नर ने बताया कि राज्य सरकार के प्रयासो से केन्द्र सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम, उड़ान के लिए गंगानगर एयरपोर्ट को भी शामिल कर लिया गया है.जिसके बाद अब गंगानगर एयरपोर्ट से भी कई विमानन कंपनियों ने फ्लाइट ऑपरेट करने में रुचि दिखाई है.इसके लिए अब एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और राज्य सरकार के संबंधित अधिकारियों का एक संयुक्त निरीक्षण दल वहां भेजना तय किया गया है.जल्द ही यह दल वहां जाएगा तथा सभी पहलुओं पर गहनता से विचार करने के बाद इस एयरपोर्ट से भी उड़ाने शुरू हो सकेगी.

अंतरराष्ट्रीय उड़ानें का संचालन शुरू

राज्य के जोधपुर और उदयपुर एयरपोर्ट् के विस्तार और उन्नीकरण को लेकर भी सरकार ने कई कदम उठाए है. सरकार के प्रस्तावों को मंजूरी के लिए लगातार काम चल रहा है. इनके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लने केंद्र सरकार को पत्र भी लिखा है.ताकि जल्द से जल्द इन दोनों एयरपोर्ट्स से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें का संचालन शुरू किया जा सके.

विमानन कंपनियों का रास्थान की तरफ रुख

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट भाषण में एयर ट्रैफिक फ्यूल को घटाकर 2% तक किया था,जिसका असर अब साफ देखा जा रहा है. देश की कई विमानन कंपनियां अब राजस्थान की तरफ आकर्षित हो रही हैं इससे -विदेश के पर्यटकों और हवाई यात्रियों को राजस्थान भ्रमण के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी.इसके साथ राजस्थान को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने तथा पर्यटन और हवाई परिवहन को सुगम बनाने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें- Cyclone Biparjoy: राजस्थान के इन जिलों के लोग रहें अलर्ट, जमकर कहर बरपाएगा बिपोर्जॉय तूफान, जानिए हर अपडेट

 

Trending news