Cyclone Biparjoy: राजस्थान के इन जिलों के लोग रहें अलर्ट, जमकर कहर बरपाएगा बिपोर्जॉय तूफान, जानिए हर अपडेट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1739678

Cyclone Biparjoy: राजस्थान के इन जिलों के लोग रहें अलर्ट, जमकर कहर बरपाएगा बिपोर्जॉय तूफान, जानिए हर अपडेट

राजस्थान में बिपोर्जॉय तूफान का सबसे ज्यादा असर जोधपुर संभाग में दिखेगा. ऐसे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी अधिकारियों के संग मीटिंग करके तूफान बारिश से होने वाली आपदा से निपटने के कड़े निर्देश दिए हैं. बता दें कि राजस्थान के तूफान संभावित क्षेत्रों से लोगों को घर में रहने की अपील की है. इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने की भी सलाह दी गई है.

Cyclone Biparjoy: राजस्थान के इन जिलों के लोग रहें अलर्ट, जमकर कहर बरपाएगा बिपोर्जॉय तूफान, जानिए हर अपडेट
LIVE Blog

Cyclone Biparjoy Updates: चक्रवाती तूफान बिपोर्जॉय गुजरात में एंट्री ले चुका है. इसके चलते यहां के सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय इलाकों में इसका लैंडफॉल भी शुरू हो गया. चक्रवात के चलते गुजरात के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है और 100 से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. बिपोर्जॉय गुजरात से अब आगे बढ़ने की फिराक में है. ऐसा माना जा रहा है कि बिपोर्जॉय तूफान 16 जून को राजस्थान में अपना कहर दिखा सकता है. इसके चलते मौसम विभाग ने पूरे राजस्थान में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग की मानें तो आज बाड़मेर, जालौर, जैसलमेर और जोधपुर समेत आसपास के कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश और तूफान की आशंकाएं हैं. 

16 June 2023
18:51 PM

गुजरात: कच्छ के मांडवी में चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव से तेज बारिश हो रही है.सड़कों पर जलभराव देखने को मिल रहा है. 

 

18:01 PM

उदयपुर: बिपरजॉय तूफान का असर, उदयपुर के हवाई यातायात पर पड़ा असर, उदयपुर से कल जाने वाली एयर इंडिया की 2 फ्लाइट हुई रद्द, दिल्ली और मुंबई जाने वाली फ्लाइट को किया गया है रद्द, खराब मौसम के कारण एयरलाइन कंपनी ने आज ही ले लिया निर्णय.

18:00 PM

गुजरात: चक्रवात बिपरजॉय के बाद कच्छ ज़िले के भुज के कई इलाकों में जलभराव देखने को मिला.चक्रवात के प्रभाव से कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए हैं.

 

17:21 PM

#WATCH कच्छ: भुज में चक्रवात बिपरजॉय का प्रभाव देखने को मिल रहा है.तेज हवा और भारी बारिश के कारण पुल टूट गया. 

 

16:50 PM

जोधपुर,ओसियां तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर हुआ शुरू तेज बारिश के शुरू होने के साथ ही बिजली हुई गुल. बारिश शुरू होते ही प्रशासन भी हुआ अलर्ट. बारिश के बाद कस्बे के बाजार होने लगे बंद उपखंड अधिकारी राजीव शर्मा द्वारा कस्बे सहित सभी गांव में लाउडस्पीकर से प्रचार कर लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने व बारिश के समय घरों से बाहर नहीं निकलने की दी.

16:49 PM

गुजरात: कच्छ के जखाऊ में चक्रवात बिपरजॉय से प्रभावित लोगों को राहत शिविरों में भेजा जा रहा है. कई क्षेत्र में जलभराव हुआ है.

16:48 PM

कच्छ: चक्रवात बिपरजॉय के कल गुजरात तट से टकराने के बाद भुज के कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए और जलभराव देखने को मिला.

 

16:07 PM

#Jaisalmer #पोकरण बिपरजॉय तूफान को लेकर BSF अलर्ट

 

15:29 PM

गुजरात: कच्छ के भुज में चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव से तेज़ बारिश हुई है, जिसके चलते कई इलाकों में जलभराव देखने को मिल रहा है.

15:28 PM

Udaipur: उदयपुर में दिखने लगा बीपरजॉय तूफान का असर,शहर में चल रहा रुक रुक के माध्यम से तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर, तेज हवा के चलते एमबी हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजी विभाग का गिरा ग्लास, हालाकी नहीं हुआ कोई हताहत,लेकिन हॉस्पिटल परिसर में खड़ी चार कार्य हुई क्षतिग्रस्त.

15:16 PM

अभी हमें सतर्क रहना होगा. अभी तक करीब 24-25 लोग घायल हुए हैं और एक भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुई है. करीब 60 कच्चे मकान टूटे हैं. अभी कच्छ, बनासकांठा, पाटन जिले में अलर्ट जारी किया गया है. सेंट्रल गुजरात के क्षेत्रों में अति भारी बारिश की संभावना है और हवा की गति भी तेज रहेगी: आलोक पांडे, राहत आयुक्त, गांधीनगर

15:07 PM

राजधानी दिल्ली का बदला मौसम. दिल्ली में शुरू हुई तेज बारिश. बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा.

 

 

15:05 PM

Ajmer: अजमेर बिपरजॉय तूफान का असर दिखना हुआ शुरू, आसमान में छाने लगे काले बादल, हवा का दबाव भी हुआ कम, कुछ इलाकों मे हल्की बूंदाबांदी की खबर, अजमेर में 17 और 18 जून को तेज बारिश की है चेतावनी, प्रशासन ने कर रखी है आपदा से जुड़ी सभी तैयारी पूरी.

 

14:10 PM

चक्रवात बिपरजॉय के बाद प्रशासन द्वारा गिरे पेड़ों को सड़कों से हटा लिया गया है. जामनगर तहसील में सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक 119 मिलीलीटर और अन्य तहसील में करीब 30 मिलीलीटर बारिश हुई है. पिछले 24 घंटे में किसी भी तरह की जनहानि की सूचना नहीं है लेकिन 3 लोगों के घायल और 4 जानवरों के मौत की सूचना है:जामनगर कलेक्टर बी. ए. शाह

 

14:07 PM

Barmer: चक्रवाती तूफान के संभावित खतरे को लेकर प्रशासन ने एहतियाती बचाव कार्य किया शुरू सेड़वा उपखण्ड के बाखासर क्षेत्र के तीन गांवों से कुछ परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर किया शिफ्ट कच्छ रण से सटे तारीसरा के 25,गिड़ा 25 परिवारों को निकटवर्ती विद्यालय भवन में किया शिफ्ट. चौहटन के गुमाने का तला गांव में 50 परिवारों को दूसरी जगह किया. शिफ्ट सेड़वा उपखण्ड के तीन गांवों में 92 परिवारों को शिफ्ट किया सुरक्षित स्थलों पर.

 

14:05 PM

 जयपुर: बिपरजॉय तूफान के चलते एग्जाम स्थगित राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की सभी परीक्षाएं स्थगित 17 और 19 जून को होने वाले एग्जाम स्थगित अब 17 की जगह 26 जून को होगी.राजनीति विज्ञान-संस्कृत की परीक्षा 19 जून की जगह 27 जून को होगी मनोविज्ञान-पंजाबी की परीक्षा निदेशक राजस्थन स्टेट ओपन स्कूल ने जारी किए आदेश.

14:02 PM

मुंद्रा, मांडवी, नलिया, जखाऊ आदि जगह पर भारी बारिश के साथ तेज़ हवाएं चल रही हैं. पुलिस की टीम हर जगह तैनात हैं.पुलिस पूरे ज़िले में तैनात है जिससे कहीं भी कुछ जरूरत हो वहां पहुंच सके. जहां भी रोड ब्लॉक है उसे जल्द से जल्द साफ कराया जा रहा है, किसी भी जनहानि की सूचना अभी तक नहीं आई है. भुज SP करण सिंह वघेला

13:28 PM

थोड़ा राहत: चक्रवात की तीव्रता कम हुई है, इसके कारण कच्छ में भारी बारिश हो सकती है. द्वारका, जामनगर, मोरबी में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है. पोबंदर, राजकोट सहित कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. पूरे गुजरात में बारिश होने की संभावना है.कल कच्छ,पाटन, महसाना ,बनासकांठा में अति भारी बारिश हो सकती है: मनोरमा मोहंती, वैज्ञानिक, IMD, गुजरात.

13:10 PM

तूफान जैसे-जैसे कमजोर और गहरे दबाव में परिवर्तित हो रहा है,तो इससे दक्षिण राजस्थान में बारिश होने की संभावना है. राजस्थान सरकार के अनुरोध पर हमने एक टीम जालौर में पहुंचा दी है. इसके अलावा हमारी कर्नाटक में 4, महाराष्ट्र में भी 5 टीमें तैनात हैं: DG अतुल करवाल, NDRF, दिल्ली

13:06 PM

Jaipur: जयपुर बिपरजॉय तूफान को लेकर दोनों नगर निगम हुए सक्रिय नगर निगम हेरिटेज और नगर निगम ग्रेटर में बुलाई बैठक.तूफान के खतरे को देखते हुए बुलाई बैठक. आपदा राहत शिविर लगाने व कंट्रोल रूम बनाने को लेकर की जा रही है चर्चा.

12:48 PM

Ajmer: अजमेर बिपरजॉय तूफान को लेकर एहतियाती कदम,आज और कल महंगाई राहत शिविर हुए स्थगित,जिले भर में लगने वाले शिविर किए गए स्थगित, कलेक्टर भारती दीक्षित ने जारी किए आदेश,अब सोमवार को आयोजित होंगे शिविर,संभावित बिपरजोय तूफान के मद्देनजर लिया गया फैसला.

 

12:23 PM

झालावाड़: बिपरजॉय तूफान का आज देर शाम से दिखने लगेगा झालावाड़ में भी असर,देर शाम बाद तेज हवाओ और मेघगर्जना की चेतावनी जारी.कल सुबह से मध्यम बारिश का भी मिला अलर्ट,मौसम विभाग द्वारा चेतावनी सूचना की गई जारी.जिला कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को बिना सूचना मुख्यालय नहीं छोड़ने के दिए निर्देश.

 

12:01 PM

प्रतापगढ़,बांसवाड़ा के लिए येल्लो अलर्ट 18 जून को अजमेर,जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी इसी के साथ नागौर,सीकर,पाली,भीलवाड़ा, बूंदी,टोंक,सवाईमाधोपुर, के लिए ऑरेंज अलर्ट जयपुर,जोधपुर,चूरू, दौसा, अलवर, झुंझुनूं, करौली, चित्तौड़गढ़, राजसमंद ज़िले के लिए येल्लो अलर्ट 19 जून के लिए ऑरेंज अलर्ट करौली, सवाईमाधोपुर ज़िले में नागौर, दौसा, धौलपुर, कोटा, बांरा ज़िले में येल्लो अलर्ट बारिश और तेज हवाओं के समय सुरक्षित स्थान पर रहे.

11:59 AM

राजस्थान: बिपरजॉय तूफान को देखते हुए अलर्ट किया जारी मौसम विज्ञान केन्द्र नई दिल्ली ने जारी किया अलर्ट. बिपरजॉय का भारी असर होगा. प्रदेश में मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश में रेड,ऑरेंज और येल्लो अलर्ट किया जारी. आज से 19 जून तक के लिए जारी अलर्ट नागौर, जैसलमेर, अजमेर, राजसमंद, भीलवाड़ा, उदयपुर,सिरोही, टोंक जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बीकानेर , चूरू, सीकर, जयपुर, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर में भी अलर्ट जारी किया है.

 

11:52 AM

जयपुर: बिपरजॉय को लेकर राज्य में पूर्व तैयारियां SDRF विभाग पूरी तरह अलर्ट मॉड पर SDRF राजस्थान कमांडेंट राज कुमार गुप्ता के निर्देशन में बिपरजॉय के मध्यनजर SDRF की 30 रेस्क्यू टीमे संभावित प्रभावित ज़िलो में तैनात की गई, और 22 रेस्क्यू टीमे कम्पनी मुख्यालयों पर रिज़र्व रखी गई.

 

11:51 AM

गुजरात: नलिया में #CycloneBiperjoy का प्रभाव देखने को मिल रहा है. शहर में सड़क पर कई जगह पेड़ गिरे देखे गए.

11:48 AM

 गुजरात के द्वारका में #CycloneBiperjoy के कारण कई जगहों पर जलभराव देखने को मिला. NDRF कर्मियों ने रुपेन बंदर के निचले इलाके में फंसे 2 लोगों को बचाया.

10:50 AM

कुछ स्थानों में तूफान की रफ्तार 145 किमी प्रतिघंटा बताई जा रही है. वहीं, अब गुजरात के बाद बिपोर्जॉय राजस्थान की तरफ आ रहा है.  हालांकि मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यह धीरे-धीरे कमजोर भी पड़ रहा है, लेकिन चक्रवाती तूफान की वजह से राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. 

10:47 AM

बीकानेर से बड़ा अपडेट
बीकानेर से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आई है. बिपरजॉय चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. बॉर्डर पर बीएसएफ जवान अलर्ट मॉड पर हैं.  डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि हम हर परिस्थिति के लिए तैयार हैं. इसके साथ ही जिला प्रशासन के संपर्क में हैं. बॉर्डर पर बिगड़े मौसम का फायदा एंटी नेशनल एलिमेंटस ना उठाये. इसको लेकर बॉर्डर के आस पास के ग्रामीणों को सतर्क किया गया है. 

10:23 AM

जालौर से सीधे पाली, राजसमंद, भीलवाड़ा से सीधा बूंदी और नीचे की ओर सिरोही व उदयपुर से सीधे चित्तौड़गढ़ व नीचे की ओर डूंगरपुर बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ तक असर दिखेगा. नागौर से जयपुर में प्रवेश पाली से अजमेर, फिर टोंक और सवाई माधोपुर से करौली, जयपुर से अलवर दौसा में असर दिखेगा. 

 

10:08 AM

फिर इसके बाद बाड़मेर से सीधे जोधपुर, नागौर से सीधा सीकर, बाड़मेर के ऊपर की ओर जैसलमेर, जोधपुर से ऊपर की और बीकानेर एवं चूरू तक असर दिखेगा.

10:07 AM

सबसे पहले इन जिलों को बिपरजॉय करेगा हिट
चक्रवात बिपरजॉय तूफान सबसे पहले जालोर और बाड़मेर को हिट करेगा, जिससे यहां का मौसम बदल जाएगा और बारिश होगी. 

09:51 AM

16 जून को बारिश का अलर्ट
16 जून को बाड़मेर और जालोर में चक्रवाती तूफान का रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि जैसलमेर, जोधपुर, पाली, सिरोही में भारी बारिश होगी. उधर, बीकानेर, राजसमंद, उदयपुर, डंगरपुर जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. 

09:32 AM

बाड़मेर और जालौर में अति भारी बारिश 
बिपरजॉय तूफान का असर कई जिलों में दिखना शुरू हो गया है. शुक्रवार यानी 16 जून को बाड़मेर और जालौर जिले में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. यहां अति भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. 

09:00 AM

एनडीआरएफ-सडीआरएफ की टीम तैनात 
चक्रवात बिपरजॉय के असर को देखते हुए अधिकारियों ने राहत और बचाव कार्य को लेकर कमर कस ली है. एनडीआरएफ की 15 टीम और सडीआरएफ की 12 टीम राहत-बचाव के कार्यों के लिए तैनात है. 

08:32 AM

मौसम विभाग के मुताबिक आज अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय राजस्थान आएगा, जिसके चलते यहां के जोधपुर, बाड़मेर, नागौर, पाली और जालोर में अति भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. 

 

08:05 AM

बता दें कि भारी बारिश के चलते जोधपुर, जैसलमेर, पाली, उदयपुर, सिरोही, बीकानेर के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में 75 किमी की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. जयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सीकर, टोंक, चित्तौड़गढ़, चूरू,  दौसा, बूंदी में भी बारिश के आसार हैं.

 

06:46 AM

15 जून से ही राजस्थान के कई हिस्सों में बिपोर्जॉय तूफान का असर दिखना शुरू हो गया था. ऐसे में आमजन से अपील की गई है कि वह बहुत ज्यादा जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें और किसी भी बड़े या फिर पुराने पेड़ों के नीचे चरण ना लें. राजस्थान में मौजूद सभी लोगों से कहा गया है कि वह 16 जून से लेकर 18 जून तक के बीच में किसी भी प्रकार की पर्यटन या फिर एडवेंचर गतिविधियों में शामिल ना हों. ऐसा माना जा रहा है कि बिपोर्जॉय तूफान के चलते राजस्थान के दक्षिणी पश्चिमी इलाकों में जलभराव, मकान क्षतिग्रस्त और बिजली के खंभे और पेड़ों के उखड़ने की संभावनाएं हैं. इसके चलते नुकसान से बचाव हेतु खास तैयारियां की गई हैं. तूफान से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए राजस्थान में जयपुर, भरतपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर, जोधपुर की SDRF टीम्स को अलर्ट पर रखा गया है.

06:19 AM

16 जून को दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपोर्जॉय
चक्रवाती तूफान बिपोर्जॉय को लेकर प्रबंधन सचिव पीसी किशन का कहना है कि बिपोर्जोय तूफान  के 16 जून को दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान में पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो 16 जून को बाड़मेर और जालौर में अत्यधिक भारी वर्षा, जैसलमेर, जोधपुर, पाली एवं सिरोही में बहुत भारी वर्षा, बीकानेर, उदयपुर एवं राजसमंद में भारी बारिश की संभावना की चेतावनी जारी की गई है.

Trending news