Jaipur News: हवाई यात्रा महंगा कर वर्ल्ड क्लास बनेगा जयपुर एयरपोर्ट, अडानी ग्रुप करेगा 6 हजार करोड़ का निवेश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2335048

Jaipur News: हवाई यात्रा महंगा कर वर्ल्ड क्लास बनेगा जयपुर एयरपोर्ट, अडानी ग्रुप करेगा 6 हजार करोड़ का निवेश

Jaipur News: जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 1 अगस्त से हवाई यात्रा करना महंगा हो जाएगा.जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के मास्टर प्लान के मुताबिक एयरपोर्ट पर न केवल नया टर्मिनल भवन बनाया जाएगा.

Jaipur News

Jaipur News: जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 1 अगस्त से हवाई यात्रा करना महंगा हो जाएगा.यूजर डवलपमेंट फीस की दरों में बढ़ोतरी की जा रही है,लेकिन यह बढ़ोतरी एयरपोर्ट के विकास को एक नई गति देगी. दरअसल, अडानी समूह जयपुर एयरपोर्ट के विकास कार्यों में करीब 6 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने जा रहा है. 

कितनी महंगी होगी हवाई यात्रा
जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर इन्फ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट के लिए करीब 6000 करोड़ रुपए का निवेश निर्धारित किया गया है. यह निवेश फेज मैनर में किया जाएगा. जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के मास्टर प्लान के मुताबिक एयरपोर्ट पर न केवल नया टर्मिनल भवन बनाया जाएगा. साथ ही मौजूदा टर्मिनल में यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और वर्ल्ड क्लास स्तरीय देने के लिए कवायद की जाएगी. 

दरअसल एयरपोर्ट पर एक नया टर्मिनल भवन T-3 बनना प्रस्तावित है. साथ ही मौजूदा टर्मिनल-1 और टर्मिनल- 2 पर नए विकास कार्य कराए जाने हैं. वित्त वर्ष 2023-24 में करीब 55 लाख यात्रियों ने जयपुर एयरपोर्ट से यात्रा की है. एयरपोर्ट प्रशासन का अनुमान है कि यात्रियों की यह संख्या मार्च 2027 तक करीब 98 लाख हो जाएगी. इस बढ़ते हुए यात्रीभार को पर्याप्त सुविधाएं देने के लिए नया टर्मिनल भवन बनाया जाएगा. 

टर्मिनल-2 में भी विस्तार कार्य किए जाने हैं. इसके तहत अतिरिक्त बोर्डिंग गेट और प्रवेश द्वार शुरू किए जा रहे हैं. वहीं यात्रियों के लिए वेटिंग एरिया में अतिरिक्त लोगों के लिए बैठने की जगह, बैगेज हैंडलिंग सिस्टम में सुधार और पिकअप और ड्रॉप-ऑफ जोन का निर्माण किया जाएगा.

कितना निवेश करेगा अडानी समूह ?
- करीब डेढ़ लाख वर्गमीटर क्षेत्रफल में बनाया जाएगा टर्मिनल-3
- अभी टर्मिनल-2 है 29246 वर्गमीटर, टर्मिनल-1 का क्षेत्रफल 11529 वर्गमीटर
- इस तरह मौजूदा टर्मिनल-2 की तुलना में 5 गुना से भी बड़ा होगा टर्मिनल-3
- टर्मिनल-3 के निर्माण पर करीब 2476 करोड़ रुपए खर्च होंगे
- एलिवेटेड डिपार्चर और अराइवल रोड बनाने पर 312 करोड़ रुपए खर्च होंगे
- टर्मिनल-2 के अपग्रेडेशन पर भी करीब 279 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे
- विमानों की पार्किंग क्षमता बढ़ाने के लिए एप्रन में करीब 34 करोड़ खर्च होंगे
- सालाना 1 करोड़ 20 लाख यात्रियों को हैंडल करने की होगी क्षमता
- 22500 मीट्रिक टन क्षमता का इंटीग्रेटेड कार्गो कॉम्प्लेक्स निर्माण भी प्रस्तावित

अडानी समूह के 6 हजार करोड़ रुपए के निवेश के इन दावों के दूसरी तरफ आम यात्रियों पर अब नया बोझ पड़ने जा रहा है. एयरपोर्ट इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी ने जयपुर एयरपोर्ट पर होने वाले इन विकास कार्यों को देखते हुए अडानी समूह को जयपुर एयरपोर्ट पर यूजर डवलपमेंट फीस की दरें बढ़ाने की मंजूरी दे दी है. 

बढ़ी हुई दरें 1 अगस्त से लागू होंगी.यानी जयपुर एयरपोर्ट से 1 अगस्त से हवाई यात्रा करना महंगा हो जाएगा. इन दरों में हर साल अप्रैल में बढ़ोतरी होगी. अथॉरिटी ने जयपुर एयरपोर्ट पर मार्च 2027 तक दरें बढ़ाने की मंजूरी दी है.

यह भी पढ़ें:शिवराज सिंह चौहान ने राहुल गांधी पर साधा निशाना,कहा- उनको चिंदी मिली तो....

Trending news