Rajasthan News: आरक्षण में 'बंटवारे' पर बवाल! राजस्थान में भी दिखा भारत बंद का असर, करोड़ों का व्यापार प्रभावित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2394166

Rajasthan News: आरक्षण में 'बंटवारे' पर बवाल! राजस्थान में भी दिखा भारत बंद का असर, करोड़ों का व्यापार प्रभावित

Bharat Band 21 august 2024: एससी एसटी आरक्षण को लेकर आज भारत बंद रहा. इस बंद का असर राजस्थान में भी देखा गया. बंद के आह्वान के बाद राजस्थान में अधिकतर दुकानें खुल नहीं पाई. 

impact of Bharat Bandh on Rajasthan

Rajasthan News: भारत बंद...राजस्थान बंद...राजस्थान के सभी जिले बंद...शहर-गांव सब बंद...सब कुछ बंद. भारत बंद के बीच राजस्थान में भी इसका असर देखा गया. दुकानों पर सुबह से ताले लगे रहे, प्रतिष्ठान खुल नहीं पाए. स्कूलों में पहले ही छुट्टी दे दी गई थी. कोचिंग संस्थान पर भी स्टूडेंट्स नहीं आए. भारत बंद के बीच सब कुछ ठप हो गया. बाजार, मॉल से लेकर व्यापार सब कुछ बंद ही रहा. राजधानी जयपुर में भी कुछ इसी तरह की तस्वीरें देखी गई. 

रामनिवास बाग से रैली
जयपुर में भारी पुलिस बल के बीच आरक्षण संघर्ष समिति के बैनर तले रामनिवास बाग से चौड़ा रास्ता, बड़ी चौपड़, जौहरी बाजार से अल्बर्ट हॉल तक रैली निकाली. सबसे अच्छी बात ये रही कि बंद के बीच शांतिपूर्ण तरीके से रैली निकली. रैली के बाद संघर्ष समिति ने एडीएम नार्थ अल्का विश्नोई को अल्बर्ट हॉल ही अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा. इसी बीच जी राजस्थान ने सांगानेरी गेट से खास तस्वीरे ली, जिसमें रैली में प्रदर्शनकारियों का हुजूम उमड़ा.

क्यों किया गया है भारत बंद?
सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ ने आरक्षण पर 1 अगस्त को बड़ा फैसला दिया था और राज्यों को अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (SC-ST) के भीतर सब-कैटेगरी बनाने की अनुमति दी. कोर्ट ने कहा था कि आरक्षण में उनको प्राथमिकता मिले, जिनको वाकई जरूरत है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले ने व्यापक बहस छिड़ गई है और भारत बंद का मुख्य उद्देश्य आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती देना और इसे उलटने की मांग करना है.

बंद के दौरान क्या खुला-क्या बंद?
बंद के दौरान हिंसा की आशंका को देखते हुए पुलिस प्रशासन अधिकारियों ने भारी जाब्ता तैनात किया गया था. हालांकि, भारत बंद से करोड़ों का व्यापार जरूर प्रभावित हुआ. बंद के बीच आपातकालीन सेवाएं जिसमें चिकित्सा, पेयजल, शिक्षण संस्थाएं, सार्वजनिक परिवहन,रेल सेवा, पेट्रोल पंप, सार्वजनिक परिवहन, विद्युत सेवाएं, बैंकिंग सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ा.

ये भी पढ़ें- Rajasthan News: रक्षाबंधन पर वसुंधरा राजे के मुंहबोले भाई की मौत, ट्वीट कर जताया शोक 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news