Rajasthan News: ARL ग्रुप और अक्षत बिल्डर्स पर आयकर टीम का छापा, 52 करोड़ के घपले के साथ जानिए और क्या हुआ खुलासा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2256336

Rajasthan News: ARL ग्रुप और अक्षत बिल्डर्स पर आयकर टीम का छापा, 52 करोड़ के घपले के साथ जानिए और क्या हुआ खुलासा

Rajasthan News: ARL ग्रुप और अक्षत बिल्डर्स पर आयकर टीम ने छापा मारा. इस दौरान 52 करोड़ का घपला सामने आया. जानिए और क्या खुलासा टीम ने किया है

Rajasthan News: ARL ग्रुप और अक्षत बिल्डर्स पर आयकर टीम का छापा, 52 करोड़ के घपले के साथ जानिए और क्या हुआ खुलासा

Rajasthan News: आयकर इंवेस्टिगेशन टीम की एआरएल ग्रुप और अक्षत बिल्डर्स पर (ARL Group and Akshat Builders) पर सर्च की कार्रवाई देर रात (19 मई) खत्म हो गई. आयकर की टीम कार्रवाई में जब्त दस्तावेज को अपने साथ लेकर गई हैं. सर्च में अधिकारियों ने 50 लाख की नकदी और 6.13 करोड़ के 9.55 किलो सोने के जेवरात जब्त किए.

इसके अलावा समूह की फ्लैगशिप कम्पनी ARL इंफ्राटेक लिमिटेड में प्रमोटर्स के शेयर हस्तांतरण में कीमतों की हेराफेरी कर 50 करोड़ की आयकर चोरी पकड़ी. वहीं कंपनियों में दिखाए 60 करोड़ से अधिक के फर्जी खर्च और भवन निर्माण से जुड़ी इकाइयों अक्षत अपार्टमेंट्स प्रा लि, अक्षत रियल केयर एलएलपी आदि में 52 करोड़ का घपला पकड़ा है.19 मई को आयकर कीटीम ने मौके से सर्च कार्रवाई खत्म की. अब जब्त दस्तावेजों की आयकर टीम आज से जांच करेगी.

11 ठिकानों पर आयकर कार्रवाई में गड़बड़ियों का खुलासा

देश के सबसे बड़े एस्बेस्टस (एक प्रकार का खनिज)शीट निर्माता और सीमेंट की नालीदार छतें,पाइप उत्पादन व भवन निर्माण से जुड़े कारोबार के ARL ग्रुप और अक्षत बिल्डर्स व अंकुर ग्रुप की कंपनियों के यहां आयकर की टीमें 16 मई को पहुंची थी. उसी दिन से आयकर की टीमें निरंतर सर्च कार्रवाई कर रही थी.19 मई की देर रात ARL समूह के निदेशकों के बयान आदि लिए गए और आयकर छापेमारी को समाप्त कर दिया गया,

आयकर विभाग की इंवेस्टिगेशन टीम ने 16 मई को सुबह 11.30 बजे से ARL समूह की रीको औद्योगिक क्षेत्र, बगरू स्थित इकाइयों, बिंदायका में स्थित गोदाम और जयपुर में कम्पनी के निदेशकों व सहयोगियों के आवास के साथ कार्यालयों समेत 11 ठिकानों पर आयकर छापे व सर्च की कार्रवाई शुरू की थी. अधिकारियों ने समूह की भवन निर्माण परियोजनाओं से जुड़ी कंपनियों में फर्निश्ड, सेमी फर्निश्ड और फुल्ली फर्निश्ड फ्लैट के नाम पर किए जा रही गड़बड़ी का भी खुलासा किया. भवन निर्माण के संबंध में जमीन को लेकर किए गए संयुक्त करार के अनेक दस्तावेज भी टीम ने जब्त किए हैं.

टैक्स चोरी की गुप्त सूचनाओं पर विभाग की इंवेस्टिगेशन शाखा ने ARL समूह के संचालक नन्द किशोर जैन, प्रमोद जैन, सुनील जैन, अंकित जैन, अक्षत जैन, पदम चंद जैन और जुगल भनोट आदि के आवास व कम्पनी के विभिन्न कार्यालय व गोदाम सहित 11 ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई शुरू की थी.

छापेमारी कार्रवाई में अधिकारियों ने भवन निर्माण से जुड़ी इकाइयों अक्षत अपार्टमेंट्स प्रा.लि, अक्षत रियल केयर एलएलपी समेत फर्निश्ड, सेमी फर्निश्ड और फुल्ली फर्निश्ड फ्लैट के नाम पर बेचे गए फ्लेट्स में करीब 52 करोड़ रुपए की ऑन मनी लिए जाने का खुलासा भी किया है. समूह की भवन निर्माण से जुड़ी इकाइयों की ओर से किए गए संयुक्त करार के जब्त दस्तावेज की आयकर टीमें आज से जांच करेगी.
 

Trending news