Rajasthan- चार हिस्सों में बंटा जयपुर! जानें आपकी तहसील है अब किस जिले में, जानें नए जिलों का पूरा गणित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1814631

Rajasthan- चार हिस्सों में बंटा जयपुर! जानें आपकी तहसील है अब किस जिले में, जानें नए जिलों का पूरा गणित

Rajasthan News: करीब 32 साल बाद राज्य सरकार ने वृहद जयपुर को चार हिस्सों में बांटर खंड तो कर दिया लेकिन, इस कोशिश से शहरी जिला काफी छोटा हो गया. नए जिले होने से जनता को अपनी परिवेदनों के निस्तारण के लिए सैकड़ों किलोमीटर की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी.जिसके चलते जनसमस्याओं का समयबद्ध निस्तारण होगा.

Jaipur New Map

Rajasthan News: करीब 32 साल बाद राज्य सरकार ने वृहद जयपुर को चार हिस्सों में बांटर खंड तो कर दिया लेकिन, इस कोशिश से शहरी जिला काफी छोटा हो गया.जबकि जयपुर ग्रामीण और कोटपूतली-बहरोड जिले को बड़ा इलाका मिला.जबकि जयपुर शहरी जिला सिर्फ दो नगर निगम सीमा के दायरे में समेट लिया गया.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan- भीलवाड़ा भट्टी हत्याकांड पर DGP उमेश मिश्रा  ने कहा- आरोप पत्र जल्द दायर कर पीड़िता को दिलाएंगे न्याय

बिडला ऑडिटोरियम में 19 जिलों की  स्थापना कार्यक्रम में हवन-पूजन कार्यक्रम हुआ, जिसमें मुख्यमंत्री गहलोत से लेकर मंत्री, विधायकों और कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित, जयपुर ग्रामीण एसपी राजीव पचार ने आहूति दी. उसके बाद मुख्यमंत्री गहलोत ने आज नए जिलों की शिला पट्टिकाओ का अनावरण किया.उसके बाद अविभाजित जयपुर जिले के कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने जयपुर और जयपुर ग्रामीण ने नए जिलो के नोटिफिकेशन को पढ़ना शुरू किया. .हालांकि अभी नए जिले जयपुर ग्रामीण की कमान किसी को नहीं दी गई हैं.
जनसमस्याओं का समयबद्ध होगा निस्तारण 

.नए जिले होने से जनता को अपनी परिवेदनों के निस्तारण के लिए सैकड़ों किलोमीटर की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी.जिसके चलते जनसमस्याओं का समयबद्ध निस्तारण होगा और आमजन के समय एवं धन की भी बचत होगी.बुनियादी ढ़ांचे में सुधार होने के साथ-साथ पुलिस एवं प्रशासन का नियंत्रण भी और बेहतर होगा...

 जानें आपकी तहसील है अब किस जिले में

जयपुर और जयपुर ग्रामीण का मुख्यालय जयपुर होगा.जयपुर जिले में 3 उपखण्ड जयपुर, आमेर एवं सांगानेर शामिल होंगे..जयपुर उपखण्ड में नगर निगम जयपुर हैरिटेज एवं नगर निगम जयपुर ग्रेटर के अन्तर्गत आने वाला समस्त भाग, तहसील कालवाड़ का नगर निगम जयपुर ग्रेटर के तहत आने वाला समस्त भाग शामिल होगा.

आमेर उपखण्ड में आमेर तहसील का नगर निगम हैरिटेज के तहत आने वाला समस्त भाग और सांगानेर उपखण्ड में सांगानेर तहसील का नगर निगम ग्रेटर के तहत आने वाला समस्त भाग शामिल होगा. .

इसी तरह जयपुर ग्रामीण में 13 उपखण्ड शामिल होंगे. जिनमें जयपुर, सांगानेर, आमेर उपखण्ड के नगर निगम परिक्षेत्र के अतिरिक्त समस्त क्षेत्र, बस्सी, चाकसू, जमवारामगढ़, चौमूं, सांभरलेक, माधोराजपुरा, रामपुरा डाबड़ी, किशनगढ़ रेणवाल, जोबनेर, शाहपुरा शामिल है.

वहीं दूदू की जनता की बरसों पुरानी मांग को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने जयपुर जिले का पुनर्गठन कर दूदू नया जिला बनाया है. जिनमें 3 उपखण्डों एवं 3 तहसीलों को शामिल किया गया है. दूदू जिले में मौजमाबाद, दूदू एवं फागी उपखण्ड एवं तहसीलें शामिल की गई है.

वहीं जिला कोटपूतली-बहरोड़ में 7 तहसीलों को शामिल किया गया है। जिनमें बहरोड़, बानसून, नीमराणा, नारायणपुर, कोटपूतली, विराटनगर, पावटा तहसीलें शामिल होंगी.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan- जयपुर हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर महापौर पद से हुई निलंबित, पति ने ली थी दो लाख की रिश्वत

 

Trending news