राजस्थान सरकार करेगी ''नारी शक्ति वंदन'', पहली बार एक साथ 3 नई सशस्त्र महिला बटालियन खोलने की तैयारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2260514

राजस्थान सरकार करेगी ''नारी शक्ति वंदन'', पहली बार एक साथ 3 नई सशस्त्र महिला बटालियन खोलने की तैयारी

Rajasthan News: राज्य सरकार प्रदेश में ''नारी शक्ति वंदन'' करेगी. राज्य की सशस्त्र बटालियन में महिलाओं की संख्या बढ़ने जा रही है. राज्य सरकार की ओर से तीन नई महिला सशस्त्र बटालियन खोलने की तैयारी है. यह पहला मौका है जब राज्य में एक साथ तीन महिला बटालियन खोली जा रही है. पुलिस मुख्यालय की ओर से हाल ही में राज्य सरकार को इसके लिए एक प्रस्ताव भेजा गया है. 

Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान में सशस्त्र बटालियन के रूप में RAC और MBC की 18 बटालियन हैं. इनमें से आठवीं, ग्यारहवीं, बारहवीं बटालियन आरएसी (आई.आर.) वीआईपी ड्यूटी के लिए दिल्ली में तैनात है. इन बटालियन को राज्य में कानून-व्यवस्था ड्यूटी के लिए उपयोग में नहीं लिया जा रहा है. इसी तरह 13वीं बटालियन आरएसी जेल सुरक्षा में तथा 14 वीं बटालियन आरएसी खनन विभाग, परिवहन वाणिज्य, आबकारी विभाग एवं रिजर्व बैंक आदि स्थानों पर सुरक्षा ड्यूटी में लगाई गई. इनको भी कानून-व्यवस्था ड्यूटीयों में उपयोग नहीं लिया जा रहा है. इस प्रकार प्रभावी रूप से राज्य में कानून-व्यवस्था ड्यूटी के लिए केवल 13 बटालियन ही उपलब्ध है. 

वर्तमान हालात में नवसृजित जिलों को जोड़ने के बाद जिलों की संख्या 33 से बढ़कर 50 हो गई है. इसलिए नए जिलों में तैनातगी के लिए 21 अतिरिक्त कंपनियों की जरूरत है. इसके लिए 3 नई बटालियन सृजित किया जाना आवश्यक है, जिससे कि नवगठित जिलों में भी आरएसी की कंपनियों को नियोजित की जा सके एवं कंपनियों का प्रशिक्षण कार्य भी सुचारू रूप से जारी रह सके. 

इन प्रसिद्ध महिलाओं के नाम पर बटालियन
भाजपा की ओर से विधानसभा चुनाव से पहले संकल्प पत्र में नई महिला सशस्त्र बटालियन की बात कही गई थी. इसके बाद फरवरी 2024 के लेखानुदान में इनको शामिल किया गया. तीनों सशस्त्र बटालियन के नाम प्रेरणा स्वरूप प्रसिद्ध महिलाओं पर रखे गए हैं. प्रस्तावित तीनों नई बटालियन प‌द्मिनी, काली बाई एवं अमृता देवी के नाम पर रखी गई है. इनमें पद्मिनी महिला बटालियन आरएसी का मुख्यालय सीकर, काली बाई महिला बटालियन आरएसी का मुख्यालय अलवर तथा अमृता देवी महिला बटालियन आरएसी का मुख्यालय बाड़मेर रखना प्रस्तावित है.

रेगुलर बटालियन की तर्ज पर होगा गठन
पुलिस मुख्यालय की ओर से कहा गया कि तीनों नई महिला आरएसी बटालियन का गठन रेगुलर बटालियन की तर्ज पर किया जाना प्रस्तावित है. आरएसी की पहली से छठी बटालियन तक रेगुलर बटालियन है. सातवीं व नवीं बटालियन आई. आर. बटालियन की तर्ज पर गठित है. आठवीं, दसवीं ग्यारहवीं, बारहवीं, हाडीरानी व महाराणा प्रताप भी आई.आर. बटालियन है. तेरहवीं बटालियन जेल सुरक्षा में तैनात है तथा चौदहवीं बटालियन खनन विभाग, आबकारी विभाग आदि स्थानों पर तैनात है. इसलिए इन नई बटालियन का प्रस्ताव छठी बटालियन (रेगुलर बटालियन) की तर्ज पर तैयार किया गया है.

नई बटालियनों में इन पदों की मांग
नई बटालियन में पदों को लेकर गृह विभाग की ओर से 17 मई 2010 में हाडीरानी महिला बटालियन (आई.आर.) अजमेर के पदों में महिला पुरुषों का अनुपात केंद्रीय सशस्त्र महिला बलों की तर्ज पर करने के आदेश दिए गए थे. इसी आधार पर तीनों नई बटालियन में भी पदों के प्रस्ताव भेजे गए हैं. नई बटालियन में एक-एक कमांडेंट और डिप्टी कमांडेंट, तीन सहायक कमांडेंट, 7 कम्पनी कमांडर, 28 प्लाटून कमांडर, 210 हेड कांस्टेबल, 795 कांस्टेबल के पद मांगे गए हैं. इसी तरह डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ और वार्ड ब्यॉय सहित चार मेडिकल स्टाफ तथा 12 मंत्रालयिक स्टाफ मांगा गया है. इसी तरह कुक, चपरासी, धोबी, दर्जी स्वीपर आदि सहित 70 का चतुर्थ श्रेणी स्टाफ जरूरी है. एक बटालियन के लिए वाहन, हथियार, गोला बारूद पर जरूरी खर्च बताया गया है. कुल मिलाकर तीनो महिला बटालियनों पर 6 अरब 98 करोड़ 42 लाख 78 हजार रुपए की वित्तीय स्वीकृति मांगी गई है. 

ये भी पढ़ें- Aaj ka mausam: आसमान से बरस रही आग, तपती धरती से मचा हाहाकार, 46 डिग्री का टॉर्चर

Trending news