Rajasthan News: टूरिज्म सीजन शुरू होने से पहले पर्यटन विभाग की तैयारी शुरू, धार्मिक टूरिज्म समेत अन्य फैक्टर्स पर किया जा रहा फोकस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2289065

Rajasthan News: टूरिज्म सीजन शुरू होने से पहले पर्यटन विभाग की तैयारी शुरू, धार्मिक टूरिज्म समेत अन्य फैक्टर्स पर किया जा रहा फोकस

Rajasthan News: राजस्थान में पर्यटन सीजन शुरू होने से पहले पर्यटन विभाग मानसून पर्यटन डेस्टिनेशन का प्लान बना रहा है. सितंबर माह से टूरिज्म सीजन, राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट, एडवेंचर टूरिज्म, धार्मिक टूरिज्म समेत अन्य फैक्टर्स पर पर्यटन विभाग द्वारा फोकस किया जा रहा है. 

Rajasthan tourism

Rajasthan News: राजस्थान में पर्यटन सीजन शुरू होने से पहले पर्यटन विभाग मानसून पर्यटन डेस्टिनेशन का प्लान बना रहा है. सितंबर माह से टूरिज्म सीजन, राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट, एडवेंचर टूरिज्म, धार्मिक टूरिज्म समेत अन्य फैक्टर्स पर पर्यटन विभाग द्वारा फोकस किया जा रहा है. आईफा अवार्ड जैसे बड़े इवेंट भी राजस्थान में होने की संभावना जताई जा रही है.

आगामी महीनों में पर्यटन को लेकर विभाग अलर्ट

पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने बताया कि पिछले दो साल में राजस्थान में घरेलू पर्यटकों फुटफाल बढा है. मई-जून में राजस्थान में सबसे ज्यादा वेडिंग होती है, जिसके चलते राजस्थान में पर्यटक आने लगे हैं. जुलाई-अगस्त में मानसून पर्यटन डेस्टिनेशन को प्रमोट करने के लिए विशेषकर पूर्व और सदन राजस्थान क्षेत्र में ब्लॉगर्स की मदद ली जा रही है. जिसके चलते बड़ी संख्या में पर्यटकों का क्राउड भी देखा जाएगा. 

यह भी पढ़ें- Jodhpur News: जोधपुर में मनाया जा रहा राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस

प्रदेश में आने वाले दिनों में राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट का आयोजन होगा. जिसमें नेशनल, घरेलू टूर आपरेटर मार्ट में बी-टू-बी पर्यटन सीजन का प्लान बनाते हैं. पर्यटन विभाग ने रिवाइज गाइडलाइन में हेरिटेज और ग्रामीण पर्यटन की गाइडलाइन निकाली है. जिसमें फिल्म शूटिंग में एक अच्छा और रिस्पांस भी आ रहे हैं. राजस्थान में पर्यटन की दृष्टि से 360 डिग्री में टूरिज्म का ग्रोथ हो रहा है. पर्यटन विभाग द्वारा म्युजियम को इंटरनेशनल लेवल बनाने का आडियो-विजुअल की सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है.  

यह भी पढ़ें- Sikar News: सड़क हादसे में करीब आधा दर्जन से अधिक लोग घायल

पर्यटन बढ़ेगा तो रोजगार के अवसर बढेंगे

आपको बता दें इस बार के टूरिज्म सीजन में पर्यटन विभाग की ओर से डोमेस्टिक टूरिस्ट में इजाफा करने की कवायद की जा रही है. इसके लिए विभाग धार्मिक पर्यटन सर्किट विकसित किया जा रहा है. ग्रामीण टूरिज्म पॉलिसी पर फोकस साथ ही डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा देने के लिए भी पैकेजेस बनाए जा रहे हैं. सोशल मीडिया के जरिए प्रचार प्रसार किया जा रहा है. राजस्थान पर्यटन विभाग इस बार टूरिज्म सीजन नए रिकॉर्डस बनाएगा साथ ही देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या में और इजाफा देखने को मिलेगा.

Trending news