राजस्थान का अगला बजट युवाओं और विद्यार्थियों पर केंद्रित होगा बोले सीएम अशोक गहलोत
Advertisement

राजस्थान का अगला बजट युवाओं और विद्यार्थियों पर केंद्रित होगा बोले सीएम अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से महत्वपूर्ण निर्णय ले रही है. ऐसे में आर्थिक गतिविधियों को तेजी से बढ़ाने और रोजगार के अधिकाधिक अवसर सृजित करने के लिए वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार कार्य करने की आवश्यकता है.

 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत.

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से महत्वपूर्ण निर्णय ले रही है. ऐसे में आर्थिक गतिविधियों को तेजी से बढ़ाने और रोजगार के अधिकाधिक अवसर सृजित करने के लिए वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार कार्य करने की आवश्यकता है. राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के युवाओं को उच्च स्तरीय कौशल प्रशिक्षण और रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध हों. इस दिशा में सकारात्मक सोच के साथ कार्य किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की नीतियों के केंद्र बिंदु में युवा वर्ग है. सरकार का अगला बजट युवाओं और विद्यार्थियों पर समर्पित होगा. इसमें युवा केंद्रित योजनाओं, रोजगार की उपलब्धताओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. गहलोत मुख्यमंत्री निवास पर राजस्थान में कौशल विकास रणनीति में सुधार संबंधी बैठक को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि सरकार के निजी क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करने हेतु औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की संख्या और क्षमता में वृद्धि की गई है. प्रदेश में स्किल यूनिवर्सिटी खोली गई है, अब उसके कार्य को और विस्तार देने की आवश्यकता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में औद्योगिक गतिविधियों के बढ़ने से कौशल प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी. साथ ही राज्य में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाकर देशी-विदेशी कंपनियों को आमंत्रित भी किया गया है. उन्होंने कौशल विभाग के अधिकारियों को प्रशिक्षण को अधिक मजबूत और वर्तमान मांग के अनुसार देने के निर्देश दिए. गहलोत ने कहा कि एक ऐसा सेटअप भी तैयार करें, जहां पर युवाओं को रोजगार के साथ करिअर गाइडेंस एक कॉल पर मिल सकें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि नीमराना में जापान की कंपनियों के स्वयं के स्किल सेंटर में ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ा जा रहा है. ऐसी कई कंपनियां भी राज्य युवाओं को प्राथमिकता दे रही हैं. गहलोत ने कहा कि वर्तमान सरकार ने अभी तक 1.25 लाख नौकरियां दे दी गई हैं. एक लाख प्रक्रियाधीन हैं, और एक लाख नौकरियां देने की घोषणा की गई है.

बैठक में आर्थिक सलाहकार डॉ. अरविंद मायाराम ने राजस्थान में रोजगार की वर्तमान स्थिति के बारे में विस्तृत रिपोर्ट पेश की. उन्होंने रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने के बारे में भी बताया.

Reporter- Mohammad Khan

Trending news