Jaipur News: खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ एंफोर्समेंट सैंपल लेने में राजस्थान बना देश का नंबर-1 प्रदेश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2271994

Jaipur News: खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ एंफोर्समेंट सैंपल लेने में राजस्थान बना देश का नंबर-1 प्रदेश

Jaipur latest News: राजस्थान ने खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए एंफोर्समेंट सैंपल लेने में राजस्थान ने देश में पहला स्थान प्राप्त किया है. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से तय किए गए लक्ष्य से राजस्थान तीन गुना अधिक सैंपल लेकर राजस्थान पहले पायदान पर है. 

Jaipur News

Jaipur latest News: राजस्थान ने खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए एंफोर्समेंट सैंपल लेने में राजस्थान ने देश में पहला स्थान प्राप्त किया है. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से तय किए गए लक्ष्य से राजस्थान तीन गुना अधिक सैंपल लेकर राजस्थान पहले पायदान पर है. इसके लिए चिकित्सा विभाग की ओर से प्रदेश में शुद्ध आहार, मिलावट पर वार अभियान भी चलाया जा रहा है.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि प्रदेश में खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ निरंतर सघन अभियान चलाया जा रहा है. मिलावट के खिलाफ विभाग लगातार कार्रवाई कर सख्त एक्शन ले रहा है. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण की ओर से वर्ष 2023-24 के लिए जारी आंकड़ों में राजस्थान ने निर्धारित लक्ष्य से अधिक सैंपल लेते हुए 284 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की है. 

प्राधिकरण ने मिलावट के खिलाफ प्रदेश की इस प्रो-एक्टिव अप्रोच को सराहा है. खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान और अतिरिक्त खाद्य सुरक्षा आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने साल 2023-24 में प्रत्येक खाद्य सुरक्षा अधिकारी के लिए हर माह 5 एंफोर्समेंट सैंपल लिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया था. राजस्थान में 98 खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार यह लक्ष्य 5 हजार 880 सैम्पल का था. 

यह भी पढ़ें- Jaipur News: विश्व पर्यावरण दिवस पर हैरिटेज निगम चलाएगा नाहरगढ़ में वृहद सफाई अभियान

जिसके विरुद्ध राजस्थान में 16 हजार 691 सैंपल लिए गए. इस दृष्टि से राजस्थान देश में पहले पायदान पर रहा है. खान ने बताया कि प्रदेश में जल्द ही 200 और खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की भर्ती प्रक्रिया पूर्ण होने से मिलावट के खिलाफ अभियान को गति मिलेगी एवं आमजन को शुद्ध पदार्थों की आपूर्ति सुनिश्चित होगी.

Trending news