Rajasthan weather: ठंड ने प्रदेशवासियों के साथ किया मोए-मोए, सर्दी के U-turn से बढ़ी मुश्किलें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2142333

Rajasthan weather: ठंड ने प्रदेशवासियों के साथ किया मोए-मोए, सर्दी के U-turn से बढ़ी मुश्किलें

Rajasthan weather Update:राजस्थान में एक बार फिर से सर्दी का दौर देखने को मिल रहा है.तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है.सोमवार को लोगों को ठड़ से थोड़ी राहत मिली.सर्द हवाओं से मौसम में नमी के कारण सर्दी का अहसास अधिक हो रहा है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan weather Update:राजस्थान में एक बार फिर से सर्दी का दौर देखने को मिल रहा है.तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है.सोमवार को लोगों को ठड़ से थोड़ी राहत मिली,लेकिन मंगलवार को ठड़ ने प्रेदेश के कई इलाकों में अपना असर दिखाया.मौसम हो रहे बदलाव के कारण मौसमी बीमारियों का खतरा भी बना हुआ है.सर्द हवाओं से मौसम में नमी के कारण सर्दी का अहसास अधिक हो रहा है. 

तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने के आसार नहीं
प्रदेश में दो दिन से लगातार बारिश और ओले का मौसम देखने के बाद लोगों को  थोड़ी राहत मिली है.मंगलवार को अधिकांश भागों में मौसम साफ और शुष्क रहेगा. आगामी दो दिनों तक फिलहाल तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने के आसार नहीं हैं.

बीते 24 घंटे में किस शहर में कितना रहा न्यूनतम तापमान?  

राजस्थान में मार्च महीने की शुरुआत से ही सर्दी अपना रिकॉर्ड बना रही है, एक के बाद एक आ रहे पश्चिमी विक्षोभ से प्रदेश का मौसम लगातार बदल रहा है. बीते दिनों आए पश्चिमी विक्षोभ के बाद सर्दी ने एक बार फिर अपना असर दिखाना शुरू करा, जो अभी तक बरकरार है. इसी के साथ उत्तर भारत के इलाकों में हो रही बर्फबारी भी सबसे बड़ा कारण बन रही है.

राजस्थान में उत्तर भारत से हवाओं का दौर लगातार जारी है, जिससे प्रदेश में नमी बनी हुई है, इसी के साथ उत्तरी हवाए भी अपना असर दिखा रही है. इस कारण प्रदेश के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कमी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद उत्तरी हवाएं एक्टिव होने से तापमान लुढ़का है. 2 से 5 मार्च के बीच गिरा प्रदेश का अधिकतम और न्यूनतम तापमान, सबसे बड़ी न्यूनतम तापमान में गिरावट फतेहपुर में दर्ज की गई. 

फतेहपुर के न्यूनतम तापमान में 16.3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. 2 मार्च को 19.4 डिग्री था फतेहपुर का न्यूनतम तापमान. वहीं पिछले 24 घंटे में 3.1 डिग्री दर्ज किया गया फतेहपुर का न्यूनतम तापमान. कोटा के अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई, कोटा के अधिकतम तापमान में 12 डिग्री की गिरावट हुई दर्ज. 2 मार्च को कोटा का अधिकतम तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया था. 

पिछले 24 घंटे में कोटा का अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज हुआ. तापमान सामान्य से 4 से 5 डिग्री गिरने से ठंडक बढ़ गई और इसका असर आने वाले 2,3 रहने की संभावना है. इस हफ्ते मौसम साफ रहेगा और 2,3 बाद दिन-रात का तापमान बढ़ेगा. इसके बाद गर्मी का अहसास होने लगेगा.

यह भी पढ़ें:Rajasthan Lok Sabha Election 2024:क्या दिग्गजों की हुंकार करा पायेगी 400 पर? चुनाव को लेकर भाजपा की बैठक

यह भी पढ़ें:Rajasthan Paper Leak Case: भजनलाल सरकार के रडार पर पेपर माफिया,युवाओं को उम्मीद- हमें मिलेगा न्याय

Trending news