Rajasthan Weather Update: राजस्थान में हीट वेव, जोधपुर और बीकानेर में आज लू चलने की आशंका
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में हीट वेव, जोधपुर और बीकानेर में आज लू चलने की आशंका

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में हीट वेव चलने वाली है. जिसका असर आज जोधपुर और बीकानेर में सबसे ज्यादा रह सकता है. मौसम विभाग की तरफ से लू से बचने की एडवाइजरी भी जारी कर दी गयी है.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में हीट वेव, जोधपुर और बीकानेर में आज लू चलने की आशंका

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पारा उछाल पार चुका है. पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के बाद अब धूल भरी आंधी की बारी है. हालांकि कुछ जगहों पर बादल गरजेंगे और पानी के छींटे पड़ सकते हैं.

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाली में चक्रवाती तूफान का असर राजस्थान पर हो रहा है. पश्चिमी हवा का सिस्टम एक्टिव हो चुका है. जिससे तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है.

गर्मी के सीजन में ये पहली बार होगा जब राजस्थान में हीट वेव दस्तक देगी. जो जोधपुर और बीकानेर संभाग में देखने को आज मिल सकती है. इसको लेकर मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में लू से बचने की चेतावनी जारी कर दी है. 

Aaj Ka Rashifal, 12 May 2023: आज कर्क पर मां लक्ष्मी की कृपा, मेष-मिथुन वाणी पर रखें कंट्रोल

विभाग के अनुसार तापमान 45 डिग्री को पार कर सकता है.  शनिवार को एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की आशंका है जिससे धूल भरी आंधी चलेगी. 

प्रदेश में बढ़ते तापमान की बात करें.

राजस्थान में सबसे ज्यादा तापमान बाड़मेर में 44.4 डिग्री दर्ज किया गया है. जैसलमेर में 44.1 और कोटा में 43 डिग्री तक तापमान रिकॉर्ड हुआ है. वहीं फलौदी में 43.6 डिग्री , बीकानेर और टोंक में 43.2 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ है. इधर माउंट आबू में तापमान 31.5 डिग्री तक पहुंच चुका है.

कैसे करें हीट वेव से बचाव
विशेषज्ञों के मुताबिक हीट वेव से बचने के लिए आपको अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना है. जितना हो सके पानी पीते रहें. जूल, लस्सी, नारियल पानी और छाछ भी पी जा सकती है. ऐसे ठंडे फलों का सेवन करें जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो. ज्यादा गर्मी लगे तो दो बार नहा लें. बहुत जरूरी होने पर ही धूप में बाहर जाएं. हर दिन योग करें और खुद को तनाव से दूर रखें .

Trending news