Rajasthan Weather Update : राजस्थान में मेघ मल्हार, कई जिलों में एक बार फिर अति भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान (Rajasthan News) में 10 दिनों पहले तक मानसून की ऐसी धीमी रफ्तार थी कि प्रदेश में मानसून की औसत बारिश से करीब 30 फीसदी से कम बारिश दर्ज की जा रही थी, लेकिन बीते एक सप्ताह से प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में हो रही झमाझम बारिश ने राजस्थान ( Rajasthan Weather Update) को एक नई संजीवनी दे द

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में मेघ मल्हार, कई जिलों में एक बार फिर अति भारी बारिश की चेतावनी
भारी बारिश के कारण डूबा शहर.

Jaipur : राजस्थान (Rajasthan News) में 10 दिनों पहले तक मानसून की ऐसी धीमी रफ्तार थी कि प्रदेश में मानसून की औसत बारिश से करीब 30 फीसदी से कम बारिश दर्ज की जा रही थी, लेकिन बीते एक सप्ताह से प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में हो रही झमाझम बारिश ने राजस्थान ( Rajasthan Weather Update) को एक नई संजीवनी दे दी है. वर्तमान की बात की जाए तो अब राजस्थान में औसत से करीब 7 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज हो चुकी है. इसके साथ ही पूर्वी राजस्थान (Rajasthan Weather Alert) में औसत से करीब 14 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है. हालांकि पश्चिमी राजस्थान (flooding In Rajasthan) में अभी भी औसत से करीब 4 फीसदी कम बारिश दर्ज की जा रही है.

प्रदेश में बीते एक सप्ताह से झमाझम बारिश का दौर जारी
राजस्थान में अब तक 234.9 एमएम बारिश दर्ज
राजस्थान में औसत से 7 फीसदी ज्यादा बारिश की जा चुकी दर्ज
ईस्ट राजस्थान में अब तक 350.8 एमएम बारिश दर्ज
वेस्ट राजस्थान में अब तक 142.8 एमएम बारिश दर्ज

यह भी पढ़ेंः Jaipur Heavy Rain : Bagru के चित्रोली गांव में पानी में फंसे कई लोग

राजस्थान में बीते एक सप्ताह से हो रही झमाझम बारिश ने अब प्रदेश को राहत दी है. वर्तमान की बात की जाए तो अब तक राजस्थान में कुल 234.9 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है, जो औसत से करीब 14 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है. ईस्ट राजस्थान में अब तक 350.8 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है तो वहीं वेस्ट राजस्थान में अब तक 142.8 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है. 

प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में अब अति बारिश दर्ज की जा चुकी है. वहीं, सवाईमाधोपुर में अब तक सबसे ज्यादा 633.7 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है जो औसत से 104 फीसदी बारिश ज्यादा दर्ज हो चुकी है. इसके साथ ही बारां में औसत से 52 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है. वेस्ट राजस्थान के 10 में से 7 जिलों में अभी भी औसत से कम बारिश दर्ज की जा रही है. वहीं, ईस्ट राजस्थान के 4 जिलों में औसत से कम बारिश दर्ज की गई है.

बीते एक सप्ताह से कई जिलों में भारी बारिश
बारां,कोटा,सवाईमाधोपुर,नागौर में भारी बारिश का दौर जारी
भारी बारिश के चलते मौसम विभाग ने जताई संभावना
अगर आने वाले 2-3 दिनों तक अति भारी बारिश का दौर रहा जारी
तो ऐसे में इन जिलों में बन सकता बाढ़ के हालात
प्रशासन को भी मौसम विभाग ने अलर्ट रहने के दिए निर्देश

यह भी पढ़ेंः Jaipur में 40 साल बाद बाढ़ की स्थिति, पानी में डूबे एक मंजिला मकान, देखिये तस्वीरें

मौसम विभाग के अनुसार अगले 2-3 दिनों तक प्रदेश के कई जिलों (Red Alert In Rajasthan) में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है तो वहीं कोटा, बारां, सवाईमाधोपुर में अति से अति भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही सवाईमाधोपुर, नागौर और बारां में अगर आने वाले दिनों में अति भारी बारिश का दौर जारी रहा तो ऐसे में इन स्थानों पर बाढ़ के हालात भी बन सकते हैं.