Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में तगड़ा बदलाव, झमाझम बारिश के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट जारी
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में तगड़ा बदलाव, झमाझम बारिश के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: केंद्र का मानना है कि 14 अप्रैल तक प्रदेश का मौसम परिवर्तित होगा. 13 और 14 अप्रैल को प्रदेश से एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ गुजरेगा, जिससे मौसम में एक बड़ा बदलाव साफ तौर पर देखने को मिलेगा. इस दौरान तेज झोकेंदार हवा, अधिक बरसात, ओलावृष्टि की संभावना जताई जा रही है. मौसम विज्ञान केंद्र ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: प्रदेश से एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहे हैं, जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से लगातार अलर्ट जारी किए जा रहे हैं. केंद्र का मानना है कि 14 अप्रैल तक प्रदेश का मौसम परिवर्तित होगा. 13 और 14 अप्रैल को प्रदेश से एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ गुजरेगा, जिससे मौसम में एक बड़ा बदलाव साफ तौर पर देखने को मिलेगा.

इस दौरान तेज झोकेंदार हवा, अधिक बरसात, ओलावृष्टि की संभावना जताई जा रही है. मौसम विज्ञान केंद्र ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसी के साथ राजधानी जयपुर में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने लगा, आज आसमान में छितराए बादल छाए रहे. इसी बीच तेज झोकेंदार हवा चलने लगी और आसमान में धूल का गुबार छाने लगा.

धौलपुर, करौली, भरतपुर, दौसा, अलवर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. इन जिलों में मेघगर्जन, मध्यम से अधिक बारिश के साथ तेज हवा चलने की संभावना जताई गई. इसी बीच सीकर, जयपुर, अजमेर, कोटा, बूंदी, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया. इन सभी जिलों में तेज हवा, मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना बनी. 

बीते 24 घंटों का तापमान
पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक तापमान जैसलमेर, बाड़मेर का अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज हुआ. जोधपुर, जालौर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया. वही बीकानेर, चूरू, फतेहपुर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पास रहा. करौली, धौलपुर गंगानगर, फलौदी, सीकर, पिलानी, अलवर, भरतपुर का अधिकतम तापमान 39 डिग्री के करीब दर्ज हुआ. 

तापमान में गिरावट
पश्चिमी विक्षोभ के कारण डूंगरपुर का अधिकतम तापमान 5 डिग्री से अधिक कम हुआ. सवाई माधोपुर के तापमान में 4 डिग्री से अधिक की गिरावट दर्ज की गई. इसी के साथ माउंट आबू, अंता बांरा, डबोक के तापमान में 3 डिग्री से अधिक गिरावट दर्ज हुई. आने वाले दिनों में भी तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर बने रहने की संभावना है.

Trending news