Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 16 मई से गर्मी मचाएगी तबाही! मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2246248

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 16 मई से गर्मी मचाएगी तबाही! मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update: आईएमडी की मानें तो 16 मई से मरुधरा में तगड़ा बदलाव होने जा रहा है. इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है. आज यानी की 13 मई से राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो जाएगा. इसके चलते पारा ऊपर चढ़ना शुरू होगा. मौसम विभाग की मानें तो 13 से 15 मई के बीच कुछ हिस्सों में दोपहर के बारिश के आसार हैं. वहीं, 16 मई के बाद मरुधरा का मौसम तगड़ी पलटी मारेगा. इसके चलते लोगों को खासा सतर्क रहने की आवश्यकता है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: भारत के ज्यादातर हिस्सों में चिलचिलाती गर्मी पड़नी शुरू हो गई है. कई जगहों का तापमान तो चालीस डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है. कुछ जगहें तो भट्टी की तरह तप रही हैं. दोपहर ही नहीं, सुबह और रात के समय भी भीषण गर्मी से लोगों का बुरा हाल है. 

आज की बात करें तो मौसम विभाग की तरफ से सोमवार को भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, उदयपुर, बाड़मेर, चूरू, जालोर,प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, डुंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, बारां, झुंझुनू, करौली, कोटा,  सीकर, सिरोही, पाली, जोधपुर, नागौर और टोंक में बिजली गिरने की संभावना है. इस दौरान यहां तेज अंधड़ चल सकते हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, दो दिन तक तापमान सामान्य रहेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. वहीं, 14 मई से तापमान में फिर से बढ़ोतरी होने की संभावना है.

हाल ही में राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ, जिसके चलते लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. बारिश के चलते कई जगहों के तापमान में गिरावट आई. वहीं, इस बीच मौसम विभाग ने 16 मई को मौसम में होने वाले तगड़ा बदलाव को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

आईएमडी की मानें तो 16 मई से मरुधरा में तगड़ा बदलाव होने जा रहा है. इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है. आज यानी की 13 मई से राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो जाएगा. इसके चलते पारा ऊपर चढ़ना शुरू होगा. मौसम विभाग की मानें तो 13 से 15 मई के बीच कुछ हिस्सों में दोपहर के बारिश के आसार हैं. वहीं, 16 मई के बाद मरुधरा का मौसम तगड़ी पलटी मारेगा. इसके चलते लोगों को खासा सतर्क रहने की आवश्यकता है.

आईएमडी ने मौसम को लेकर भविष्यवाणी की है. 16 मई से राजस्थान में हीट वेव का कहर शुरू होने वाला है. बताया जा रहा है कि इस दौरान गर्मी चरम पर होगी और लोगों को खूब परेशान करेगी. इतना ही नहीं लोगों के बीमार होने के चांस भी हैं. हेल्थ एक्सपर्टस की मानें तो 16 मई से बहुत जरूरी काम होने पर ही बाहर निकलें. इस दिन से सूरज की रोशनी का सामना करना मुश्किल रहेगा. हीट स्ट्रोक का शिकार हो सकते हैं. 

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते प्रदेश में कई जगहों पर तापमान 40 डिग्री या इसके आसपास था. 16 मई से लोगों को तपती गर्मी में झुलसना होगा. 

 

Trending news