Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में तगड़ा बदलाव! सर्द हवाएं छुड़ा रही धूजणी, बढ़ी गलन, जानें आज का हाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2020999

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में तगड़ा बदलाव! सर्द हवाएं छुड़ा रही धूजणी, बढ़ी गलन, जानें आज का हाल

Rajasthan Weather Update Today: राजस्थान के मौसम में बड़ा बदलाव हो सकता है. दिसंबर महीने के दूसरे सप्ताह में ही कड़ाके की सर्दी में अपना रंग दिखा दिया है. जानकारी के मुताबिक, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कमी दर्ज की गई है. बुधवार को भी राजस्थान के अधिकांश जिलों में बादल छाए रहे. वहीं न्यूनतम तापमान फतेहपुर में 1.3 डिग्री दर्ज किया गया. 

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में तगड़ा बदलाव! सर्द हवाएं छुड़ा रही धूजणी, बढ़ी गलन, जानें आज का हाल

Rajasthan Weather Update: नए साल के आगमन के साथ ही राजस्थान के मौसम में बड़ा बदलाव हो सकता है. दिसंबर महीने के दूसरे सप्ताह में ही कड़ाके की सर्दी में अपना रंग दिखा दिया है. जानकारी के मुताबिक, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कमी दर्ज की गई है. बुधवार को भी राजस्थान के अधिकांश जिलों में बादल छाए रहे. वहीं न्यूनतम तापमान फतेहपुर में 1.3 डिग्री दर्ज किया गया. 

माउंट आबू चूरू के तापमान की बात करें तो यहां पर 3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. वहीं पिलानी का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के करीब दर्ज हुआ. राजस्थान में कड़ाके की सर्दी अपना कर दिखाना शुरू कर चुकी है. इसके चलते आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. राजस्थान में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहे हैं. इसके चलते लगातार मौसम में बदलाव नजर आ रहा है. 

यह भी पढे़ं- Rajasthan Weather Update: राजस्थान में कोहरे ने किया परेशान, गलन वाली सर्दी शुरू, पढ़ें आज का हाल

 

वहीं राजस्थान के पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में तो न्यूनतम तापमान जवाब बिंदु से नीचे रहा. मौसम विभाग की मानें तो 21 22 दिसंबर को राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है. इसके चलते 22 दिसंबर को भी जोधपुर, बीकानेर संभाग, शेखावाटी में बादल छाए रहेंगे. इसके साथ ही कई जगहों पर हल्की बारिश बूंदाबांदी होने की भी संभावना है. 

राजस्थान मौसम विभाग के अनुसार, आज मौसम में तगड़ा बदलाव हो सकता है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में सर्द हवाएं बढ़ जाएंगी और आज बारिश होने के भी आसार हैं. दिसंबर महीने के आखिरी सप्ताह में तापमान 2 से 3 डिग्री पहुंचने की भी संभावना है. राजस्थान में हाड़ कंपाने वाली ठंड शुरू हो चुकी है. कई जगहों पर लगातार घना कोहरा छाया हुआ है. इसके चलते राजस्थान के धोरों में सर्दी लोगों को परेशान कर रही है. 

कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. इसके साथ ही सुबह और रात के साथ-साथ दिन के समय धुंध के चलते लोग गाड़ियों की लाइट जला कर चल रहे हैं. राजस्थान के माउंट आबू में तो फूल-पत्तियों, वाहनों के शीशों आदि पर बर्फ जमी नजर आ रही है. इसके चलते वहां पहुंच रहे सैलानी भी सर्दी का आनंद लेते नजर आ रहे हैं. आज गुरुवार को कुछ जगहों पर मौसम शुष्क रह सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के कई इलाकों में आज घना कोहरा छाया रहेगा.

पूरे प्रदेश में मौसम का हाल
प्रदेश के किसी भी ज़िले में 10 डिग्री से न्यूनतम तापमान अधिक नहीं है. प्रदेश के अधिकतम तापमान की बात की जाए तो बाड़मेर जिले का अधिकतम तापमान 26.1 डिग्री दर्ज हुआ. जालौर, बीकानेर, जोधपुर, वनस्थली का अधिकतम तापमान 25 डिग्री के करीब दर्ज किया गया. अजमेर,जयपुर,जैसलमेर,फलौदी का अधिकतम तापमान 24 डिग्री के करीब दर्ज हुआ. प्रदेश के किसी भी ज़िले में अब अधिकतम तापमान 28 डिग्री से ज्यादा नहीं है. आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ेगी.

Trending news