Rajasthan Weather Update: राजस्थान का मौसम मारेगा पलटी, इन जिलों में बिजली चमकने के साथ होगी बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2257032

Rajasthan Weather Update: राजस्थान का मौसम मारेगा पलटी, इन जिलों में बिजली चमकने के साथ होगी बारिश

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर चल रही है. इसी के चलते राज्य का मौसम पलट गया है. ऐसे में मौसम विभाग ने कुछ जिलों में बिजली गिरने के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है.  

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान की धरती इन दिनों आग उगल रही है. इसी के चलते प्रदेश भारत का सबसे गर्म राज्य बन गया है. वहीं, आज सुबह मौसम ने पलटी मारी ली है, जिसके चलते कई जिलों में बादल छाए हुए हैं.  

मौसम विभाग के अनुसार, अलवर, अजमेर, भरतपुर,  चित्तौड़गढ़, जयपुर, दौसा, धौलपुर, भीलवाड़ा, करौली, सवाईमाधोपुर, टॉक, बीकानेर झुंझुनूं, चूरू, प्रतापगढ़, सीकर, नागौर, जोधपुर, पाली के साथ आसपास के इलाकों में बादल गरजने, आकाशीय बिजली चमकने, आंधी-तूफान के साथ बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 

बिजली गिरने के साथ होगी बारिश 
इसके साथ मौसम विभाग का कहना यह भी है कि इन इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी देखने को मिल सकती हैं. साथ ही कुछ जगहों पर आसमानी बिजली भी गिर सकती है.

मौसम विभाग ने करौली, भरतपुर, अलवर और बारां के साथ आसपास के इलाकों में तेज आंधी-तूफान के साथ बिजली गिरने और बारिश का हाई अलर्ट जारी किया है. 

इस दिन से राजस्थान में होगी मानसून की एंट्री 
वहीं, मानसून को लेकर मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि इस बार झमाझम बारिश हो सकती है. IMD के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून 31 मई से 1 जून के आसपास केरल पहुंच सकता है.

इसके बाद मानसून बाकी राज्यों मे एंट्री लेगा. अगर राजस्थान की बात करें तो प्रदेश में मानसून 25 जून से 6 जुलाई के बीच आ सकता है लेकिन इसमें कुछ बदलाव हो सकता है. 

लगातार तापमान में हो रहा उतार-चढ़ाव
राजस्थान के मौसम में बदलाव के साथ-साथ यहां के तापमान में भी लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. अगर रविवार की बात करें तो कोटा, पिलानी, धौलपुर, गंगानगर, अंता-बांरा, फतेहपुर, जालौर, करौली का अधिकतम तापमान 46 डिग्री से ज्यादा रहा. गंगानगर, अंता-बांरा का अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री दर्ज हुआ.वहीं, फलोदी, चूरू, जयपुर, बाड़मेर, भरतपुर, जैसलमेर, डूंगरपुर, जोधपुर, संगरिया का अधिकतम तापमान 45 डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया. 

Trending news