राजस्थान का यह छोरा पहले बना डॉक्टर, फिर बना IAS और आज है 28 हजार करोड़ की कंपनी का मालिक
Advertisement

राजस्थान का यह छोरा पहले बना डॉक्टर, फिर बना IAS और आज है 28 हजार करोड़ की कंपनी का मालिक

Rajasthani Boy: राजस्थान के रहने वाले इस छोरे ने पहले MBBS की पढ़ाई की और डॉक्टर बना. फिर इसने UPSC की तैयारी और एक आईएएस ऑफिसर बना. लेकिन आज यह छोरा  28 हजार करोड़ की कंपनी का मालिक है.

राजस्थान का यह छोरा पहले बना डॉक्टर, फिर बना IAS और आज है 28 हजार करोड़ की कंपनी का मालिक

Rajasthani Boy: यूपीएससी पास करने का सपना लाखों युवा देखते हैं और जो लोग UPSC पास कर लेते हैं, वो अक्सर एक IAS या IPS ऑफिसर पद पर तैनात होकर अपनी सेवा दे रहे होते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे युवा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने IAS की नौकरी छोड़ 15 हजार करोड़ की एक कंपनी खड़ी कर दी. 

इनका नाम रोमन सैनी है, जो राजस्थान का रहने वाले है. रोमन सैनी बचपन से ही काफी होशियार रहे हैं, जो आज ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म Unacademy के फाउंडर के तौर पर जाने जाते हैं. राजस्थान का रहने वाले रोमन सैनी ने 16 साल की उम्र में ही  AIIMS एडमिशन एग्जाम क्लियर किया था और  18 साल की उम्र में ही एक प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल के लिए रिसर्च पेपर लिखा.  

रोमन सैनी ने MBBS की पढ़ाई पूरी करने के बाद AIIMS के नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर (NDDTC) में काम किया. वहीं, उन्होंने केवल छह महीने में यह नौकरी छोड़ दी. इसके बाद रोमन UPSC की तैयारी की और 22 साल की उम्र में एग्जाम पास कर एक आईएएस ऑफिसर बन गए. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव, इन जिलों में बारिश का अलर्ट

रोमन सैनी ने आईएएस बनने के बाद कहा था कि जब मैं MBBS की पढ़ाई कर रहा था तब मेरी पोस्टिंग हरियाणा के दयालपुर गांव में हुई थी. इस दौरान मैंने देखा कि लोगों को छोटी-छोटी बुनियादी सुविधाओं भी नहीं मिल पाती हैं. इसे देख ही उन्होंने देश की सेवा करने का फैसला लिया. इसके चलते ही वह 22 साल की उम्र IAS बने और उनकी पहली पोस्टिंग मध्य प्रदेश में कलेक्टर पद पर हुई. 

रोमन सैनी ने छोड़ी आईएएस की नौकरी
वहीं, इसके बाद उन्हें अपनी आईएएस की नौकरी भी रास नहीं आई और उन्होंने जल्द ही नौकरी छोड़ दी. इसके बाद उन्होंने अपने दोस्त  दोस्त गौरव मुंजाल के साथ मिलकर Unacademy की स्थापना की. बता दें कि यह एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म, जहां आज हजारों की संख्या में युवा UPSC एग्जाम की तैयारी करते हैं. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान का ये छोरा बना IPS अफसर, पिता चलाते थे ऊंटगाड़ी

28 हजार करोड़ रुपये की कंपनी 
इस ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म Unacademy का मकसद यह है कि युवाओं को  UPSC एग्जाम बिना फीस के लिए यूपीएससी कोचिंग क्लास दी जा सके. इस Unacademy को साल 2010 में गौरव मुंजाल ने यूट्यूब पर शुरू किया था. इसके बाद इसे साल 2015 में रोमन सैनी, गौरव मुंजाल और हिमेश सिंह इसे ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म के रूप में तैयार किया. फिलहाल यह कंपनी की 28 हजार करोड़ रुपये की है. 

Trending news