जानिए क्या होता है हलीम, जिसे मुसलमान खाते हैं बड़े चाव से
Advertisement

जानिए क्या होता है हलीम, जिसे मुसलमान खाते हैं बड़े चाव से

Muslims Dish Haleem: रमजान का महीने अधिकतर मुसलमान के घरों में काफी सारी डिश बनाई जाती हैं. वहीं, आज हम आपको उनकी एक पुरानी डिश के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बहुत ही कम लोग जानते हैं. उसका नाम हलीम है. 

जानिए क्या होता है हलीम, जिसे मुसलमान खाते हैं बड़े चाव से

Muslims Dish Haleem: रमजान का महीने को बरकत और रहमतों कहा जाता है, जो फिलहाल चल रहा है. कहते हैं कि रमजान के महीने में अल्लाह की इबादत करने पर हर इंसान को सवाब मिलता है. इसी वजह से हर मुसलमान शख्स पूरे महीने यानी 30 दिन तक रोजा रखकर अल्लाह की इबादत करता है.  रमजान के महीने में अधिकतर मुसलमान के घरों में बहुत से स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं. 

इसी के चलते आज हम आपको एक पुरानी और पारंपरिक मुसलमानों के पकवान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिस बड़े शौक से खाया जाता है, लेकिन इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. 

जानिए की आखिरी क्या होता है हलीम  
हलीम मांस (चिकन, मटन या बीफ), दाल, घी, पीसा हुआ गेहूं, हल्दी और अदरक-लहसुन से बना एक पेस्ट जैसा होता है, जिसमें काली मिर्च, जीरा, इलायची, दालचीनी, केसर, गुड़  और लौंग आदि मसाले और सूखे मेवे काजू, पिस्ता, बादाम और अंजीर सभी को मिक्स किया जाता है. इसे खाते वक्त ऊपर से घी डाला जाता है. हलीम एक फेमस अरबी डिश है, जिसको हरेस भी कहा जाता है. 

हलीम कैसे बनाएं 
हलीम बनाने के लिए आपके पास ये सामाग्री होनी चाहिए. 
1 कप तेल 
1 किलो मटन
3 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
3 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
3 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटी चम्मच जीरा
1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
8-10 काली मिर्च
3 बड़ी इलायची
8 लौंग
जौ
स्वादानुसार नमक  
1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन पेस्ट
1/2 किलो गेहूं का दलीया
5 कटी हुई प्याज
1 कप चना दाल
1/2 कप मसूर दाल
1/2 कप मूंग दाल
1 नींबू 
आवश्यकतानुसार, पुदीना पत्ती और धनिया पत्ती

हलीम बनाने के लिए जौ, गेहूं और चने की दाल को रात भर भिगो दिया जाता है.फिर एक मसालेदार मांस की ग्रेवी बनाई जाती है और  जौ, गेहूं चने की दाल को खारे पानी में उबाला जाता है और इसे मांस की ग्रेवी में मिक्स कर दिया जाता है. 

यह भी पढ़ेंः क्या होता है मायरा? जिससे जुड़ी होती है 'मामा' की प्रतिष्ठा, चढ़ाएं जाते हैं करोड़ों रूपये

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बार फिर दिखा पश्चिमी विक्षोभ का असर, 37 जिलों में तेज बारिश के साथ गिरेंगे ओले

Trending news