Reet recruitment 2022: राजस्थान हाईकोर्ट के निर्णय के बाद शुरू की बड़ी तैयारी, अगस्त में पूरी हो जाएगी BSTC व B.ED के छात्रों की डिग्री, रीट पर फोकस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1624609

Reet recruitment 2022: राजस्थान हाईकोर्ट के निर्णय के बाद शुरू की बड़ी तैयारी, अगस्त में पूरी हो जाएगी BSTC व B.ED के छात्रों की डिग्री, रीट पर फोकस

Reet recruitment 2022:  राजस्थान हाईकोर्ट के निर्णय के बाद  BSTC और B.ED के छात्रों  ने बड़ी तैयारी शुरू कर दी है.जानकारों की मानें तो राजस्थान के लाखों  BSTC और B.ED के छात्र सालों से रीट की तैयारी में जुटे हुए हैं.  BSTC और B.ED के छात्रों की डिग्री भी अगस्त तक पूरी हो जाएगी.

 

फाइल फोटो

Reet recruitment 2022: राजस्थान हाईकोर्ट के निर्णय का BSTC और B.ED के छात्रों पर बड़ा सकारात्मक असर है, शायद इसी निर्णय की वजह से राजस्थान के लाखों  BSTC और B.ED के छात्रों ने इन दिनों जोरों से अपने एक्जाम के साथ रीट परीक्षा भर्ती 2022 की तैयारी में जुटे हुए हैं. राजस्थान हाईकोर्ट ने रीट भर्ती परीक्षा 2022 को लेकर  BSTC और B.ED के छात्रों के पक्ष में बड़ा फैसला सुनाया था.

इस फैसले में कोर्ट ने  BSTC और B.ED के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत छात्रों को रीट भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए कहा था. खास बात यह है कि  BSTC और B.ED के छात्रों की डिग्री अगस्त तक पूरी हो जाएगी.

जानें क्या है NCTE की गाइडलाइन 
राजस्थान हाईकोर्ट ने BSTC और B.ED के छात्रों के इस मामले को लेकर राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग को फटकार लगाते हुए रीट भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए आदेश दिया था. लेकिन यदि रीट का एक्जाम देने जा रहे हैं तो NCTE की गाइडलाइन क्या है? इसे भी जान लेना जरूरी है. 

नियम की मानें तो जिन कैंडिडेट्स ने जुलाई में आयोजित रीट पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है और NCTE की गाइडलाइन के अनुसार शिक्षक भर्ती के लिए पात्र हैं, अगस्त 2023 तक उनकी डिग्री पूरी हो जाएगी.वहीं, अगर आप 3rd ग्रेड टीचर के रूप में पढ़ाना चाहते हैं तो आपको अच्छे Score के साथ 12वीं की कक्षा पास होना और भी अनिवार्य है. आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद BSTC या B. Ed करनी होगी.

हालांकि इस समय राजस्थान में रीट थर्ड ग्रेड के एक्जाम हो चुके हैं. आंसर की भी जारी कर दी गई है, ऐसे में राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती के परिणामों का इंतजार सबको बेसब्री से है. जानकारों की मानें तो अप्रैल तक रीट के परिणाम जारी हो जाएंगे.BSTC और B.ED के छात्रों को इसके रिजल्ट का इंतजार है.

ये भी पढ़ें- RPSC 2nd Grade Answer Key 2023 Out: राजस्थान सीनियर टीचर भर्ती की आंसर-की को लेकर बड़ा अपडेट, आपत्ति के लिए सिर्फ दो दिन का समय

 

 

Trending news