RPSC Exam Calendar Out: राजस्थान लोकसेवा आयोग ने जारी किया एक्जाम कलेंडर, 10 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती
Advertisement

RPSC Exam Calendar Out: राजस्थान लोकसेवा आयोग ने जारी किया एक्जाम कलेंडर, 10 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती

RPSC Exam Calendar Out: राजस्थान लोकसेवा आयोग से बड़ी खबर निकल कर आई है. यह खबर राजस्थान के हर एक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले लोगों के लिए काफी खास है. क्योंकि राजस्थान लोकसेवा आयोग ने आयोजित होने वाले सभी एक्जाम का कलेंडर जारी किया है. अब जानिए कौन सी परीक्षाएं कब आयोजित की जाएगी.

 

फाइल फोटो.

RPSC Exam Calendar Out, Ajmer: अक्टूबर माह के आखिरी दिनों में राजस्थान लोकसेवा आयोग से एक अच्छी खबर निकलकर सामने आ रही है. खबर ये है कि राजस्थान लोकसेवा आयोग 10 हजार से अधिक पदों पर भर्ती करेगा. जिसके लिए नवंबर माह से लेकर मई महीने तक परीक्षाएं RPSC के व्दारा आयोजित की जाएंगी. जानकारों कि मानें तो आयोग करीब 10 हजार 555 पदों पर भर्ती के लिए यह परीक्षाएं आयोजित करेगा. इसके लिए RPSC ने कलेंडर भी जारी कर दिया है. इस कलेंडर में सभी होने वाले एक्जाम की महत्वपूर्ण तिथियां बताई  गईं हैं. इस कलेंडर के जरिए आप सरलता से जान पाएंगे की कौन सी परीक्षा कब आयोजित की जाएगी.

संस्कृत शिक्षा विभाग के प्राध्यापक भर्ती 15 से होगी
सचिव हरजीलाल अटल ने कहा कि प्राध्यापक भर्ती-2022 के 102 पदों की भर्ती के लिए 15 नवम्बर को सुबह 9 से 10.30 बजे तक सामान्य ज्ञान और सामान्य अध्ययन विषय की परीक्षा होगी. वहीं, दोपहर 2 से 5 बजे तक हिंदी विषय की परीक्षा रखी गई है. 16 नवम्बर को सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक अंग्रेजी और दोपहर 2 से 5 बजे तक सामान्य व्याकरण विषय की परीक्षा होगी. इसी प्रकार 17 नवम्बर को सुबह 9 से 12 बजे तक साहित्य और दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक व्याकरण विषय की परीक्षा होगी.

वरिष्ठ अध्यापक ग्रेड द्वितीय परीक्षा-2022
माध्यमिक शिक्षा विभाग में 9760 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा 17 से 24 दिसंबर तक

वरिष्ठ अध्यापक ग्रेड-द्वितीय (संस्कृत शिक्षा)-2022
6 विषयों में 417 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा जनवरी के द्वितीय सप्ताह में
संरक्षण अधिकारी (महिला अधिकारिता विभाग)-2022

चार पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा जनवरी के चतुर्थ सप्ताह में हॉस्पिटल केयर टेकर (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग)-2022 की परीक्षा होगी. वहीं, 55 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन फरवरी के द्वितीय सप्ताह में ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग)-2022 की परीक्षा होगी. जबिक 22 पद के लिए परीक्षा का आयोजन मार्च के द्वितीय सप्ताह में वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग)-2022 की परीक्षा होगी. खास बात यह है कि 154 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन अप्रेल के द्वितीय सप्ताह में अधिशासी अधिकारी-राजस्व अधिकारी-2022 में होगा.

अधिशासी अधिकारी ग्रेड-4 के 41 पदों तथा राजस्व अधिकारी (ग्रेड-2) के 14 पदों की भर्ती मई के द्वितीय सप्ताह में सहायक अभियंता (सिविल)-2022 की परीक्षा होगी. 41 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन मई के तृतीय सप्ताह में होगी.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Constable Recruitment physical test 2022: राजस्थान कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का फिजिकल टेस्ट शुरू, 6 नवंबर तक चलेगी ये प्रक्रिया

 

Trending news