RPSC RAS Prelims 2023 Date: आरपीएससी, आरएएस एग्जाम के लिए काफी खास है ये डेट, प्रेस नोट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1816867

RPSC RAS Prelims 2023 Date: आरपीएससी, आरएएस एग्जाम के लिए काफी खास है ये डेट, प्रेस नोट जारी

RPSC RAS Prelims 2023 Date: आरपीएससी, आरएएस 2023 के प्रारंभिक एग्जाम को लेकर बड़ा अपडेट है, आपको बता दें कि राज्य लोक सेवा आयोग (RPSC) ने  डेट की घोषणा कर दी है, परीक्षा का आयोजन 1 अक्टूबर 2023 (रविवार) को किया जाएगा.

 

फाइल फोटो.

RPSC RAS Prelims 2023 Date: आरपीएससी, आरएएस के एग्जाम की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स के लिए काम की खबर है, आपको बता दें कि अब प्रारंभिक परीक्षाओं की तारीखों का एलान कर दिया गया है, आगामी 1 अक्टूबर को एग्जाम होंगे. इसलिए कैंडिडेट्स अपनी तैयारी शुरू कर दें. सबसे खास बात ये हा कि इस बार की परीक्षा के लिए 905 रिक्तियां घोषित की गई हैं.

विस्तृत कार्यक्रम यथासमय जारी होगा

आयोग द्वारा बीते दिन जारी प्रेस नोट के अनुसार आरपीएससी राजस्थान आरएएस/आरटीएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 1 अक्टूबर को किया जाएगा.हालांकि, आरपीएससी सचिव रामनिवास मेहता ने कहा कि इस परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम यथासमय जारी किया जाएगा.जैसा कि हमें पता है कि इन एग्जाम के लिए 1 जुलाई से 31 जुलाई तक आवेदन प्रक्रिया जारी की गई थी, इस बार की परीक्षा के लिए घोषित 900 से अधिक रिक्तियों में से 424 राज्य सेवाओं और 481 अधीनस्थ सेवाओं के लिए निर्धारित हैं.

इतने घंटे होंगे एग्जाम

आरपीएससी द्वारा जारी आरएएस परीक्षा 2023 अधिसूचना में वर्णित कथन के अनुसार एग्जाम तीन घंटों तक होगा, आरपीएससी, आरएएस के एग्जाम के प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान व सामान्य विज्ञान विषयों से कुल बहुविक्लपीय प्रकृति के प्रश्न पूछे जाएंगे. राजस्थान की इन शीर्ष परीक्षाओं के लिए अधिकतम 200 अंक निर्धारित किए गए हैं, विभिन्न वर्गों के अनुसार आयोग द्वारा निर्धारित न्यूनतम अंक यानी कट-ऑफ प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- 16 अगस्त को अधिकमास अमावस्या, जानें शिव पुराण में लिखी पूजा विधि

 

Trending news