Sawan 2022: इस सावन बन रहा ऐसा अद्भूत संयोग, ये 4 सोमवार होंगे काफी फलदायी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1256537

Sawan 2022: इस सावन बन रहा ऐसा अद्भूत संयोग, ये 4 सोमवार होंगे काफी फलदायी

इस बार सावन के सोमवार कई शुभ और अद्भुत संयोगों को एक साथ लेकर आ रहे है. सावन का महीना गुरूवार को शुरू हो रहा है और इस बार सावन में 4 सोमवार है. यानी अपने आराध्‍य देवता को प्रसन्‍न करने के भरपूर अवसर है शिव भक्‍तों के पास. 

4 सोमवार होंगे काफी फलदायी.

Jaipur: भगवान भोलेनाथ का प्रिय महीना सावन की शुरुआत कल यानी 14 जुलाई 2022 दिन गुरूवार से हो रही है.मान्यता है कि जो भक्त सावन मास में सच्चे मन और विधि-विधान से भोलेनाथ की पूजा करते है उसके सबकी मनोकामना पूर्ण होते हैं.

सावन मास का महत्व 
सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. शिवभक्तों के लिए सावन महीना सबसे प्रिय महीना माना गया है. सावन के महीने में ही पवित्र कांवड यात्रा का आयोजन किया जाता है. मान्यता है कि सावन के महीने में पूजा करने से भगवान शिव बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं. भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 
 
साथ ही इस पवित्र मास का समापन 12 अगस्त शुक्रवार को सावन पूर्णिमा के दिन श्रावण  की समाप्ति होगी. इस बार सावन माह का पहला श्रावण सोमवार 18 जुलाई 2022 को पड़ रहा है. इस साल 2022 में सावन मास में 4 सोमवार आ रहे हैं.
 
हिन्दू धर्मशास्त्रों में श्रावण  माह का विशेष महत्व माना गया है. यह शिवजी को समर्पित महीना है. शिवजी का सबसे प्रिय माह सावन में भगवान भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजा की जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार श्रावण  5वां महीना माना जाता है.

इस बार सावन के सोमवार कई शुभ और अद्भुत संयोगों को एक साथ लेकर आ रहे है. सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि इस बार सावन का महीना गुरूवार को शुरू हो रहा है और इस बार सावन में 4 सोमवार है. यानी अपने आराध्‍य देवता को प्रसन्‍न करने के भरपूर अवसर है शिव भक्‍तों के पास. आचार्य राहुल वशिष्ठ जी ने बताया कि इस बार सावन गुरूवार की शुरुआत विष्कुंभ और प्रीति योग से शुरू हो रहा है.

सावन के चार सोमवार भक्तों को करेंगे मालामाल
पहला सोमवार 18 जुलाई को है. इस दिन शोभन और रवि योग रहेगा.जबकि सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई को है और इस दिन और इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग लग रहा है. सावन का तीसरा सोमवार 01 अगस्त को है, इस दिन प्रजापति और रवि योग लग रहा है. जबकि सावन का चौथा सोमवार 08 अगस्त को है, इस दिन पुत्रदा एकादशी है.

इस सोमवार को भक्त पुत्र प्राप्ति की कामना करते हुए सच्चे मन एवं श्रद्धा पूर्वक भगवान शंकर के साथ विष्णु की पूजा करने से पुत्र प्राप्ति के साथ-साथ पूरे घर -परिवार में खुशहाली आती है. इससे भगवान विष्णु के साथ भोलेनाथ प्रसन्न होकर भक्तों की मनोकामना पूरी होने का वरदान देते हैं.

वहीं सावन सोमवार का समापन 12 अगस्‍त को हैं और इस दिन भी सर्वार्थ सिद्धि योग लगा हुआ है. मान्‍यता है कि सर्वार्थ सिद्धि योग में भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और भगवान का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है.

ये भी पढ़ें- सावन माह 2022 का पंचक कब है, कितना हानिकारक है, क्या कहते हैं ज्योतिष
 
आइए यहां जानते हैं श्रावण  मास की तिथियां और खास बातें...
 1. श्रावण मास का प्रथम दिन, गुरुवार, 14 जुलाई 2022 
 
2. श्रावण मास का अंतिम दिन, 12 अगस्त 2022, दिन शुक्रवार

इस बार श्रावण  माह में 4 सोमवार पड़ रहे हैं 
 1. 18 जुलाई, सोमवार- पहला श्रावण  सोमवार व्रत
 
2. 25 जुलाई, सोमवार- दूसरा श्रावण  सोमवार व्रत
 
3. 01 अगस्त, सोमवार- तीसरा श्रावण सोमवार व्रत
 
4. 08 अगस्त, सोमवार- चौथा श्रावण सोमवार व्रत

पूजा विधि के साथ करें ''ॐ नम: शिवाय'' का जाप
सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा में विधि का विशेष ध्यान रखें. विधि पूर्वक पूजा करने से शुभ फल प्राप्त होने की संभावना बढ़ जाती है. सावन सोमवार के दिन सुबह जल्दी स्नान आदि कर घर के मंदिर में दीप प्रज्वलित करें. उसके बाद शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर गंगा जल और दूध के साथ धतूरा, बेलपत्र, पुष्प, गन्ना आदि अर्पित करें. इसके साथ ही भगवान की प्रिय चीजों को भोग लगाएं, शिव आरती और शिव चालीसा, शिव के 108 नामों के साथ इस मंत्र का जाप करें- ''ॐ नम: शिवाय''

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news