Jaipur: होम वोटिंग के दूसरे दिन बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं लगाई प्रत्याशियों के भाग्य पर मुहर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1959909

Jaipur: होम वोटिंग के दूसरे दिन बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं लगाई प्रत्याशियों के भाग्य पर मुहर

Jaipur news: होम वोटिंग नवाचार-पोलिंग बूथ आपके द्वार,बुजुर्गों और दिव्यांगों ने लगाई प्रत्याशियों के भाग्य पर मुहर,80 प्लस के बुजुर्ग और दिव्यांग.

home voting

 

Jaipur news: होम वोटिंग नवाचार-पोलिंग बूथ आपके द्वार,बुजुर्गों और दिव्यांगों ने लगाई प्रत्याशियों के भाग्य पर मुहर,80 प्लस के बुजुर्ग और दिव्यांग,घर बैठे कर रहे मतदान,आज जयपुर की 6 विधानसभा क्षेत्रों में होम वोटिंग।,6 विधानसभा क्षेत्रों में 612 वोट का निर्धारित लक्ष्य.

80 प्लस के बुजुर्ग और 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांग मतदाताओं ने की मतदान 
आज दूसरे दिन भी 80 प्लस के बुजुर्ग और 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांग मतदाताओं के घर पोलिंग पार्टियों ने पहुंचकर बैलेट पेपर से मतदान करवाया जा रहा हैं. दूसरे दिन बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं ने बैलेट पेपर से वोट डालकर चुनाव मैदान में खड़े प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य पर मुहर लगाई.जयपुर जिले में आज दूसरे दिन 6 विधानसभा क्षेत्रों में गठित मतदान दलों द्वारा निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार भ्रमण कर घर-घर जाकर मतदान कराया जा रहा हैं.

612 वोट का लक्ष्य
आज दूसरे दिन जयपुर में छह विधानसभा क्षेत्रों में होम वोटिंग के लिए 612 वोट का लक्ष्य निर्धारित रखा गया हैं.होम वोटिंग को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह नजर आया.बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने खुशी व्यक्त की.मतदान दलों ने माइक्रो आर्ब्जवर, बीएलओ, प्रत्याशियों के बूथ एजेंट आदि की मौजूदगी में बिना गोपनीयता भंग किए पूर्ण पारदर्शिता से घर-घर जाकर चिह्नित मतदाताओं की वोटिंग कराई. जो मतदाता बिस्तर से उठने में सक्षम नहीं थे, उनके लिए बेड पर ही मतदान की प्रक्रिया की गई.

दरअसल होम वोटिंग के लिए निर्वाचन विभाग ने बीएलओ के जरिए घर-घर फार्म वितरित किए थे. इसके जरिए होम वोटिंग के पात्र मतदाताओं का चयन किया गया. मतदान दल उनके घर पहुंचा तो मतदाताओं ने गुप्त रूप से पसंद के उम्मीदवार के नाम के सामने बॉल पेन से क्रॉस या टिक मार्क लगाकर उसे सीलबंद कर मतदान पेटी में डालकर मताधिकार का उपयोग किया.

19 नवम्बर तक घर बैठे होम वोटिंग कराई जाएगी
गौरतलब हैं की होम वोटिंग के प्रथम भ्रमण (चरण) के तहत 19 नवम्बर तक घर बैठे असक्षम नागरिकों एवं विशेष योग्यजनों को होम वोटिंग कराई जाएगी.इस दौरान प्रथम चरण में अनुपस्थित रहने वाले 80 वर्ष से अधिक असक्षम वरिष्ठ नागरिक एवं दिव्यांगजन मतदाताओं को द्वितीय भ्रमण (चरण) 20 से 21 नवम्बर तक होम वोटिंग कराई जाएगी.

इसे भी पढ़ें:जयपुर के इस इत्र की विदेशो में भी डिमांड,कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

Trending news