बड़ीसादड़ी-नीमच रेल लाइन के कार्य में आएगी गति: सांसद CP Joshi
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1049302

बड़ीसादड़ी-नीमच रेल लाइन के कार्य में आएगी गति: सांसद CP Joshi

प्राथमिकता सूची में लेने से इस रेलमार्ग के कार्य को गति मिलेगी. इस हेतु रेलवे बोर्ड ने पश्चिम रेलवे को इसे प्राथमिकता में लेने के लिये आदेश भी जारी कर दिया है. 

चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी. जोशी.

Delhi: चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी. जोशी (CP Joshi) के रेलवे बोर्ड चेयरमैन से मुलाकात की. सांसद के मुताबिक, इस मुलाकात के बाद चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र में रेलवे के कार्यां पर भी असर देखने को मिल रहे हैं.

सांसद जोशी की रेलवे बोर्ड चेयरमैन सुनित शर्मा (Sunit Sharma) एवं रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक के पश्चात में रेलवे ने चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र में नवीन स्वीकृत रेलवे लाइन बड़ीसादड़ी-नीमच वाया छोटीसादड़ी रेलमार्ग (48.35 कि.मी.) को रेलवे की प्राथमिकता सूची में ले लिया है.

प्राथमिकता सूची में लेने से इस रेलमार्ग के कार्य को गति मिलेगी. इस हेतु रेलवे बोर्ड ने पश्चिम रेलवे को इसे प्राथमिकता में लेने के लिये आदेश भी जारी कर दिया है. इस आदेश के पश्चात रेलवे के द्वारा इस नवीन मार्ग हेतु शीघ्र ही नक्शा तैयार होने के पश्चात भूमि अधिग्रहण का कार्य भी प्रारंभ हो जाएगा.

यह भी पढे़ं- Corona के बूस्टर डोज को लेकर सीएम गहलोत ने PM मोदी पर साधा निशाना

इसके साथ ही चित्तौड़गढ़ से नीमच का रेलवे दोहरीकरण का कार्य भी पूर्ण होने में है तथा नीमच से रतलाम मार्ग के दोहरीकरण की परियोजना को कैबिनेट के द्वारा मंजूरी दी जा चुकी है और शीघ्र ही यह परियोजना मूर्त रूप लेगी, जिससे चित्तौड़गढ़ से रतलाम तक का मार्ग दोहरीकृत हो जायेगा. इसके साथ ही रतलाम से चित्तौड़गढ़ कोटा, अजमेर-चित्तौड़गढ़-उदयपुर का रेलवे विद्युतिकरण का कार्य भी पूर्ण हो गया है. इससे इस क्षेत्र की जनता को द्रुत गति की रेलगाड़ियां उपलब्ध हो पाएंगी.

यह भी पढे़ं- कटारिया का राहुल गांधी पर हमला, कहा-खुद को हिंदू कहने वाले क्या मनाते हैं हिंदू त्योहार

 

आवागमन के लिए उपलब्ध हो जाएगा यह मार्ग 
उदयपुर से अहमदाबाद के आमान परिवर्तन का कार्य आगामी वर्ष 2022 में पूर्ण कर लिया जाएगा तथा यह रेलमार्ग आवागमन के लिए उपलब्ध हो जायेगा, इसके साथ ही मावली से बड़ीसादड़ी के आमान परिवर्तन का कार्य भी वर्ष 2022 तक पूर्ण कर लिया जाएगा एवं यह मार्ग भी रेलवे के आवागमन के लिए उपलब्ध हो जाएगा.

मावली-बड़ीसादड़ी के आमान परिवर्तन के पश्चात बड़ीसादड़ी से नीमच वाया छोटीसादड़ी के रेलमार्ग के बनने के पश्चात इस क्षेत्र का सम्पर्क पूरे देश में सुलभ हो सकेगा. इससे मावली, वल्लभगनर, खेरोदा, भीण्डर, कानोड़, बानसी, बोहेड़ा, बड़ीसादड़ी, छोटीसादड़ी से नीमच मार्ग से रेलमार्ग द्वारा सम्पूर्ण देश से यह क्षेत्र जुड़ जाएगा. सम्पूर्ण देश से जुड़ने से यहॉ पर विभिन्न प्रकार का रोजगार, औद्योगिक, शैक्षिक विकास हो सकेगा.

संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ के लिये रेलवे के कार्यो में प्रगति के लिये सांसद जोशी ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और रेलवे बोर्ड चेयरमैन सुनित शर्मा का आभार व्यक्त किया.

Reporter- Manohar Vishnoi

 

Trending news