बीयर पीने से होता है पथरी का रामबाण इलाज! इस दावे में कितनी सच्चाई
Advertisement

बीयर पीने से होता है पथरी का रामबाण इलाज! इस दावे में कितनी सच्चाई

पथरी होने पर आपको जरूर किसी ना किसी ने बीयर पीने की सलाह दी होगी. कुछ ने तो यहां तक कह दिया होगा कि यह पथरी का रामबाण इलाज है. इस दावे में कितनी सच्चाई है यह हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बता रहे हैं.

बीयर पीने से होता है पथरी का रामबाण इलाज! इस दावे में कितनी सच्चाई

यूं तो आजकल इस दौड़भाग वाली ज़िन्दगी में पथरी यानी किडनी स्टोन की समस्या होना बेहद आम हो चला है. क्या आपको भी कभी पथरी हुई है? अगर हुई है तो जरूर किसी न किसी ने आपको बीयर पीने की सलाह जरूर दी होगी. लिहाजा यह जानना बेहद जरुरी है कि क्या सच में बीयर पीने से पथरी निकल जाती है या यह कोई बड़ी परेशानी का सबब बन सकती है. चलिए आपको बताते हैं कि आखिर इन दावों में कितनी सच्चाई है.

कैसे बनती है पथरी?
किडनी स्टोन कैल्शियम, ऑक्सलेट और कैल्शियम फॉस्फेट से बनती है. फिलहाल इसे एक झटके में खत्म करने का कोई ट्रीटमेंट नहीं है जबतक की आप ऑपरेशन नहीं करवा लेते हैं. लेकिन कुछ घरेलू उपचारों से छोटे साइज के स्टोन को निकाला जा सकता है. जबकि बड़े साइज के स्टोन से निजात पाने के लिए ऑपरेशन करवाने की सलाह दी जाती है.

बीयर पीना: रामबाण इलाज या मिथक?
पथरी या किडनी स्टोन होने पर ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है. लिहाजा ऐसे में कई लोग बीयर पीने की भी सलाह देते हैं. कुछ रिसर्च में सामने आया है कि बीयर पीने से पथरी में राहत मिलती है लेकिन कुछ अध्ययन इसके उलट भी सामने आए हैं. चलिए आपको बताते हैं कि किस सूरत में बीयर पीने से आपको राहत मिल सकती है.

पथरी में बीयर पीने से कब होगा फायदा?
कुछ रिसर्च में सामने आया है कि बीयर से 41% तक पथरी की संभावना कम हो जाती है क्योंकि बीयर पीने से अधिक पेशाब आता है. जिससे किडनी पर दबाव पड़ता है और यूरीन के साथ पथरी टूकड़ों में टूट कर बाहर आ जाती है. लिहाजा ऐसे में नियमित मात्रा में इसका सेवन करने से छोटी साइज का स्टोन निकालने के लिए फायदेमंद होता है.

बन सकता है परेशानी का सबब भी
दूसरी ओर किछ रिसर्च में दावा किया गया है कि बीयर से स्टोन निकालने से कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. ऐसा देखा गया है कि जिन लोगों को लंबे समय से किडनी स्टोन की समस्या रही है वह ज्यादा मात्रा में बीयर पी लेते हैं तो परिणाम इसके उलटे भी हो सकते हैं. साथ ही बीयर पीने से बहुत यूरीन आता है जिस वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और यूरीन गाढ़ा हो जाता है. बीयर में ऑक्सलेट होता है जो स्टोन बनने का कारण भी बनता है. 

Trending news