Health Tips: क्या आपको भी कब्ज है तो ट्राई कीजिए ये सुपरफूड, मिलेगा गजब का फायदा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1515743

Health Tips: क्या आपको भी कब्ज है तो ट्राई कीजिए ये सुपरफूड, मिलेगा गजब का फायदा

Health Tips: कब्ज (constipation) की समस्या सुनने में बड़ी सामान्य लगती है लेकिन जो कब्ज की समस्या से झूझ रहें हैं उनके लिए यह बहुत तकलीफ दायक होती है साथ ही इसके बहुत गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं.

कब्ज है तो ट्राई कीजिए ये सुपरफूड

Health Tips: कब्ज (constipation) की समस्या उन आम समयों में से एक है जिसका हम सभी कभी न कभी सामना जरूर करते है. सुनने में यह परेशानी बड़ी सामान्य लगती है लेकिन जो कब्ज की समस्या से झूझ रहें हैं उनके लिए यह बहुत तकलीफ दायक होती है. कब्ज (constipation)की समस्या  कभी-कभी दर्दनाक भी हो सकती है. इतना ही नहीं यह किसी भी आयु वर्ग के लोगों को परेशान कर सकती है. ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो अक्सर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिससे आप कब्‍ज की समस्‍या से बच सकते हैं. 

1. मेथी दाने 

कब्ज से परेशान लोगों के लिए मेथी दाना बहुत प्रभावी होता है. मेथी के बीजों का सेवन डाइजेशन में भी मदद करता है साथ ही इससे मोशन भी नार्मल रहता है. मेथी  कब्ज और पेट के अल्सर के उपचारा के लिए बहुत फायदेमंद है.  ये बीज एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर करते हैं. रात भर पाने में भिगाकर अगर आप सुबह एक चम्मच मेथी दाना खा लेते हैं तो कब्ज आपसे हो जाएगी कोसो दूर.

2.गाय का घी 

गाय का घी आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में बहुत ही कारगर होता है. यह आपको शरीर में हेल्‍दी फैट बनाए रखने में मदद करता है.घी को प्राचीन समय से एक प्राकृतिक रेचक माना जाता है क्योंकि घी की तैलीय बनावट आंतों के मार्ग को साफ करने के लिए चिकनाई  के रूप में काम करती है.

3.खजूर

खजूर कब्ज का सबसे असरकारक उपचार है. खजूर स्वाद में मीठे तो होते ही हैं साथ ही इसकी तासीर भी ठंडी होती है. खजूर शरीर में वात और पित्त को संतुलित करने में मदद करते हैं और इसे खाने से कब्ज, हाइपरएसिडिटी, जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. आप अगर सुबह पानी में भीगे हुए 2 -4 खजूर खाली पेट गर्म पाने के साथ खा लेते हैं तो यह आपको कब्ज से निजात दिला सकते हैं. 

4. किशमिश

 से परेशान है तो काली किशमिश आपके लिए बहुत फायदेमंद है. कलाई किशमिश फाइबर से भरपूर होती है. किशमिश का अगर आप कब्ज के इलाज के लिए सेवन कर रहें हैं तो उसे रातभर भीगा के रखना आवश्यक है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या धीरे धीरे पूरी तरह खत्म होने लगती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें : Yoga Tips:बेहतर नींद के लिए करें ये आसन फेस दिखेगा सेलेब्रिटी जैसा खिला-खिला
 

Trending news