facebook और WhatsApp पर बंद हो सकते हैं फ्री वीडियो कॉल, सरकार की दूरसंचार विधेयक लाने की तैयारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1365745

facebook और WhatsApp पर बंद हो सकते हैं फ्री वीडियो कॉल, सरकार की दूरसंचार विधेयक लाने की तैयारी

Telecom Bill 2022: WhatsApp और facebook समेत अन्य मैसेजिंग एप पर फ्री वीडियो कॉल बंद हो सकते हैं. 

 

 facebook और  WhatsApp पर बंद हो सकते हैं फ्री वीडियो कॉल, सरकार की दूरसंचार विधेयक लाने की तैयारी

Telecom Bill 2022: Indian Telecommunication Bill यानी दूरसंचार विधेयक को सरकार ने ड्राफ्ट कर लिया है.केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini vaishnav)ने बताया कि फेसबुक (facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp), टेलीग्राम (Telegram), जैसे अन्य एप्स दूरसंचार विधेयक के दायरे में आएंगे.

इस ड्राफ्ट बिल के मुताबिक जूम, स्काइप, फेसबुक मैसेंजर, टेलीग्राम, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स, व्हाट्सएप और जो मैसेजिंग और कॉलिंग की सेवाएं देती हैं उन्हें भारत में लाइसेंस लेना पड़ सकता है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा इस बिल के पास होने के बाद साइबर क्राइम में कमी आ सकती है.

दूरसंचार विभाग ने इस ड्राफ्ट बिल पर लोगों से सुझाव मांगे हैं..केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने निर्देश दिया था कि बिल का ड्राफ्ट यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखकर तैयार किया जाए.  कॉलर आइडेंटिटी की जानकारी सर्विस प्रोवाइडर और यूजर दोनों को ही होनी चाहिए. केंद्रीय मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि ये बिल यूजर्स की सुरक्षा के रूप में काम करेगा.

बता दें कि वर्तमान में इंटरनेट कॉलिंग या डेटा कॉल्स को लेकर इस तरह का कोई रेगुलेशन नहीं है. डेटा कॉलिंग ऐप्स को भी टेलीकॉम कंपनियों वाले नियमों का पालन नए बिल के पास होने के बाद को करना होगा. 

बताया जा रहा है कि इस विधेयक को अधिनियम बनने में कम से कम 6-10 महीने लग सकते हैं. परामर्श प्रक्रिया के बाद ही अंतिम मसौदा तैयार होगा और संसद में विचार और पारित होने के लिए रखा जाएगा. इस कानून के बनने के बाद साइबर धोखाधड़ी कम होने की उम्मीद जताई जा रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक DoT यानी डिपोर्टमेंट ऑफर टेलिकम्यूनिकेशन (Department of Telecommunications) ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) से इंटरनेट आधारित कॉल को रेगुलेट करने के बाद के प्रस्ताव पर अपने विचार व्यक्त करने की बात कही है. वहीं कुछ रिपोर्ट्स की माने तो facebook और  WhatsApp पर फ्री वीडियो कॉल बंद हो सकते हैं. 

टेक की ये खबरें पढ़ें और जानिए मोबाइल ट्रिक्स

इस तरीके से मम्मी-पापा नहीं पढ़ पाएंगे गर्लफ्रेंड की चैट, ऐसे रखें चैट को सुरक्षित

अब आप WhatsApp के डिलीट किए मैसेज भी पढ़ सकते हैं, जानिए ये आसान तरीका

Whatsapp यूजर्स के लिए ये नया फीचर करेगा आपकी पुरानी चैट ढूंढने में मदद

मोबाइल फोन से पता कर सकते हैं Wi-Fi का पासवर्ड, ये है सबसे आसान तरीका

 

Trending news