वाहन पार्किंग को लेकर महल प्रशासन और आमेर पंचायत समिति के बीच विवाद
Advertisement

वाहन पार्किंग को लेकर महल प्रशासन और आमेर पंचायत समिति के बीच विवाद

आमेर विकास अधिकारी राजबाला मीणा ने कहा कि पंचायत समिति में ग्रामीण, सरपंचों और जमीनी संबंधित ग्रामीणों का बड़ी संख्या में आगमन रहता है. 

वाहन पार्किंग को लेकर विवाद

Jaipur: जयपुर के आमेर ( Jaipur News) में हाथी विश्राम स्थल पर वाहनों की पार्किंग करने को लेकर आमेर महल अधीक्षक पंकज धरेंद्र द्वारा पत्र लिखा गया था क्योंकि हाथियों के बीच में वाहन खड़ा करने पर कभी भी दुर्घटना होने की संभावनाएं रहती है. वर्ष 1998 में तहसीलदार के कार को हाथी द्वारा उठाकर क्षतिग्रस्त कर दिया गया था. ऐसे में महल अधीक्षक, आमेर तहसील आमिर, एसडीएम कार्यालय आमेर पंचायत समिति कार्यालय सहित अधिकारियों के वाहन विश्राम स्थल पर पार्किंग नहीं करने का अपील की है. उसके बावजूद भी आमेर तहसील, पंचायत समिति और एसडीएम कार्यालय द्वारा वाहन खड़ा किया जा रहा है. इसको लेकर आज महल अधीक्षक पंकज धरेंद्र और आमेर पंचायत समिति विकास अधिकारी राजबाला मीणा के बीच खींचतान हो गई. 

यह भी पढे़ं- मामा के लड़के से हुआ अफेयर, शादी के लिए बनाई दबाव तो आधी रात हुआ खूनी खेल

आमेर विकास अधिकारी राजबाला मीणा ने कहा कि पंचायत समिति में ग्रामीण, सरपंचों और जमीनी संबंधित ग्रामीणों का बड़ी संख्या में आगमन रहता है. ऐसे में वाहन पार्किंग अन्य कोई जगह नहीं होने से यही खड़ा किया जा रहा है. पंचायत समिति प्रधान बद्रीनारायण बागड़ा ने बीच बचाव करते हुए वाहनों की पार्किंग के लिए जगह उपलब्ध कराकर मामले को शांत कराने की बात कही.

दो विभागों के अधिकारियों के बीच खींचतान
आमेर महल अधीक्षक ने कहा कि महल प्रशासन की ओर से रिजर्व पार्किंग में वाहन खड़ा करने की जगह दी जा रही है. हाथियों के बीच वाहन खड़ा करने से जानमाल को खतरा रहता है. ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से रिजर्व पार्किंग में वाहन खड़ा करने की जगह उपलब्ध करवाई जा रही है.

विश्व विरासत में शामिल आमेर फोर्ट के क्षेत्र अधिकार में आमेर तहसील और आमेर पंचायत समिति परिसर आने से पर्यटन विभाग द्वारा पहले से ही कार्यालय खाली कराने के लिए नोटिस दिए हुए हैं क्योंकि पर्यटन की दृष्टि से पर्यटन विभाग द्वारा इन भवनो को खाली करने पर नोटिस दिया गया था लेकिन आमेर तहसील और पंचायत समिति के पास अन्य भवन नहीं होने के कारण अभी भी कार्यालय यहीं चलाए जा रहे हैं. सरकार के निर्देशानुसार पर्यटन की दृष्टि से इन भवनों को विकसित किया जाएगा ताकि देश दुनिया से आने वाले पर्यटक विश्व विरासत से रूबरू हो सके.

गंदगी से दागदार हो रहा पर्यटन स्थल
तहसील और पंचायत समिति कार्यालय द्वारा हाथी विश्राम स्थल पर पार्किंग करने से पर्यटकों का आगमन भी बाधित कर रहा है साथ ही वाहन खड़ा करने वाले लोग आसपास गंदगी कर सौंदर्यकरण में दाग लगा रहे हैं. इन सभी सुविधाओं को बनाए रखने के लिए आमेर महल अधीक्षक द्वारा वाहन पार्किंग नहीं करने पर नोटिस दिया गया था. आमेर तहसील, आमेर पंचायत समिति और एसडीएम कार्यालय अपने पद की मनमानी करते हुए वाहन खड़ा कर रहे हैं. हाथी विश्राम स्थल पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा शिलान्यास किया गया था. इस हाथी विश्राम स्थल का मुख्य कारण था कि हाथियों को बारिश से बचाने और धूप से बचाया जा सके ताकि हाथी छाया में रहें क्योंकि धूप में अधिक समय तक खड़ा रहने से अग्रेसिव होने की संभावना बनी रहती है. ऐसे में आने वाले पर्यटकों के साथ दुर्घटना होने की संभावना रहती है. इस हाथी विश्राम स्थल पर आमेर तहसील, पंचायत समिति के कर्मचारियों, अधिकारियों द्वारा वाहन खड़ा करने से आमजन और अन्य लोगों द्वारा भी वाहनों को खड़ा कर अवस्थाएं किया जा रहा है.

Reporter: Damodar Prasad

 

Trending news