राजस्थान में पहली बार हुई इस तरह की ब्रेन सर्जरी, इनकी रही बड़ी भूमिका
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2027636

राजस्थान में पहली बार हुई इस तरह की ब्रेन सर्जरी, इनकी रही बड़ी भूमिका

Rajasthan News: राजस्थान के सबसे बड़े सवाई मान सिंह अस्पताल से एक अच्छी खबर है. बता दें कि हाईटेक तकनीकी की मदद से डॉक्टर्स की टीम एक सफल ब्रेन सर्जरी की है. इस तरह की सर्जरी पहली बार हुई है. जानें किस टीम ने कैसे इस ऑपरेशन को बनाया सक्सेस फुल.

 

राजस्थान में पहली बार 3D,4K एक्सोस्कोप हाई डेफिनिशन डिजिटल कैमरे से की ब्रेन सर्जरी.

Rajasthan News: राजस्थान के सबसे बड़े सवाई मान सिंह अस्पताल के न्यूरोसर्जनों ने 65 वर्षीय मरीज पर पहली 3 डी  4 के एक्सोस्कोप हाई डेफिनिशन डिजिटल कैमरा सिस्टम की मदद से ब्रेन ट्यूमर सर्जरी की है. यह प्रदेश का पहला मामला है, जहां 3 डी  4 के एक्सोस्कोप हाई डेफिनिशन डिजिटल कैमरा सिस्टम से सर्जरी की गई है. बगरू की रहने वाली एक 65 साल की महिला 6 महीने से लगातार सिरदर्द और उल्टी से परेशान थी. अब ऑपरेशन के बाद स्वस्थ हैं.

 मरीज सर्जरी के बाद अच्छा महसूस कर रही है

न्यूरोसर्जरी यूनिट हैड डॉ मनीष अग्रवाल ने बताया कि मरीज की जांच की गई और दाहिने सेरेब्रोपोन्टाइन कोण क्षेत्र में अरचनोइड सिस्ट का निदान किया गया. इसके बाद सर्जरी 3 डी  4 के एक्सोस्कोप सिस्टम की मदद से की गई, और मरीज सर्जरी के बाद अच्छा महसूस कर रही है. न्यूरोसर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ.अशोक गुप्ता ने कहा कि यह अत्याधुनिक हाई डेफिनिशन डिजिटल कैमरा सिस्टम है.

यह प्रणाली राजस्थान राज्य में पहली है

जो 3 डी चश्मे और 3डी मॉनिटर के माध्यम से मस्तिष्क के सबसे गहरे क्षेत्र में तीव्र प्रकाश और आवर्धन प्रदान करता है. यह प्रणाली राजस्थान राज्य में पहली है.सर्जरी में एसएमएस अस्पताल के डॉ. रोहित बबल, डॉ. अब्दुल रऊफ गौरी, डॉ. हरसिमरन, डॉ. राजेंद्र, डॉ. शोभा पुरोहित, डॉ. नीलू शर्मा और टीम ने अहम भूमिका निभाई.

ये भी पढ़ें- Maharaja Surajmal Jat : राजस्थान के अजेय जाट महाराज जिन्होने अकबर की कब्र को खोद दिया था

Rajasthan: आज नहीं होगा मंत्रिमंडल विस्तार, ये है बड़ी वजह, जानें कब खुलेगा विधायकों की किस्मत का ताला

 

Trending news