आज पुलिस शहीद दिवस,शहादत पर आंखें नम,फायरिंग कर दी श्रद्धांजलि
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1924682

आज पुलिस शहीद दिवस,शहादत पर आंखें नम,फायरिंग कर दी श्रद्धांजलि

Today is Police Martyr Day:  पुलिस में सेवा दे रहे और सेवा दे चुके सिपाहियों के लिए आज दिन काफी खास है, क्योंकि आज पुलिस शहादत दिवस है,इस अवसर पर सेवा के दौरान प्रदेश की रक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुर्बानी देने वाले शहीदों को याद किया गया.

 

फाइल फोटो.

Today is Police Martyr Day: पुलिस शहीद दिवस के अवसर पर शास्त्री नगर स्थित राजस्थान पुलिस अकादमी में श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस अवसर पर डीजीपी उमेश मिश्रा ने अमर शहीद पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि देते हुए शहीदों के परिजनों के प्रति श्रद्धा भाव व्यक्त किया.

डीजीपी ने देश के सभी प्रांतों,केन्द्र शासित प्रदेशों व अर्द्ध सैन्य बलों के 1 सितंबर 2022 से 31 अगस्त 2023 तक के विभिन्न संवर्ग के सभी शहीद अधिकारियों और कर्मचारियों के पदनाम व उनके नाम का वाचन कर उन्हें सम्मान दिया.

चीन की सेना द्वारा घात लगाकर हमला किया था

डीजीपी ने कहा कि 21 अक्टूबर 1959 को सीआरपीएफ के पुलिस अधिकारी करम सिंह के नेतृत्व में 20 जवानों की पुलिस टोली पर हॉट स्प्रिंग्स लद्दाख में 16 हजार फीट की ऊंचाई पर गश्त के दौरान चीन की सेना द्वारा घात लगाकर हमला किया गया.

शहीदों को श्रद्धांजलि दी

इस आक्रमण में पुलिस के 10 जवान वीरगति को प्राप्त हुए. इन वीरों के बलिदान को स्मरण करने व उनसे प्रेरणा ग्रहण करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए शहीद हुए पुलिस के शूरवीरों की स्मृति में पूरे देश में पुलिस शहीद दिवस मनाया जाता है.

कार्यक्रम में रिटायर्ड डीजी के.एस.बैंस और अन्य रिटायर्ड अधिकारी व कर्मचारियों ने भी भाग लिया. परेड में भाग ले रहे पुलिस अधिकारियों व कर्मियों ने शोक शस्त्र करके सिर झुका कर दो मिनिट का मौन धारण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

300 से अधिक पुलिसकर्मियों ने रक्तदान किया

परेड में शामिल पुलिस बैंड ने लास्ट पोस्ट व राउज/रिवेली की धुन बजायी. शहीद दिवस परेड में शामिल पुलिस कर्मियों ने तीन-तीन राउंड फायर कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस अवसर पर 300 से अधिक पुलिसकर्मियों ने रक्तदान भी किया.

Reporter- Vinay Pant

ये भी पढ़ें- Rajasthan Election: झोटवाड़ा में राज्यवर्धन राठौड़ का खेल बिगाड़ेंगे राजपाल शेखावत! ये है नए सियासी समीकरण

 

Trending news