Rajasthan Tourist Places: राजस्थान घूमने का प्लान बना रहें हैं, तो इन 10 स्मारकों को मिस मत करिएगा, क्योंकि यहां आते हैं देश-दुनिया से लोग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1537138

Rajasthan Tourist Places: राजस्थान घूमने का प्लान बना रहें हैं, तो इन 10 स्मारकों को मिस मत करिएगा, क्योंकि यहां आते हैं देश-दुनिया से लोग

Rajasthan Tourist Places: राजस्थान अपनी वीर गाथाओं और राजपूती शान के लिए विश्व भर में अपनी विशेष पहचान रखने वाला राजस्थान भारत का शाही राज्य माना जाता हैं. यहां हवा महल, जयपुर, जंतर मंतर,सिटी पैलेस, जयपुर,विजय स्तम्भ,आमेर का किला,आभानेरी,उम्मेद भवन पैलेस,मेहरानगढ़ किला ऐसे खास 10 स्मारक हैं जो आपको अपनी ओर खींच लेंगे. इनको देखकर आप भी इनके दिवाने हो जाएंगे. 

 

फाइल फोटो,

Top 10 Tourist Places In Rajasthan : राजस्थान में आपको काफी स्थानों पर राजाओं के महल देखने को मिलेंगे. राजस्थान में देश-विदेश से हजारों पर्यटक यहां हर साल घूमने आते हैं. वहीं, अगर आप भी छुट्टियों में परिवार के साथ कहीं बाहर जाना चाहते हैं तो राजस्थान बेस्ट रहेगा. क्योकि आपको राजस्थान के इन बहुत ही खूबसूरत स्थानों पर जरूर जाना चाहिए. यहां आपको ऐतिहासिक किले व स्मारक देखने को मिलेंगी. हम आपको राजस्थान के 10 इतिहासिक स्मारकों के बारे में बताने जा रहें हैं जो राजस्थान की संस्कृति को दर्शाते हैं.

हवा महल, जयपुर
fallbackराजस्थान की राजधानी जयपुर में हवा महल राजसी-महल है. इस महल को राजस्थान में विंड पैलेस के नाम से भी जाना जाता है. यह महल जयपुर शहर के बीच में खूबसूरत वास्तुकला और आकर्षक नक्काशी के कारण लोगों द्वारा इसे काफी अधिक पसंद किया जाता है. जयपुर में हवा महल का निर्माण साल 1799 में महाराजा सवाई जय सिंह के पोते सवाई प्रताप सिंह ने कराया था.

जंतर-मंतर
fallbackराजस्थान में जंतर मंतर राजधीनी जयपुर में स्थित है. जयपुर का जंतर मंतर एक विश्व धरोहर स्थल है साथ ही बेहद लोकप्रिय भी. जंतर मंतर को यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल घोषित कर दिया है.इस प्राचीन वेधशाला को देखने हर साल लाखो देशी विदेशी सैलानी आते हैं. महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने जंतर मंतर का निर्माण करवाया था. इसका निर्माण बहुत बड़े पत्थरों और संरचनाओं से किया गया है.

अगर आप राजस्थान के जयपुर में घूमने आ रहें हैं तो इस इस विशालकाय यंत्र को देख सकते हैं. यहां पर हर दिन रात को कई तरह के कार्यक्रम होते हैं जिसकी टिकट आप पहले से उनकी वेबसाइट से खरीद सकते हैं.

सिटी पैलेस, जयपुर
राजधानी जयपुर में स्थित सिटी पैलेस राजस्थानी व मुगल शैलियों की एक शाही निवास है जो जयपुर के पुराने शहर के बीचों बीच स्थित हैं, ये राजस्थान का एक और लोकप्रिय और दर्शनीय स्मारक है.इस महल का निर्माण सवाई जय सिंह द्वितीय ने किया था.भूरे संगमरमर के स्तंभों पर टिके नक्काशीदार मेहराब, सोने व रंगीन पत्थरों की फूलों वाली आकृतियों आपको महल की खूबसूरत लेगेंगी. आपको महल के भीतर आपको इमारतों का क्रम, मंदिर, संग्रहालय सहित उद्यानों की एक श्रृंखला दिखाई देगी. यहां के संग्रहालय औऱ मंदिर दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता हैं,

विजय स्तम्भ
fallbackराजस्थान के चित्तौड़गढ़ में विजय स्तम्भ स्थित एक स्तम्भ या टॉवर है. इसे मेवाड़ नरेश राणा कुम्भा ने महमूद खिलजी के नेतृत्व वाली मालवा की सेना पर सारंगपुर की लड़ाई में विजय के स्मारक के रूप में बनवाया था. विजय स्तम्भ नौ मंजिला है इसकी हर मंजिल से आप शहर का खूबसूरत नजारा देख सकतें हैं. चित्तौड़गढ़ का विजय स्तम्भ राजस्थान में सबसे आकर्षक स्मारकों में से एक माना जाता है. इस स्तम्भ को राजस्थान के राजा राणा कुम्भा की वीरता का प्रतीक माना जाता है. इस स्तम्भ की यहां पर प्राचीन कालाकारों द्वारा डिजाइन की गई सुंदर कलाकृतियों और पात्रों को देख सकेंगे. 

आमेर का किला
राजस्थान में आमेर का किला सबसे बड़े और सबसे आकर्षक किलों में से एक माना जाता है. जयपुर से सटे आमेर में इस किले को 16वीं शताब्दी में अकबर के विश्वस्त सेनापति मान सिंह ने इस किले का निर्माण करवाया था. आमेर के किले को पर्यटक दूर-दूर से देखने आते हैं. इस किले को पुराने जमाने की मनमोहक वास्तुकला के रूप में जाना जाता हैं. जयपुर के नजदीक होने के कारण इस किले को राजस्थान के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में एक माना जाता है.इस महल को आमेर पैलेस के नाम से भी जाना जाता है. आमेर का महल समृद्ध इतिहास के कारण ही बहुत प्रसिद्ध है.

आभानेरी
राजस्थान के दौसा जिले के बांदीकुई में आभानेरी स्थित है. ये बांदीकुई शहर से 7 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित एक गाँव है. यह गांव अपनी ऐतिहासिकता के कारण बहुत फेमस है. चाँद बावड़ी तथा हर्षद माता मंदिर इसी गाँव में स्थित हैं.यह अपने सुंदर निर्माण के लिए भी जानी जाता है. इसके भीतर कई प्रसिद्ध मंदिर स्थित है. आभानेर स्मारक में आपको यहां पर 5,500 से अधिक सीढ़ियों के साथ देश का सबसे बड़ा बावड़ी देखने को मिलेगी.

चित्तौड़गढ़ किला
fallbackराजस्थान में चित्तौड़गढ़ का किले को सबसे बड़ा महल माना जाता है. चित्तौड़गढ़ में आपको राजस्थान प्रदेश के बारे में इतिहास जानने को मिलेगा. इस किले का निर्माण 7वीं शताब्दी में किया गया था.राजस्थान के चित्तौड़गढ़ किले को देखने के लिए हर साल दुनिया भर से लोग यहां आते हैं. चित्तौड़गढ़ के महले के बारे में आपको यहां के बुजुर्गों से बहुत सी रोचक कहानियां सुनने को मिलेंगी.

उम्मेद भवन पैलेस
जोधपुर में स्थित उम्मैद भवन पैलेस एक महल है. इसे दुनिया के सबसे बड़े निजी महलों में से एक माना जाता है. उम्मेद भवन पैलेस में आपको राज्य की पारंपरिक संस्कृति के कई मंदिर और सुंदर संरचनाएं देखने को मिलेंगी. ये महल जोधपुर हवाई अड्डे से करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर है. वही इसे राजस्थान का शाही निवास भी कहा जाता है. इसके कुछ भाग को होटल के रूप बनाकर प्रयोग में लिया जाता है.

वही बचा हुआ भाग एक संग्रहालय के रूप में  बना दिया गया है. इस महल में लोगों को निजी डाइनिंग हॉल, स्विमिंग पूल, 347 कमरे, राज दरबार हॉल, एक पुस्तकालय और कई अन्य स्थान मिलेंगे. पर्यटक राजस्थान घूमने की अपनी यात्रा के दौरान यहां आसानी से अपना समय बिता सकते हैं.

मेहरानगढ़ किला
जोधपुर में मेहरानगढ़ किला भारतीय वास्तुकला का चमत्कार है. राजस्थान में जोधपुर के प्रसिद्ध स्थानों में से इस स्थल करीब 1,200 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है. वही अगर आप राजस्थान में घूमने का मन बना रहे हैं तो एक बार जोधपुर शहर का शानदार नजारा देखना चाहते हैं, तो आप मेहरानगढ़ किला जरूर जाएं. यहां से आपको शहर का शानदार नजारा देखने को मिलेगा.

जोधपुर में ये किला शहर के बीचोबीच बना हुआ है. किले पर पहुंचकर आप शहर के किसी भी जगह को उपर से निहार सकते हैं. इस किले को राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा और सबसे पुराना किला मना जाता है. मेहरानगढ़ किले में आपको यहां पर झाँकी महल, शीश महल,  मोती महल, ज़ेनाना यार जैसे कई जगह इस किले में शामिल हैं. 

पटवों की हवेली
जैसलमेर स्थित पटवों की हवेली टवा घाटी के पास स्थित है. इस हवेली में पांच अलग-अलग महल हैं. हवेली में पर्यटकों को प्राचीन सुंदर वस्तुएँ और पारंपरिक आभूषण को खरीदने के लिए दुकान भी देखने को मिलेंगी. वही महल कि दीवार पर खूबसूरत पेंटिंग और कलाएं लोगों कि देखने को मिलेंगी. महल के अंदर एक संग्रहालय पर्यटकों के लिए बनाया गया है जहां पर महाराजाओं की प्राचीन चीजों के बारे में बताती हैं.

Input - Aasif Khan 

Trending news