Trending Quiz : राजस्थान की सीमा कितने राज्यों से मिलती हैं?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2288827

Trending Quiz : राजस्थान की सीमा कितने राज्यों से मिलती हैं?

Trending Quiz : ट्रेंडिंग क्विज के सवालों ने इंटरनेट पर खूब धूम मचा रखी है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार में क्विज अहम भूमिका निभा रहा है. हम भी आपसे कुछ ऐसे ही सवाल करने जा रहे हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

 

Rajasthan shares its borders with how many states

General Knowledge Trending Quiz : क्विज एक ऐसा माध्यम है, जिसे स्कूलों-कॉलेजों में एक गेम की तरह खेला जाने लगा है. इसके अतरंगी सवाल लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं. इन दिनों इंटरनेट पर क्विज के सवाल और उनके जवाब बड़ी मात्रा में सर्च किए जाते हैं. अगर आप भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

सवाल 1 -  राजस्थान की सीमा कितने राज्यों से मिलती हैं?
जवाब 1 -  राजस्थान की अंतर्राज्यीय सीमा देश के पांच राज्यों से मिलती है. इसमें दक्षिण-पश्चिम में गुजरात, दक्षिण-पूर्व में मध्यप्रदेश, उत्तर में पंजाब, उत्तर-पूर्व में उत्तर प्रदेश और हरियाणा शामिल हैं.

सवाल 2 - आम का वास्तविक नाम क्या होता है?
जवाब 2 - आम का वैज्ञानिक नाम मेंगीफेरा इंडिका है.

सवाल 3 - इंसान के शरीब में कितने बाल होते हैं?
जवाब 3 - औसतन एक इंसान के शरीर में एक लाख से 1.5 लाख तक बाल होते हैं.

सवाल 4 - किसान का सबसे बड़ा हेल्पर कौन होता है?
जवाब 4 - किसान का सबसे बड़ा हेल्पर केंचुआ होता है.

सवाल 5 - सबसे ज्यादा दिन तक कौन सा पक्षी जिंदा रहता है?
जवाब 5 - अलबाट्रोस एक ऐसा पक्षी है जो लंबे समय तक जिंदा रहते हैं. कहते हैं कि ये पक्षी इस पृथ्वी पर मौजूद सभी पक्षियों में सबसे ज्यादा दिनों तक जिंदा रहने वाले पक्षी होते हैं.

सवाल 6 - ऐसा कौन सा जानवर है, जिसे अपनी मौत के समय का पहले ही पता चल जाता है?
जवाब 6 - 'बिच्छू' ही वो एकमात्र ऐसा जीव है, जिसे अपनी मौत के समय का पहले ही पता चल जाता है.

सवाल 7 - आखिर वह कौन सा जीव है, जो अपनी आखें बंद करके भी आसानी से देख सकता है?
जवाब 7 - इस तरह का अनोखा प्राणी ऊंट है. उसकी आंखों में तीन पलक होती हैं, जो धूल और कणों से उसकी आंखों से रक्षा करती हैं. वह अपनी 2 पलकों को बंद करके भी आसानी से बाहर का नजारा देख सकता है. 

सवाल 8 - घर में कौन सा पौधा लगाने पर सांप आसपास भी नहीं फटकते?
जवाब 8 - घर में सर्पगंधा का पौधा लगाने सांप हमेशा 100 मीटर दूर ही रहते हैं. इसकी गंध इतनी अजीब होती है कि सांप उससे दूर ही रहना पसंद करते हैं. इस पौधे का वैज्ञानिक नाम सवोल्फिया सर्पेतिना है. आप इस पौधे को आसानी से गमले में भी लगा सकते हैं. 

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news