Trending Quiz : शनि देव को सरसों का तेल क्यों चढ़ाया जाता है?
Advertisement

Trending Quiz : शनि देव को सरसों का तेल क्यों चढ़ाया जाता है?

Trending Quiz : आजकल सभी तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान के सवाल पूछे जाना सामान्य बात है. इसके लिए आपको नियमित रूप से अपनी जीके अपडेट रखने की जरूरत होती है. 

 

Why is mustard oil offered to Shani Dev

General Knowledge Trending Quiz : आजकल चाहे सरकारी नौकरियों की बात हो या प्राइवेट जॉब की. सभी में कैंडिडेट्स का आईक्यू लेवल चेक करना एक सामान्य परंपपरा बन गई है. इसमें अभ्यर्थी से इंटरव्यू के दौरान  ऐसे अनेक सवाल पूछे जाते हैं, जिन्हें किसी भी सामान्य शिक्षित व्यक्ति को पता होना चाहिए. आज हम आपको ऐसे ही 5 सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका जवाब जानकर आप हैरान हो जाएंगे. 
 

सवाल 1 -  शनि देव को सरसों का तेल क्यों चढ़ाया जाता है? 
जवाब 1 -  पौराणिक कथा के अनुसार, जब हनुमान जी भगवान राम जी के कहने पर जब माता सीता को खोजने के लिए रावण की लंका पहुंचे तो वहां पर रावण की कैद में शनि देवता भी दिखें. इसके बाद शनि देव ने हनुमान जी से उन्हें मुक्त कराने की बात कही.  हनुमान जी ने शनि महाराज को कैद में से निकाल कर लंका के पार ऐसा फेंका कि उन्हें कई चोटें आ गई. ऐसे में उन्हें राहत देने के लिए बजरंगबली ने शनि देवता के घावों पर सरसों का तेल लगाया, जिसके बाद उन्हें काफी आराम मिला. तब शनि देव ने बजरंगबली को संकटहर्ता की उपाधि दी और कहा कि जो भी भक्त मुझे भविष्य में सरसों का तेल चढ़ाएगा उस पर मेरी हमेशा कृपा बनी रहेगी. इसी के बाद से ही शनि देवता पर सरसों तेल चढ़ाया जाने लगा.

सवाल 2 - जिराफ को हिंदी में क्या कहा जाता है?
जवाब 2 - जिराफ को हिंदी की सामान्य बोलचाल में जिराफ ही कहा जाता है. हालांकि हिंदी में इसका शुद्ध नाम महाग्रीव या चित्रोष्ट है. 

सवाल 3 - किस देश की राष्ट्रीय पुस्तक रामायण है?
जवाब 3 - थाईलैंड दुनिया का वो एकमात्र देश है, जिसकी राष्ट्रीय पुस्तक रामायण है. 

सवाल 4 - आखिर वह कौन सा जीव है, जो अपनी आखें बंद करके भी आसानी से देख सकता है?
जवाब 4 - इस तरह का अनोखा प्राणी ऊंट है. उसकी आंखों में तीन पलक होती हैं, जो धूल और कणों से उसकी आंखों से रक्षा करती हैं. वह अपनी 2 पलकों को बंद करके भी आसानी से बाहर का नजारा देख सकता है. 

सवाल 5 - घर में कौन सा पौधा लगाने पर सांप आसपास भी नहीं फटकते?
जवाब 5 - घर में सर्पगंधा का पौधा लगाने सांप हमेशा 100 मीटर दूर ही रहते हैं. इसकी गंध इतनी अजीब होती है कि सांप उससे दूर ही रहना पसंद करते हैं. इस पौधे का वैज्ञानिक नाम सवोल्फिया सर्पेतिना है. आप इस पौधे को आसानी से गमले में भी लगा सकते हैं. 

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइस्ट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news