Jaipur News : सामाजिक उत्थान और गरीबी उन्मूलन के लिए 20 सूत्रीय कार्यक्रम बहुत जरूरी- डॉ.चंद्रभान
Advertisement

Jaipur News : सामाजिक उत्थान और गरीबी उन्मूलन के लिए 20 सूत्रीय कार्यक्रम बहुत जरूरी- डॉ.चंद्रभान

Jaipur News : राज्य स्तरीय बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन एवं समन्वय समिति के उपाध्यक्ष डॉ.चंद्रभान ने कहा कि सामाजिक उत्थान और गरीबी उन्मूलन के लिए बीस सूत्रीय कार्यक्रम अति महत्वपूर्ण है. इस कार्यक्रम के माध्यम से सड़क, बिजली, पानी सहित मूलभूत सुविधाओं पर व्यापक स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं.

 

Jaipur News : सामाजिक उत्थान और गरीबी उन्मूलन के लिए 20 सूत्रीय कार्यक्रम बहुत जरूरी- डॉ.चंद्रभान

Jaipur : राज्य स्तरीय बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन एवं समन्वय समिति के उपाध्यक्ष डॉ.चंद्रभान ने कहा कि सामाजिक उत्थान और गरीबी उन्मूलन के लिए बीस सूत्रीय कार्यक्रम अति महत्वपूर्ण है. इस कार्यक्रम के माध्यम से सड़क, बिजली, पानी सहित मूलभूत सुविधाओं पर व्यापक स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं. डॉ.चंद्रभान ने सचिवालय में बीस सूत्रीय कार्यक्रम के क्रियान्वयन पर आयोजित समीक्षा की अध्यक्षता कर रह थे. इस अवसर पर उन्होंने बीस सूत्रीय कार्यक्रम की नवीन वेबसाइट का लोकार्पण भी किया. बीसूका उपाध्यक्ष ने कहा कि बीस सूत्रीय कार्यक्रम की शुरुआत 1975 में की गई थी और वर्तमान में भी इस कार्यक्रम की प्रासंगिकता बनी हुई है. उन्होंने कार्यक्रम को वंचित और पिछड़े तबकों के लिए बेहद लाभकारी बताते हुए इसके अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए. 

पम्पसेटों के ऊर्जीकरण में हुआ अच्छा काम 

बीस सूत्रीय कार्यक्रम के तहत वर्ष 2023 के प्रथम त्रैमास में नए एवं पुनर्जीवित स्वयं सहायता समूह, कम्युनिटी इन्वेस्टमेंट फंड, खाद्य सुरक्षा, प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण, जल जीवन मिशन, समेकित बाल विकास सेवाएं, आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन, पौधारोपण और पम्पसेटों का ऊर्जीकरण में अच्छा काम हुआ है. डॉ. चंद्रभान ने महात्मा गाँधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों का भुगतान नियत समय पर किया जा रहा है जो सराहनीय है. मनरेगा में मजदूरों की संख्या बढ़ाने और योजनार्न्तगत नए कार्यों को जोड़ने का सुझाव भी दिया. 

उन्होंने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत किये गए कार्यों की सराहना भी की. बैठक में राज्य में बीस सूत्रीय कार्यक्रम के तहत 1 अप्रैल 2023 से 31 अगस्त 2023 तक की उपलब्धियों की समीक्षा की गई. समें विभिन्न विभागों ने उनके द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की. साथ ही, बैठक में कार्यक्रम के तहत वर्ष 2023-24 की माह जून, 2023 (प्रथम त्रैमास) तक अर्जित उपलब्धियों के आधार पर जिलेवार रैंकिंग भी जारी की गई.हनुमानगढ़ जिले ने इसमें प्रथम स्थान प्राप्त किया है.

यह भी पढ़ें...

किस उम्र तक पिता बन सकते हैं पुरुष...?

Trending news